• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पाइप और नालियों में दिखने वाले सिल्वर फिश से इन टिप्‍स से छुटकारा पाएं

अगर आप भी पाइप और नालियों में दिखने वाले सिल्वर फिश से छुटकारा पाने के टिप्‍स की तलाश कर रही हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।  
author-profile
Next
Article
how to get rid of silverfish in pipes

पहली नजर में, सिल्वरफिश को देखकर ऐसा लगता है जैसे वह बाहरी अंतरिक्ष से आए विशिष्‍ट आकार के आक्रमणकारी है और अगर आप कीड़ों को पसंद नहीं करती हैं, तो इन्‍हें देखकर आपको घिन आ सकती हैं। शायद आपको ऐसा लगता होगा कि सिल्वरफिश कुछ खास मौसमों में निकलते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वह साल भर दिखने वाले कीड़े हैं। यदि आपका घर नम स्थान, नालियां और पाइप जैसी परिस्थितियां प्रदान करता है (और ज्यादातर बार ऐसा होता है), तो आपका घर लगातार इनसे संक्रमित रहेगा। 

ये छोटा कीड़ा आपने अक्सर अपने कपड़ों के बीच या फिर किचन की शेल्फ के अंदर देखा होगा। लेकिन यह कीड़ा नमी वाली सुरक्षित जगह में रहना पसंद करता है। इसलिए इसे आपने नालियों और पाइप में भी देखा होगा। दिन मे ये बारीक झिरियों मे छिप जाते हैं और रात के समय एक्टिव होते हैं और खाने की तलाश में घूमते हैं। शुरू में ये कहीं बाहर से आकर आपके घर मे डेरा जमा लेते हैं और अपनी संख्या बढ़ाते रहते हैं। यूं तो सिल्वर फिश काटते नहीं है लेकिन इनके कारण एलर्जी की भारी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आज हम आपको पाइप और नालियों में दिखने वाले सिल्वर फिश से छुटकारा पाने के टिप्‍स बता रहे हैं।

सिल्वर फिश एक समस्या क्यों है?

spray silverfish

आपके घर में सिंक और नालियों में अप्रत्याशित रूप से सिल्वरफिश मिलना आपको डरा सकता है। लेकिन सिल्वरफिश पूरी तरह से सौम्य होते हैं और इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। वे काटते या बीमारी नहीं फैलाते हैं।

हालांकि, वह हानिकारक नहीं हैं, लेकिन सिल्‍वरफिश आपके घर में चीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सिल्वरफिश को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पसंद है, इसलिए वह कभी-कभी आपकी पेंट्री में अनाज, आटा और अन्य चीजों में दिखाई देते हैं। साथ ही यह कपड़े, फर्नीचर, किताबें, वॉलपेपर और कागज आदि को भी खा जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बारिश के मौसम में घर में होने वाले सिल्वर फिश कीड़े से ऐसे पाएं छुटकारा

सिल्वर फिश से छुटकारा पाने के उपाय

सिल्वर फिश से छुटकारा पाने का पहला कदम उन चीजों को हटाना है जो उन्हें आकर्षित करती हैं। सिल्वर फिश को बाहर रखने के लिए अनाज, आटा और अन्य खाद्य पदार्थों को एयरटाइट जार के अंदर सील करें। कीड़ों से बचने के लिए अपने घर में किसी भी लीक और नम स्थानों को ठीक करें। यदि आप पुराने कपड़े, कागज़ या गत्ते के बक्से का स्‍टोर कर रही हैं, तो घर को साफ करने की पूरी कोशिश करें और जितना हो सके अव्यवस्था से छुटकारा पाएं।

जहां आपने सिल्वर फिश को देखा है, वहां दरारों में कीटनाशक स्प्रे या पाउडर लगाए। हमेशा की तरह, किसी भी कीटनाशक का इस्‍तेमाल केवल प्रोडक्‍ट लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार करना याद रखें और सुनिश्चित करें कि बच्चे और पालतू जानवर उन तक न पहुंचे। 

भविष्य में अचानक आने वाले इन मेहमानों को रोकने के लिए, खिड़कियों और दरवाजों के आसपास किसी भी दरार को सील करने के लिए कौल्क या विस्तारित फोम का इस्‍तेमाल करें। उन जगहों को सील करना याद रखें जहां पाइप और बिजली के तार आपके घर में भी आते हैं।

spray for silverfish

सिल्वर फिश को ट्रैप कैसे करें?

एक कांच के गिलास में स्टार्च युक्त खाने की चीज जैसे ओट्स रख दें और गिलास के बाहर टेप लगा दें। इस गिलास को सिल्वर फिश दिखने वाली जगह पर रख दें। यह कीड़ा खाने की तलाश में टेप की वजह से गिलास पर चढ़ कर अंदर तो जा सकेगा लेकिन कांच की चिकनी सतह पर ना चढ़ सकने के कारण बाहर नहीं निकल सकेगा।

बोरिक एसिड

बोरिक एसिडकीड़ों के लिए जहर का काम करता है। इसके इस्‍तेमाल से आप सिल्वर फिश को भी दूर कर सकती हैं। सिल्वर फिश पाए जाने वाली जगह पर बोरिक एसिड को छिड़क दें। इससे सिल्वर फिश मर जाते हैं। घर में यदि बच्चे या पालतू जानवर हो तो बोरिक एसिड का इस्‍तेमाल सावधानी से करना चाहिए। ऐसे में पानी में मिलाकर इसका स्प्रे करना चाहिए। यह सांस के साथ अंदर ना जाए इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

लौंग

clove for silver fish

लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जिसका इस्‍तेमाल घर में पाए जाने वाले कीड़ों को मारने की दवा के रूप में किया जा सकता है। आप साबुत लौंग नाली और पाइप के पास रख दें जहां आपको सिल्वर फिश होने का अंदेशा हो। लौंग की गंध जहां होगी वहां सिल्वर फिश नहीं होगी।

इन उपायों को अपनाकर आप भी नालियों और पाइप में दिखने वाले सिल्वर फिश से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।