मानसून की शुरुआत से भीषण गर्मी से राहत मिलती है। लेकिन, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि मानसून मच्छरों और कई अन्य बीमारियों के लिए प्रजनन का मौसम है। हम सभी को मानसून के मौसम को देखते हुए डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

जहां एक ओर बारिश से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलती है, वहीं दूसरी ओर दरवाजा खुलते हुए मच्‍छर हमलावारों की तरह धावा बोल देते हैं। इससे मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। सुनिश्चित करें कि आपका घर प्रजनन स्थल नहीं है, इसलिए स्थिर या खड़ा पानी न छोड़ें, पानी की बाल्टियों और टैंकों को ढक्कन से ढक दें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अव्यवस्था से दूर रहें। इसके अलावा, बरसाती मच्छरों को प्रभावी ढंग से दूर रखने के कुछ सामान्य तरीके और प्राकृतिक तरीके हैं। आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने के कुछ ऐसे ही असरदार तरीके बता रहे हैं।

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

house door

बारसाती मच्‍छरों से बचने के लिए घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखना सबसे अच्छा रहता है, खासकर जब बारिश हो रही हो। यदि आपको कुछ वेंटिलेशन की आवश्यकता है, तो खिड़की के जाल का इस्‍तेमाल करें ताकि कोई मच्छर या अन्य प्रकार के बरसात के मौसम में कीट आपके घर में प्रवेश न करें और बीमारियों का खतरा पैदा करें।

मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं

केमिकल या सिंथेटिक मच्छर भगाने वाले स्प्रे खतरनाक हो सकते हैं। कई वर्षों से, मच्छरों के प्रजनन के खिलाफ व्यक्तिगत सुरक्षा के रूप में लगभग सभी घरों में पैंट-आधारित विकर्षक का उपयोग किया जाता है। प्राकृतिक रूप से मच्छरों को भगाने के लिए बिना स्प्रे के औषधीय पौधों जैसे सिट्रोनेला, लेमन बाम, गेंदा, तुलसी, लैवेंडर, मेंहदी और अन्य का उपयोग किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ 10 रुपये में घर बैठे मच्‍छर भगाने का रिफिल बनाएं

तुलसी के पत्ते

tulsi for mosquitoes after rain

तुलसी के पत्ते प्रभावी रूप से मच्छरों के लार्वा को मार सकते हैं, जिससे मच्छरों के प्रजनन की संभावना कम हो जाती है। आप अपनी बालकनी या खिड़कियों में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप मच्छरों को दूर भगाने के लिए सीधे अपने शरीर पर तुलसी के तेल का छिड़काव भी कर सकते हैं।

कपूर का इस्‍तेमाल करें

बारिश के मौसम में मच्छरों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका कपूर का इस्तेमाल करना है। कपूर मच्छर को भगाने के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है और इसका एक छोटा सा टुकड़ा घर में विभिन्न स्थानों पर रखा जा सकता है। इसे रखें और कुछ मिनट के लिए कमरे को बंद कर दें। ऐसा करने से आपका कमरा मच्छर फ्री बन जाएगा।

Recommended Video

लहसुन का इस्‍तेमाल

garlic for mosquitoes after rain

लहसुन में लार्विसाइडल गुण होते हैं जो मच्छरों को मारने में मदद करते हैं। बस कुछ लहसुन की कलियों को क्रश कर लें और दो कप पानी के साथ उबाल लें। एक बार जब तरल ठंडा हो जाए, तो एक स्प्रे बोतल में खाली करें और इसे अपने घर के सभी कोनों में छिड़कें।

इसे जरूर पढ़ें:मच्‍छर आपका खून चूसें, इससे पहले आजमा लें ये 5 नेचुरल तरीके

नीम का तेल

नीम का तेल मच्छर भगाने के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है। अपना प्राकृतिक मच्छर भगाने के लिए, नीम के तेल और नारियल के तेल को 1:1 के अनुपात में मिलाएं और एक छोटी बोतल में स्टोर करें। इसका छिड़काव घर में करें। इससे सारे मच्‍छर भाग जाएंगे। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी बरसाती मच्‍छरों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com