घर में छिपकली का आगमन एक आम बात है। खासतौर पर यदि गर्मी और बरसात की बात की जाए, तो इस मौसम में घर में बहुतायत में छिपकलियां दिखने लगती हैं। अक्सर हम छिपकली के आने पर उसे भगाते हैं क्योंकि भले ही ये हमें नुकसान न पहुंचाएं लेकिन फिर भी ये हमारे खाने -पीने की सामग्रियों को दूषित कर सकती हैं। हम सभी छिपकली को कई तरह से घर से बाहर करने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि घर में छिपकली की मौजूदगी हमें भविष्य की किसी घटना का संकेत दे सकती है।

जी हां, अगर वास्तु की बात की जाए तो छिपकली का घर में आना आपके लिए एक शुभ संकेत भी हो सकता है। यही नहीं, ये भविष्य की किसी बड़ी घटना को भी दिखा सकती हैं। हमने इस बारे में नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से बात की, उन्होंने छिपकली से जुड़ी कुछ वास्तु दशाओं के बारे में बताया। आप भी जानें घर में छिपकली की उपस्थिति से जुड़े वास्तु के बारे में। 

दो छिपकलियों का समायोजन 

two izard at home

आपने कई बार दो छिपकलियों को एक साथ जरूर देखा होगा। ये छिपकली के समायोजन को दिखाता है। यदि आपको भी कोई ऐसा दृश्य दिखे तो यह एक शुभ संकेत देता है। कहा जाता है कि नर और मादा छिपकली का समायोजन घर में पति -पत्नी के बीच अच्छे सामंजस्य की और संकेत करता है। यही नहीं ये आपके घर में किसी पुराने मित्र के आगमन को भी दिखाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: धन हानि से बचना है, तो घर पर भूलकर भी न रखें यें चीज़ें

किस दिन छिपकली का दिखना है शुभ 

खासतौर पर अगर आप दिवाली की रात घर में छिपकली देखें तो ये बेहद शुभ संकेत है। छिपकली माता लक्ष्मी की ओर संकेत करती है और ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन छिपकली का घर में आगमन या दिखना घर में लक्ष्मी के आगमन को दिखाता है। यदि इस ख़ास दिन छिपकली घर में दिखे तो उसे भूलकर भी बाहर न करें। ऐसा माना जाता है कि छिपकली के आगमन से आपको आने वाले पूरे साल में किसी भी प्रकार की धन की हानि नहीं होगी। यही नहीं घर में सुख समृद्धि भी बनी रहेगी। 

नए घर में छिपकली दिखना

new home lizard

यदि आपको नए घर में या गृह प्रवेश के दौरान छिपकली दिखती है तो ये किसी पूर्वज या पितर के आगमन को दिखाती है। ऐसा माना जाता है कि पितर छिपकली के रूप में दिखाई देते हैं और अपना आशीर्वाद देने आते हैं। लेकिन अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं और आपको छिपकली मरी हुई दिखे या मिट्टी में दबी हुई दिखे तो यह अशुभ संकेत देता है। यह इस बात की और संकेत करता है कि गृह स्वामी को बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

घर के मंदिर के समीप छिपकली 

छिपकली को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि यदि घर के मंदिर या पूजा घर में छिपकली दिखे तो यह बहुत शुभ संकेत है। इससे घर हमेशा धन धान्य से भरा रहता है और घर के सदस्यों के बीच सामंजस्य बना रहता है। घर के मंदिर में छिपकली का होना आर्थिक स्थिति को सुधारने की ओर संकेत करता है। 

सपने में छिपकली का दिखना

lizard in dream

यदि आप सपने में छिपकली को लड़ते हुए देखते हैं तो ये आपसी मतभेदों को दिखाता है। यही नहीं यदि आप सपने में छिपकली को पकड़ने की कोशिश करते हैं और ये डरकर दूर भागती नज़र आए तो ये भी एक शुभ संकेत है। इसका मतलब ये हुआ कि आपको बहुत जल्द ही शुभ समाचार मिलने वाला है और धन की वर्षा होने वाली है। 

Recommended Video

छिपकलियों की लड़ाई

यदि घर में दो या अधिक छिपकलियां लड़ती हुई दिखें तो ये अशुभ संकेत देता है। छिपकलियों का लड़ना घर के लोगों के बीच भी असामंजस्य दिखाता है और घर में बिना कारण लड़ाई झगड़े शुरू हो जाते हैं। यही नहीं ये घर के बाहर भी मित्रों और रिश्तेदारों के साथ आपसी मतभेद के संकेत भी देता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में दीवार घड़ी की दिशा ही नहीं बल्कि आकार भी बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें कैसे

जमीन पर छिपकली का चलना

lizard at floor

यदि घर में जमीन में बार-बार छिपकली चलती या रेंगती दिखे तो ये किसी प्राकृतिक घटना जैसे भूकंप या तूफ़ान की तरफ संकेत देती है। ऐसी स्थिति में छिपकली आपको सचेत होने का संकेत देती है। जिससे आप भविष्य के लिए सजग रहें और किसी अनहोनी से बचे रहें।  

छिपकली का शरीर पर गिरना 

वास्तु के हिसाब छिपकली के शरीर पर गिरने के शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत होते हैं। स्त्री के शरीर के बायें भाग पर, पुरुष के शरीर के दाहिनी तरफ छिपकली का गिरना शुभ होता है | इसी प्रकार छिपकली का नीचे से ऊपर की ओर चढ़ना शुभ और ऊपर से नीचे की ओर गिरना अशुभ माना जाता है | 

इस प्रकार घर में छिपकली का दिखना कई तरह से शुभ और अशुभ संकेत देता है। इसलिए यदि घर में छिपकली मौजूद है, तो ये आपके भविष्य के लिए कोई संकेत भी हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash