बरसात का मौसम आते ही कीड़े-मकोड़ों का आतंक शुरू हो जाता है। शाम होते ही लाइट के आसपास कई सारे कीड़े-मकोड़े मंडराने लगते हैं। इन्हें भगाना काफी मुश्किल काम होता है। यही नहीं लाइट के पास इन कीड़े-मकोड़ों की वजह से खाना खाने या फिर कोई अन्य काम करने में भी काफी परेशानी होती है। यही नहीं यह कीड़े आपने घर के अलावा बाहर भी लाइट के आसपास मंडराते देखे होंगे।

स्ट्रीट लाइट्स और घर की ट्यूबलाइट पर छोटे कीड़ों की भरमार लग जाती है। हालांकि बाहर की स्ट्रीट लाइट्स से इन कीड़े-मकोड़ों को भगाना काफी मुश्किल है, लेकिन घर की बात करें तो जब यह इकट्ठा हो जाते हैं, तो डिनर करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि कई लोगों के अनुसार, बरसात के मौसम में यह समस्या अक्सर होती है। वहीं आप भी परेशानी का हल ढूढ़ रहे हैं तो आज हम बताएंगे इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपाय, जो आप ट्राई कर सकती हैं।

शाम होने से पहले बंद कर दें खिड़कियां

close window

कई लोगों का मानना है कि लाइट्स के आसपास कीड़े-मकोड़े अधिक मंडराते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। अगर आपकी बालकनी में लाइट लगी हुई है और रात को ऑन रखना चाहती हैं तो शाम होने से पहले अपने कमरे की खिड़कियों को बंद कर दें। वहीं बरसात के मौसम में खिड़कियों के आसपास पौधों को हटाकर रखें, दरअसल कुछ लोग घर के अंदर भी पौधे रखते हैं, लेकिन बरसात में शाम के टाइम इन्हें बाहर रख दें। (खिड़की के शीशे की सफाई)

इसे भी पढ़ें: अपने कारपेट को इन 5 क्लीनिंग मेथड से करें साफ, दिखेंगे एकदम नए जैसे

शाम में जलाएं होममेड कैंडल

शाम में जब आप घर की खिड़कियों को बंद कर दें, तो इसके बाद कैंडल जलाकर कुछ देर घर में रखें। आप चाहें तो इसके लिए होममेड कैंडल बना सकती हैं। होममेड कैंडल बनाते वक्त पेपरमिंट और लैवेंडर ऑयल जरूर मिक्स करें। इस कैंडल को कुछ देर तक जलाकर छोड़ दें और फिर लाइट को ऑन करें। इसके अलावा आप सूखी नीम की पत्तियों को भी जलाकर हर कमरे में धूप की तरह दिखाएं।

कुछ देर के लिए ऑफ कर दें लाइट

switch off

कीड़े-मकोड़े घर के अंदर लगातार आने लगें तो ऐसी स्थिति में अपनी लाइट आधे घंटे के लिए बंद करें। इसके बाद अपने कमरे की खिड़कियों को खुला रख दें, वह थोड़ी देर में चले जाएंगे। इसके अलावा आप अपने घर में गेंदे के फूलों का गुलदस्ता बनाकर रख सकती हैं। रोजाना इन गेंदों के फूलों को चेंज करती रहें। बता दें कि गेंदा के फूलों के अलावा लहसुन की पत्तियां या फिर तुलसी की पत्तियों को भी घर के कोनों में रख सकती हैं।

होममेड एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें

कीड़े-मकोड़ों या फिर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो घर पर होममेड एयर फ्रेशनर बना सकती हैं, इसके लिए बेकिंग सोडा के साथ एसेंशियल ऑयल मिक्स करना होगा। एक बर्तन में बेकिंग सोडा लें और उसमें लेमन, यूकेलिप्टस और सिट्रोनेला एसेंशियल ऑयल (एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल) की 10-10 बूंदें मिक्स कर दें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर स्टोर कर सकती हैं। इस तरह रूम फ्रेशनर बनकर तैयार हो जाएगा, अब इसे खिड़कियों के आसपास स्प्रे करें। वहीं लाइट ऑफ कर दूर से ऊपर-ऊपर स्प्रे कर दें। यही नहीं जब भी लगे कि कीड़े-मकोड़े आ रहे हैं तुरंत स्प्रे कर दें।

इसे भी पढ़ें: नींबू के पत्तों से इस तरह बनाएं कीड़े मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

Recommended Video

सिरका डालकर ब्लब को करें साफ

homemade cleaner

घर की सफाई तो रोजाना की जाती है, लेकिन क्या आप खिड़की या फिर ट्यूबलाइट की सफाई करती हैं। अगर नहीं तो जरूर करें, क्योंकि बारिश के मौसम में इन्हीं जगहों पर कीड़े-मकोड़े अधिक नजर आते हैं। इसके लिए 1/4 बाल्टी पानी में एक नींबू का रस और 1 कप सिरका मिलाकर ब्लब और ट्यूबलाइट को पोंछें। इसके लिए पहले स्विचऑफ कर दें और फिर कपड़े को पानी में डुबोएं और फिर निचोड़कर उसे पोंछ दें। खिड़कियों की भी सफाई ऐसे ही करें।

 

बारिश के मौसम में अगर इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो लाइट के आसपास मंडरानेवाले कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पा सकेंगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।