किसी भी मौसम में घर में आने वाली मक्खियां आपको परेशान कर सकती हैं। खासतौर पर जब यही मक्खियां खाने पर बैठती हैं तब ये खाने की चीज़ों में भी संक्रमण फैला देती हैं। यही नहीं मक्खियों से कई तरह की बीमारियां टाइफाइड, हेपेटाइटिस ए, डायरिया भी फैलती हैं। इसलिए खासतौर पर किचन जैसी जगह में इनका प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होना चाहिए। लेकिन ये एक आम समस्या है कि मक्खियां किचन के भीतर प्रवेश करके कई सामग्रियों को खराब करती हैं। आइए जानें किचन की मक्खियों से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपायों के बारे में। 

नमक के पानी का स्प्रे 

salt sprey kitchen

एक घरेलू उपचार के रूप में मक्खियों के ऊपर नमक और पानी का छिड़काव करना सबसे आसान तरीका है। नमक के पानी से मक्खियां बहुत जल्दी बाहर भाग जाती हैं और दुबारा किचन में प्रवेश नहीं करती हैं। इसके लिए आपको बस ये करना है कि एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच नमक डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इस लिक्विड को एक स्प्रे बोतल में डालें और किचन की उस जगह पर स्प्रे करें जहां मक्खियों का प्रवेशज्यादा होता है। 

चीनी और काली मिर्च के साथ दूध

इस मिश्रण को बनाने के लिए एक गिलास दूध में 3 चम्मच चीनी और 1 चम्मच काली मिर्च डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर तरल को किचन में मक्खी से प्रभावित क्षेत्र में रखें। यह स्वाभाविक रूप से घरेलू मक्खियों को आकर्षित करेगा और वे इसमें डूब कर ख़त्म हो जाएंगी। 

पुदीना या तुलसी स्प्रे

mint use for flies

पुदीना और तुलसी घरेलू मक्खी को भगाने वाली मुख्य सामग्री की तरह काम करती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए दोनों  सामग्रियों को पीसकर पाउडर या पेस्ट बना लें और पानी में अच्छी तरह से मिला लें। इस स्प्रे को उस जगह पर फैलाएं जहां मक्खियों की संख्या ज्यादा हो। 

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम की नाली में बार-बार आते हैं कॉकरोच तो इन टिप्स से पाएं छुटकारा

जिंजर स्प्रे

घरेलू मक्खियों को किचन से दूर भगाने के लिए एक प्रभावी उपाय यह भी है कि किचन में उन जगहों पर जिंजर स्प्रे करें जहां मक्खियां बहुतायत में हों। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 1 छोटा चम्मच अदरक पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह से चलाएं। मक्खियों को भगाने के लिए रसोई और अन्य मक्खी प्रवण क्षेत्रों में इस पानी का छिड़काव करें।

विनेगर का करें इस्तेमाल 

सिरके की महक मक्खियों को अपनी तरफ खींचती है। इसलिए जब आप किचन से मक्खियां दूर भगाना चाहती हैं तब इसके लिए एक कटोरे में थोड़ा सिरका रखें और सतह पर छोटे छेद वाले प्लास्टिक रैप से ढक दें। सिरके की महक से मक्खियां अंदर आ जाएंगी और वह कटोरे में फंसकर मर जाएंगी। 

नींबू और लौंग

lemon use flies

आमतौर पर नींबू की महक मक्खियों को दूर भगा देती है। इसके लिए दो नीबू को आधा काट लें और प्रत्येक आधे भाग में लौंग की 4-5 कलियां ऐसे डालें कि लौंग की कलियां बाहर दिखें। इस नींबू के टुकड़े को किचन में उस जगह पर रखें जहां मक्खियां बहुतायत में हों। नींबू और लौंग की सुगंध मक्खियों को दूर भगाएगी।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके मक्खियों को दूर भगाते हैं। संतरे के छिलकों (संतरे के छिलके के इस्तेमाल के तरीके)को कपड़े के एक टुकड़े में बांधकर किचन की उन जगहों पर लटका दें जहां मक्खियों की समस्या ज्यादा हो। यह अंदर की मक्खियों के लिए भी अधिक प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।

Recommended Video

नमक और हल्दी का इस्तेम्मल 

किचन में आने वाली मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान उपाय नमक और हल्दी का छिड़काव करना है । यह किचन की मक्खियों के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है। इसके लिए आप उन जगहों पर हल्दी नमक का छिड़काव करें जहां मक्खियां ज्यादा मात्रा में मौजूद हों। 

इसे जरूर पढ़ें:चींटियों की वजह से खोने लगी है पौधों की रौनक तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

उपर्युक्त युक्तियों को आजमाकर आप किचन में आने वाली मक्खियों से पूरी तरह से छुटकारा तो पा ही सकती हैं इनसे होने वाली बीमारियों से बचाव भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik