बारिश के मौसम में घर में आने वाली मक्खियों से पाना है छुटकारा तो ये 10 टिप्स आजमाएं

बारिश के मौसम में अगर आप घर में ज्यादा मक्खियों से परेशान हैं, तो यहां बताए गए टिप्स को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 
pixabeyhow to remove flies

मानसून आते ही बारिश के कीड़ों के साथ घर में मक्खियां भी बहुतायत  में आ जाती हैं। चाहे आप कितनी भी साफ़ जगह पर क्यों न रहती हों लेकिन मक्खियां हर जगह मौजूद होती हैं। वो खाने की चीज़ों से लेकर लगभग हर एक चीज़ पर उड़ती हैं और कई बार ये आपके बाथरूम से किचन में प्रवेश करके खाने को दूषित भी कर देती हैं। यही नहीं, मक्खियां कई सारे बैक्टीरिया और जर्म्स की वाहक होती हैं जो बीमारी का कारण बनती हैं।

भले ही आपको मक्खियां ज्यादा खतरनाक न लगें लेकिन वो कई तरह के संक्रमण फैलाती हैं। इसलिए खासतौर पर बारिश के मौसम में इनसे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। कुछ टिप्स आजमाकर आप इनसे छुटकारा तो पा ही सकती हैं, साथ ही घर को भी साफ़ रख सकती हैं। 

1मिर्च का स्प्रे

chilli sprey for flies

अपने घर और आसपास की मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए मिर्च का प्रयोग करें। मिर्च की खुशबू मक्खियों को दूर भगाती है और मक्खियां मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों के पास नहीं आती हैं। अपनी पसंद की मात्रा के आधार पर 2 से  3 मिर्च लें और उन्हें मिक्सर में बारीक पीस लें। 3 से 4 कप पानी लें और मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में बंद करके 3 दिन के लिए धूप में रख दें। 3 दिन के बाद इस तरल को छान लें और इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। इस स्प्रे को घर की उस जगह पर डालें जहां आपको ज्यादा मक्खियां नज़र आ रही हैं। 

2तुलसी की पत्तियां

tulsi leaves flies

ऐसा माना जाता है कि तुलसी की महक मक्खियों को पसंद नहीं होती है। घर में मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पौधे को बगीचे में या अपनी बालकनी में लगाएं। आप तुलसी के पत्तों से मक्खियों को मारने वाला स्प्रे भी बना सकती हैं। इसके लिए तुलसी की 10 -12 पत्तियां लें और इन्हें आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं। पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें। आप पत्तियों को पीसकर भी पानी में मिला सकती हैं। इस पानी को छान लें और मक्खियों वाले स्थान पर स्प्रे करें। 

 

3जिंजर स्प्रे

ginger spray for flies

जिंजर स्प्रे पूरी तरह से प्राकृतिक और शक्तिशाली मक्खी विकर्षक है जो बनाने में आसान है। मिर्च और तुलसी के पत्तों की तरह अदरक की तेज गंध भी मक्खियों को दूर भगाती है और उन्हें आपके घर से दूर रखती है। जिंजर फ्लाई विकर्षक बनाने के लिए कटोरी में 4 कप सामान्य पानी और 2 चम्मच बारीक सोंठ का पाउडर या अदरक का पेस्ट डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि अदरक का एसेंस पानी में अच्छी तरह मिल जाए। इस मिश्रण को छान लें और एक स्प्रे बोतल में डालें। घर में जहां भी मक्खियां इकठ्ठा हों, वहां इस स्प्रे का छिड़काव करें।

 

4एसेंशियल ऑयल

essential oil for flies

एसेंशियल ऑयल के मिश्रण से स्प्रे बनाना मक्खियों को अपने घर से दूर रखने का एक अच्छा तरीका है। इस स्प्रे को तैयार करने के लिए आपको तेज गंध वाले कुछ तेलों की आवश्यकता होगी जैसे लौंग का तेल, अजवायन का तेल, पेपरमिंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल। स्प्रे बनाने के लिए स्प्रे बोतल में प्रत्येक आवश्यक तेल की 10 बूंदें डालें। इसमें 2 कप पानी और और 2 कप सफ़ेद सिरका डालें। सभी सामग्रियों को एक साथ जोर से हिलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स करें। इस स्प्रे का इस्तेमाल घर की उस जगह पर करें जहां ज्यादा मक्खियां मौजूद हों। 

 

5एप्पल साइडर विनेगर और नीलगिरी का तेल

apple vineger sprey

यह कीट विकर्षक मिश्रण घरेलू मक्खियों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है। इसे बनाने के लिए आपको ¼ कप एप्पल साइडर विनेगर और लगभग 60 बूंदें नीलगिरी के तेल की लेनी है। एक स्प्रे बोतल में दोनों सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। घरेलू मक्खियों को भगाने के लिए इस मिश्रण का स्प्रे करें या मक्खियों से बचने के लिए त्वचा पर इसे लगाएं। 

6कपूर का इस्तेमाल

camphor for flies

कपूर की महक मक्खियों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है और इसकी महक से वो कोसों दूर भागती हैं। मक्खियों को भगाने के लिए आप कपूर का स्प्रे तैयार करें। इसके लिए 8 -10 कपूर की बॉल्स को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें और मक्खियों वाली जगह पर इसको स्प्रे करें। इसके अलावा आप उस जगह पर कपूर जला भी सकती हैं, जहां ज्यादा मक्खियां मौजूद हों। 

7संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

orange peel for flies

संतरे के छिलकों को सुखाकर जलाने से निकलने वाले धुंए से आप मक्खियों को दूर भगा सकती हैं। इसके लिए आप कम से कम 4 संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। मक्खियों के आस-पास वाले स्थान पर इन छिलकों को जलाएं और इसमें धुआं होने दें। इस धुंए की महक से मक्खियां दूर भागने लगती हैं। 

 

8सिरका और डिटर्जेंट स्प्रे

apple vineger ditergent spry

सफ़ेद सिरका और डिटर्जेंट के स्प्रे से भी मक्खियां दूर भागती हैं। इसके लिए एक कप व्हॉइट वेनेगर को एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर के साथ मिलाएं और इन दोनों सामग्रियों को आधे लीटर पानी में मिक्स करके स्प्रे तैयार करें। इसे स्प्रे बोतल में भरकर अच्छी तरह से मिक्स करें और मक्खियों वाले स्थान पर स्प्रे करें। इस मिश्रण को आप रोज़ पोछा लगते समय फ्लोर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे घर में मक्खियां नहीं आएंगी। 

 

9दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल

cinnemon powder sprey

मक्खियों को दालचीनी की महक पसंद नहीं होती है और वो इससे दूर भागती हैं। जिस स्थान पर ज्यादा मक्खियां मौजूद हों वहां दालचीनी पाउडर का छिड़काव करें। इसके छिड़काव से मक्खियों से छुटकारा पाया जा सकता है। 

10व्हाइट वाइन

white wine flies

मक्खियों को भगाने के लिए व्हाइट वाइन का इस्तेमाल करना भी एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप एक लीटर पानी में व्हाइट वाइन मिलाएं और उसमें डिश वॉश लिक्विड की कुछ बूंदें डालें और इस कटोरे को कमरे में रख दें। मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी और इसमें गिरकर मर जाएंगी। आप इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर भी छिड़काव कर सकती हैं।