आज के समय में लगभग हर कोई घर में पालतू जानवर रखना खूब पसंद करते हैं। इससे काफी हद तक कोई लोगों का मन भी लगा रहता है। उनका मासूम चेहरा लगभग सबको खुश कर देता है। जो लोग घर में अकेले रहते हैं उनके लिए तो पालतू एक हमसफ़र की तरह होते हैं। लेकिन, जब वो पालतू घर के फर्श पर यूरिन का देते हैं, जो उसकी सफाई और आने वाली गंदी बदबू से हर कोई दूर भागना चाहता है। खासकर बरसात के मौसम में फर्श पर अगर डॉग यूरिन कर देता है, तो दुर्गंध और भी तेज आती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही परेशानी है, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से डॉग के यूरिन की सफाई भी कर सकती हैं और फर्श को महका भी सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 

how to clean dog urine from floor inside

शायद, इससे पहले आपने इसका नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉग के यूरिन की सफाई और दाग को हटाने के लिए यह एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को यूरिन वाली जगह डालकर कुछ देर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से सफाई करने के बाद एक से दो चम्मच लैवेंडर ऑयल का छिड़काव कर दीजिए। हाइड्रोजन पेरोक्साइड से दाग निकल जाएगा और लैवेंडर ऑयाल से घर महक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

बेकिंग सोडा प्लस गुलाब जल 

tips to clean dog urine from floor inside

जी हां, बेकिंग सोडा से भी आप डॉग के यूरिन और उसके दाग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए भी सबसे पहले आप बेकिंग सोडा का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद यूरिन वाली जगह डालकर क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि दाग बिल्कुल सही से साफ हो गए होंगे। यूरिन और दाग की सफाई करने के बाद एक से दो चम्मच उस जगह गुलाब जल का छिड़काव कर दें ताकि गंदी बदबू की समस्या भी दूर हो जाए।

Recommended Video

सिरका का करें उपयोग 

easy to clean dog urine from floor inside

सिरका को कई लोग विनेगर के नाम से भी जानते हैं। फर्श पर मौजूद डॉग के यूरिन और उसके दागको एकदम क्लीन करने करने के लिए यह एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले किसी गंदे कपड़े से यूरिन को पोंछ लीजिए। इसके बाद यूरिन वाली जगह पर दो से तीन चम्मच सिरका डालकर क्लीनिंग ब्रश से क्लीन करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े से भी पोंछ लीजिए। इसके बाद एक कप पानी में नीम ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर यूरिन वाली जगह पर छिड़काव कर दीजिए। इससे बदबू नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

डिटर्जंट पावडर का करें इस्तेमाल 

easy tips to clean dog urine from floor inside

घर में मौजूद डिटर्जंट पावडर भी यूरिन और उसके दाग की सफाई के लिए एक बेस्ट पदार्थ हो सकता है। बदबू को भी दूर करने में यह काम आ सकता है। इसके लिए डिटर्जंट पावडर और पानी का मिश्रण तैयार करके यूरिन वाली जगह डालकर क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। उसके दाग भी निकल जाएंगे और बदबू भी चली जाएगी। इसके अलावा मैट से भी यूरिन के दाग और बदबू को दूर करने के लिए आप इन टिप्स का भी सहारा ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@res.cloudinary,cdn.shortpixel)