आप सभी के घर में कभी न कभी छोटे बड़े कीड़े देखने को मिलते हैं। ये कीड़े न सिर्फ हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचाते हैं बल्कि कई तरह से हमारे कपड़ों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। हमारी पसंदीदा महंगी पार्टी ड्रेस से लेकर ऑफिस वियर तक को ये छोटे कीड़े काट देते हैं। भले ही इन कीड़ों से कपड़ों के किसी एक ही हिस्से को नुकसान क्यों न पहुंचे लेकिन इससे पूरी ड्रेस भद्दी नज़र आने लगती है। 

कई बार ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि जल्दबाजी में दिखाई भी नहीं देते हैं। कपड़ों को मुख्यतः मोथ, सिल्वर फिश और झींगुर जैसे कीड़े काट देते हैं और हमारी पसंदीदा ड्रेस खराब हो जाती है। अगर आपकी कपड़ों की अलमारी में भी कपड़ों को काटने वाले कीड़े मौजूद हैं तो आप यहां बताए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

कपड़ों की अलमारी को करें साफ़ 

cleaning almirah

जब भी आपको लगे कि आपकी कपड़ों की अलमारी में कपड़े काटने वाले कीड़े मौजूद हैं तो सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत होती है कि किस तरह के कीड़े आपकी अलमारी के भीतर मौजूद हैं। कीड़ों को दूर भगाने के लिए सबसे पहले पूरी अलमारी के कपड़े बाहर निकालकर अलमारी साफ़ करें। अलमारी को साफ़ करने के लिए इसकी हर एक लेयर साफ़ करें। इसके लिए आप सभी कपड़ों को बाहर निकालकर थोड़ी देर के लिए धूप में रखें। कपड़ों को धूप में रखने से कीड़े और ऊके अंडे नष्ट होने लगते हैं। कपड़ों को पूरी तरह से धूप दिखाने के बाद और अलमारी के हर एक हिस्से की सफाई करके ही वापस कपड़े अलमारी में रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:घर की अलमारियों से आने लगी है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

नेफ़थलीन बॉल्स का इस्तेमाल

nephtheleen balls uses 

कपड़ों में होने वाले और उन्हें काटने वाले किसी भी तरह के छोटे कीड़ों को दूर भगाने के लिए नेफ़थलीन बॉल्स एक अच्छा नुस्खा है। ये बॉल्स कीड़ों को भगाने और उन्हें अपने कपड़ों को बर्बाद करने से रोकने के लिए यह सबसे आम नुस्खा है। नेफ़थलीन बॉल्स की गंध कीटों के लिए असहनीय होती है जो उन्हें दूर भगाती है। आप उन्हें अपने कपड़ों की अलमारी में रख सकती हैं। इन बॉल्स की तेज गंध से कपड़ों को काटने वाले कीड़े या तो दूर भाग जाते हैं या फिर मर जाते हैं। कपड़ों की अलमारी के भीतरी हिस्सों में इन बॉल्स को रखें जिससे ये भीतर के कीड़ों को दूर भगाने में मदद करें। 

Recommended Video

कपूर का इस्तेमाल 

कपड़ों की अलमारी से कीड़ों को दूर भगाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कपूर की 4 -5 टिक्कियों को किसी पतले कपड़े में बांधकर अलमारी के भीतर और कपड़ों के बीच में रख दें। ये अलमारी की नमी को सोखने के अलावा कपड़ों को नुक्सान पहुंचाने वाले कीड़ों को भी दूर करने में मदद करता है। कपूर की तेज खुशबू कीड़ों को दूर भगाने में मदद करती है। 

दालचीनी का इस्तेमाल

cinneman uses 

दालचीनी की महक थोड़ी तीखी होती है। जिससे ये छोटे कीड़ों को दूर भगाने या फिर उन्हें मारने के काम आती है। मुख्य रूप से कपड़ों को काटने वाले कीड़ों जैसे मोथ को दूर भगाने के लिए दालचीनी प्रभावी रूप से काम करती है। इस तरह के किसी भी कीड़े को दूर भगाने के लिए आप अपनी कपड़ों की अलमारी के भीतर के हिस्सों में दालचीनी स्टिक्स रखें। मुख्य रूप से अलमारी की दराजों में इसे जरूर रखें जिससे कपड़ों को काटने से बचाया जा सके। अगर दालचीनी स्टिक नहीं हैं तो आप इसके पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप दालचीनी के पाउच बनाकर इन जगहों पर रखने का विकल्प भी चुन सकती हैं। इसकी महक से हर तरह के कपड़े काटने वाले कीड़े दूर भाग जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:स्कूल बैग में लगी फफूंद से छुटकारा पाने के तरीके

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप अपनी अलमारी से कपड़ों को काटने वाले कीड़ों को दूर भगा सकती हैं और कपड़ों को खराब होने से भी बचा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik