कोरोना वायरस की वजह से स्कूल काफी समय से बंद थे। बच्चे घर पर ही रहकर ऑनलाइन क्लास कर रहे थे। हालांकि, कई शहरों में अब स्कूल खोल दिए गए हैं, ताकी बच्चों की पढ़ाई को आगे जारी की जा सकें। स्कूल खुलने पर सबसे पहले बच्चे अपने बैग को सेट करते हैं। काफी समय से घर के एक कोने में रखे रहने से इसमें ना सिर्फ गंदगी जम जाती है बल्कि फफूंद भी लग जाते हैं। ऐसे गंदे बैग स्कूल में लेना संभव नहीं है। वहीं इससे बच्चों को खुजली भी हो सकती है।

स्कूल बैग में फफूंद लग गए हैं तो उसे घर पर साफ किया जा सकता है। इसके लिए आपको बाहर और अंदर दोनों जगह से साफ करना होगा। वहीं हम आज आपको बताएंगे कि फफूंद लगे स्कूल बैग को घर पर किन-किन चीजों की मदद से साफ कर सकती हैं। 

विनेगर और गुनगुने पानी का इस्तेमाल

use vinegar for clean bag

स्कूल बैग से सभी सामान निकालकर उसे एक बार उल्टा कर अच्छी तरह झाड़ लें। बैग के सभी सेक्शन को अच्छी तरह चेक कर लें, ताकी एक भी चीज अंदर ना रह गई हो। अब इसे डिटर्जेंट से साफ करने से पहले गुनगुने पानी और विनेगर में डिप कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े वाले ब्रश से रगड़कर इसे साफ करें। फफूंद लगे हुए जगह पर विनेगर का पानी डाल कर वापस से उसे रगड़कर साफ करें। इसके अलावा आप चाहें तो नींबू के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद एक साफ पानी से रिंस कर लें।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की नाली हो जाती है जाम तो इन ट्रिक्स से करें ठीक

डिटर्जेंट का घोल तैयार करें

ditergent powder

इसके बाद बाल्टी में थोड़ा पानी लेकर उसमे डिटर्जेंट मिक्स कर दें और फिर स्कूल बैग को डिप कर दें। आधे घंटे बाद उसे निकालकर कर ब्रश से रगड़कर साफ करें। इसके बाद दो से तीन बार साफ पानी में रिंस कर लें। ध्यान रखें कि आप यह प्रोसेस सिर्फ कपड़े या फिर जूट वाले बैग के लिए ट्राई कर सकती हैं। अगर आप लेदर का बैग इस्तेमाल करती हैं तो उसे इस तरीके से साफ ना करें, वरना खराब हो सकता है। वही आप स्कूल बैग को वॉशिंग मशीन में साफ कर रही हैं तो व्हाइट विनेगर मिक्स करें और फिर क्लीन कर दें। वहीं स्कूल बैग को साफ करते वक्त फफूंद वाली जगह पर ब्रश अच्छी तरह रगड़ें, जब तक यह पूरी तरह से निकल ना जाए।

धूप में सुखाने का तरीका

clean school bags

धोने के बाद जब भी आप स्कूल बैग को बाहर सुखा रही हो, उसे उल्टा जरूर कर दें। बैग को साफ करने के बाद यह जरूर चेक करें कि वह अंदर से पूरी तरह से सूख गया है या नहीं। दरअसल बैग के बाहरी हिस्से आसानी से सूख जाते हैं, लेकिन अंदर के हिस्से में नमी होने से फफूंद दोबारा लग सकते हैं। इसलिए बैग को हमेशा उल्टा कर सुखाएं और फिर इसे वापस चेक कर लें। बैग के हर एक सेक्शन की चेक को ओपन कर दें, ताकी धूप वहां तक आसानी से पहुंच सकें।

Recommended Video

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

baking soda for school bag

एक बार जब स्कूल बैग में फफूंदी लग जाते हैं तो धोने के बाद भी उसे अजीब से स्मेल आती है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग पाउडर लें और उसमें पानी मिक्स कर दें। अब इसमें कपड़े को मिक्स करें और उसे निचोड़कर बैग के बाहरी हिस्से को क्लीन करें। अगर स्मेल अंदर से आ रही है तो एक पैकेट में बेकिंग पाउडर रख कर उसे बैग के अंदर दो घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे निकाल दें। इससे फफूंदी की स्मेल चली जाएगी।

इसे भी पढ़ें: हेयर स्क्रंचीज दिखने लगे हैं गंदे तो इन ट्रिक्स से चुटकियों में करें साफ 

अल्कोहल का इस्तेमाल करें

कुछ स्कूल बैग में लेदर के कपड़े भी इस्तेमाल किए जाते हैं, जिसे पानी से धोया नहीं जा सकता। इसलिए आप इसे पोंछने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाउल में पानी लें और उसमें थोड़ा अल्कोहल मिक्स करें। अब एक कपड़ा लें और उसे अल्कोहल वाले पानी में डिप कर दें। कपड़े को अच्छी तरह निचोड़ने के बाद बैग में लेदर वाले हिस्से को पोंछ दें। फफूंदी हट जाएंगे और बैग पूरी तरह से क्लीन नजर आएंगे।

इन सभी टिप्स की मदद से बैग को धोएंगी तो इससे ना सिर्फफफूंद हट जाएंगे बल्कि यह पूरी तरह से क्लीन दिखेंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।