चीटियां चाहे आपके घर के भीतर हों या फिर घर के बाहर किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन जरा सोचिये अगर ये चींटियां आपकी कार के अंदर हैं तो आपकी सुखद यात्रा को परेशानी में भी बदल सकती हैं। चीटियां काटने के साथ हमारी त्वचा को हानि तो पहुंचाती ही हैं ये हमारे खाने के सामन को भी खराब कर देती हैं।

वास्तविकता ये है कि यदि कार के भीतर चींटियां हैं तो ये यात्रा के दौरान आपको हर तरह से परेशान कर सकती हैं। इसलिए इन चीटियों से पूरी तरह से छुटकारा पाना ही बेहतर होता है। आइए जानें कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में जिनसे आप कार के भीतर होने वाली चीटियों से छुटकारा पा सकती हैं। 

कार के भीतर क्यों होती हैं चींटियां 

ants in car reason

मुख्य रूप से चींटियां वहीं जाती हैं  जहां भोजन की संभावना होती है। जैसे कि अगर आपकी कार चींटी के किसी भी तरह के अड्डों के आस-पास खड़ी है तो उन्हें बहुत कम समय लगता है आपकी कार में प्रवेश करने में। खाने के बचे हुए कुछ हिस्सों की महक चींटियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यही वजह है कि चींटियां हर बार कार के अंदर हमला करती हैं। जैसे ही आप गाड़ी चला रहे हैं चींटियां आपके पैरों पर और कभी-कभी आपके कानों के पीछे रेंग सकती हैं और आपको परेशानी में डाल सकती हैं। यदि आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं या कार में आपके बच्चे हैं जो यात्रा के दौरान आपकी कार के अंदर स्नैक्स का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो संभावना है कि आपकी कार में कालीन के नीचे और आपकी कार के इंटीरियर के कोने में फंसे हुए टुकड़े चींटियों की अपनी और आकर्षित करेंगे।  

कार के अंदर से चींटियों को कैसे दूर भगाएं 

कार को भीतर से साफ़ करें 

clean car interioe

पानी की बोतलें, प्लास्टिक के कप, खाने के टुकड़ों और इस्तेमाल किए गए मसालों के पाउच जैसे सभी प्रकार के कचरे को कार से बाहर निकाल कर दूर फेंक दें। अपनी कार के कारपेट और सीट कवर हटा दें। इन्हें अलग से धो लें। एक कार झाड़ू और डस्ट पैन का उपयोग करके, बचे हुए भोजन के टुकड़ों, गंदगी, और संभवतः चींटियों और उसके अंडों को ब्रश करें। अपनी कार के सेंटर कंसोल और कप होल्डर को अच्छी तरह से साफ करें और ग्लव बॉक्स/कम्पार्टमेंट को साफ करें। कार वैक्यूम की मदद से, अपनी कार के इंटीरियर के सभी कोनों को अच्छी तरह साफ़ करें। यह बचे हुए भोजन के टुकड़ों और धूल को बाहर निकालने में मदद करेगा जो झाड़ू द्वारा नहीं साफ़ होता है। कार के इंटीरियर के विभिन्न कोनों को अधिक प्रभावी ढंग से साफ करने में आपकी मदद करने के लिए अलग-अलग नोजल और एक्सेसरीज से लैस वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अपनी कार की डिक्की की भी इसी तरीके से अच्छी तरह सफाई करें।  

इसे जरूर पढ़ें:चींटियों की वजह से खोने लगी है पौधों की रौनक तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

Recommended Video

अपनी कार और टायर को धोएं

अपनी कार के बाहरी हिस्से को अच्छी तरह से धोएं। खासतौर पर इसके टायर को अच्छी तरह साफ़ करें। अपनी कार के टायरों पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है  क्योंकि टायरों से चींटियां आपकी कार में घुसपैठ कर सकती हैं। ब्रेक पैड को छोड़कर अपनी कार के पहियों और मैग पर एक रासायनिक कीटनाशक का छिड़काव करें। यह शेष चीटियों को नष्ट कर देगा और अन्य चींटियों को कार में जाने से रोकेगा।

डिश सोप का करें इस्तेमाल 

car=cleaning sprey

होममेड एंट किलर  बनाने के लिए, बस दो कप पानी, तीन बड़े चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड और तीन बड़े चम्मच टेबल सॉल्ट मिलाएं। बहुत अधिक झाग बनने से रोकने के लिए इसे धीरे से मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डाल दें। फिर, चींटियों को सीधे स्प्रे करें और कार के इंटीरियर को इस स्प्रे से साफ करें। इसके अलावा आप संतरे के तेल का इस्तेमाल भी चींटियों को दूर भगाने के लिए कर सकती हैं। संतरे का तेल भारी केंद्रित रूप में आता है जिसमें डी-लिमोनेन होता है। डी-लिमोनेन चींटियों सहित कई प्रकार के कीड़ों के संपर्क में आने पर मारने के लिए जाना जाता है। साथ ही, यह एक विकर्षक भी है जो अपनी तेज गंध के कारण आवेदन के बाद चींटियों को खदेड़ना जारी रख सकता है। बाजार में कई रेडीमेड ऑरेंज ऑयल एंट किलर उपलब्ध हैं जो आपकी कार से चींटियों को दूर भगाने का काम कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:गार्डन में आने वाले मच्छरों से कैसे छुटकारा पाएं? जानें

एसेंशियल ऑयल स्प्रे 

essential oil sprey

चींटियों पर सिद्ध प्रभावशीलता वाले एसेंशियल ऑयल जैसे नींबू का तेल, पेपरमिंट ऑयल, लौंग का तेल और टी ट्री ऑयल हैं। नींबू के तेल, संतरे के तेल के समान, में डी-लिमोनेन होता है, जो चींटियों के लिए विषैला होता है। इन सभी तेलों का इस्तेमाल दो तरह से किया जा सकता है। आप रूई के गोले पर तेल गिरा सकते हैं और उन्हें अपनी कार के अंदर रख सकते हैं। आप एक घोल भी बना सकते हैं जिसे आप कार के चारों ओर और स्वयं चींटियों पर स्प्रे कर सकते हैं। अपना स्वयं का DIY एसेंशियल ऑयल चींटी स्प्रे बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में आधा चम्मच तरल डिश डिटर्जेंट मिलाएं। फिर इसमें टी ट्री ऑयल की 4 से 5 बूंदें डालें  लिए, और एक स्प्रे बोतल में डालें। इस स्प्रे से कार के भीतर स्प्रे करके कार को अच्छी तरह से साफ़ करें। बहुत जल्द ही चींटियां दूर भाग जाएंगी। 

उपर्युक्त सभी नुस्खे आजमाकर आप कार के भीतर चींटियों से छुटकारा पा सकती हैं और नई चींटियों को भी कार के भीतर प्रवेश करने से रोक सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and shutterstock