रसोई यानि महिलाओं के लिए दूसरा घर जहां सबसे अधिक समय देती है। किचन में खाना बनाते समय कपड़ों को अक्सर कुकिंग ऑइल के दाग-धब्बे लग ही जाते हैं। कुछ तेल के दाग आसानी से निकल भी जाते हैं, लेकिन कुछ दाग इतने गहरे होते हैं कि कपड़ो से निकलते भी नहीं है। खाना बनाना, परोसना और कुछ तलने के चक्कर में कपड़े में तेल के दाग अक्सर लग ही जाते हैं।

ऐसे में कोई अगर पसंदीदा कपड़ा हो या फिर कोई अधिक कीमत का हो तो उसे किसी कोने में फेकने का भी मन नहीं करता है, हालांकि कई महिलाएं ऐसा करती भी हैं। लेकिन, अगर आप भी कपड़े में बार-बार लगाने वाले किचन ऑइल के दाग से परेशान हैं और उस दाग को हटाने में असमर्थ हैं, तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं हैं। क्यूंकि, आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी तेल के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

remove cooking oil stains from clothes inside

बेकिंग सोडा एक ऐसा पदार्थ है जिससे आप आसानी से किसी भी दाग को हटा सकती हैं। इसके लिए आप तेल वाली जगह पर बेकिंग सोडा को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बार ब्रश की मदद से आप आराम-आराम से एक से दो बार रगड़कर साफ कर लीजिये। सोडा से साफ करने के बाद आप साफ पानी से कपड़ा को साफ कर लीजिये। आप देखेंगे कि दाग गायब है। अगर दाग मौजूद है तो आप एक से दो बार और इसी तरह साफ कर सकती हैं। इससे दाग आसानी से निकल जायेगा।

इसे भी पढ़ें: दाग हटाते समय अगर करेंगी यह छह गलतियां तो बाद में पड़ेगा पछताना

कॉर्नस्टार्च का उपयोग करें 

remove cooking oil stains from clothes inside

कॉर्नस्टार्च के उपयोग से भी आप आसानी से किसी भी दाग को कपड़े से हटा सकती हैं। किचन ऑइल के दाग को भी आसानी से कॉर्नस्टार्च निकाल देता है। इसके लिए आप एक बर्तन में कॉर्नस्टार्च के साथ डिटर्जेंट पाउडर का एक घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर घोल को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद कपड़े को रगड़कर दो से तीन बार आराम-आराम से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जायेगा। (कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

Recommended Video

रबिंग अल्कोहल

remove cooking oil stains from clothes inside

रबिंग अल्कोहल एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसकी मदद से आप किसी भी जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से निकाल सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कपड़े से रंग भी नहीं निकलता है और दाग भी आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल का तीन से चार बूंद डाल दीजिये और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद छोड़ने के बाद आप इसे गरम पानी से साफ कर लीजिये। एक से दो बार रगड़ने के बाद दाग आसानी से निकल जायेगा। इसे आप किसी जेनरल स्टोर के किसी भी दुकान में आसानी से खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

remove cooking oil stains from clothes tips inside

हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी किसी भी दाग को कपड़े से आसानी से निकाल देता है। हालांकि, अमूमन किसी के घर पर मौजूद नहीं रहता है लेकिन, आप बाज़ार से आसानी से खरीद सकती हैं। इसके लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का घोल तैयार कर लीजिये। तैयार करने के बाद इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद साफ गुनगुने पानी से रगड़कर साफ कर लीजिये। दाग आसानी से निकल जायेगा।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.apartmenttherapy.info,i.pinimg.com)