• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर आपकी खूबसूरत बेडशीट फट जाए तो ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

अगर आपकी नई बेडशीट में कट लग गया है, तो आप इसे इन तरीकों से डिजाइनर या फिर खूबसूरत बना सकती हैं। 
Published -03 Jun 2022, 19:22 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:58 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 19:22 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:58 IST
Next
Article
fix cut and hole in bedsheets

बेड शीट्स कमरे के साथ-साथ घर को क्लासी लुक देने का भी काम करती हैं। इसलिए महिलाएं अपने कमरे में खूबसूरत और महंगी-महंगी बेड शीट्स बिछाती हैं। बाजार में आपको हर कलर या फिर हर फैब्रिक में बेड शीट्स के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि, महिलाएं महंगी बेड शीट्स खरीदना पसंद करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बेड शीट्स को धोती हैं, तो वह एक वॉश में ही खराब हो जाती है या फिर उसका प्रिंट हटने लगता है। 

कई बार बेडशीट पर कट भी लग जाता है, ऐसे में नई बेडशीट अलमारी में ऐसे ही रखी रह जाती हैं। अगर आपके पास भी ऐसी ही बेडशीट की भरमार है, तो आप इसे फेंकने के बजाय इन तरीकों से खूबसूरत बनाकर दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं।  

रफू करें- 

rafu sewing hacks

आप अपनी फटी या फिर कटी बेडशीट्स को ठीक करने के लिए रफू कर सकती हैं। क्योंकि रफू करने के बाद आपका कट भी बंद हो जाएगा और आपकी चादर का लुक भी खराब नहीं होगा। आप कट वाले हिस्से पर चादर के कलर के धागे की सहायता से रफू कर सकती हैं। इसे करने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। आप रफू मशीन की सहायता से या फिर हाथ की सहायता से कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कैसे खरीदें एक परफेक्ट बेडशीट? अपनाएं ये Tips

मल्टी कपड़े का करें इस्तेमाल-

आप अपनी फटी चादर को मल्टी कपड़े से डेकोरेट कर सकती हैं जैसे- अगर आपकी सफेद कलर की चादर है, तो आप फटी या फिर कटी जगह पर कपड़ा लगा सकती हैं। ये कटी चादर को सही करने का न सिर्फ इंस्टेंट ऑप्शन है बल्कि सस्ता भी है। क्योंकि इस हैक को अपनाने के लिए आपको बहुत कम टाइम लगेगा और आपके अधिक पैसे भी नहीं खर्च होंगे। (हैवी बेड शीट्स को बिना पानी से धुले भी इन 4 तरीकों से कर सकती हैं साफ़)

बस आपको मल्टी कपड़े को खरीदने की जरूरत होगी, जो आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। आप इसका इस्तेमाल प्रिंटेड या फिर सादी चादर पर कर ट्राई कर सकती हैं। लेकिन कपड़ा हमेशा लगाते समय आप हमेशा नीचे से कपड़ा लगाएं।  

एंब्रॉयडरी से बनाएं खूबसूरत- 

how to fix hole with embroded

ये चादर को ठीक करने की सबसे असरदार और प्रभावी ट्रिक है कि आप कट को कम करने के लिए एंब्रॉयडरी भी कर सकती हैं। आप बाजार से एंब्रॉयडरी करवा सकती हैं, लेकिन अगर आप घर पर एंब्रॉयडरी कर रही हैं तो आप मानचित्र की सहायता से फूल-पत्ती डिजाइन कर सकती हैं। आप चादर पर अलग-अलग धागे की सहायता से एंब्रॉयडरी कर सकती हैं। आप रेशम का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप सफेद धागे की मदद ले सकती हैं। आप चादर को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं और फटी चादर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

डबल साइड टेप से करें कट को बंद-

How to fix double tape

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि आप चादर के कट को कम करने के लिए डबल साइड टेप मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल स्टेशनरी के साथ-साथ फैशन या फिर घर को खूबसूरत लुक देने के लिए भी किया जा सकता है जैसे- आप इसकी मदद से अपने माथे पर टीका फिक्स कर सकती हैं। (प्रिंटेड बेड शीट्स कैसे धोएं)

वहीं, आप इसकी सहायता से ड्रेस में हो रहे गैप को भी कम कर सकती हैं या फिर कटी चादर के गैप को कम करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको डबल साइड टेप को कट करना है और चादर के दोनों तरफ लगाना है बस हो गया आपका काम। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑनलाइन बेडशीट खरीदने का बना रही हैं मन तो ध्यान में रखें ये टिप्स

 

आप इन टिप्स की सहायता से अपने फटी बेडशीट्स को खूबसूरत बना सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।