जब भी आप अपने घर को सजाने की सोचते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में बेडरूम को सजाने के विचार आते हैं क्योंकि कमरा ही आपके रहन-सहन और आपके स्वभाव को प्रदर्शित करता है। इसलिए हर कोई अपने बेडरूम को और खूबसूरत बनाने के लिए उसमें कुछ ना कुछ बदलाव करते रहते हैं लेकिन फिर भी कमरे के लुक में कोई खास बदलाव नहीं आता है।

वह इसलिए होता है क्योंकि आप अक्सर अपने घर को सजाने के लिए दीवारों और उसकी सजावट पर ही ध्यान देते होंगे लेकिन क्या आपको पता है आपके बेड पर बिछी चादर का आपके कमरे को खूबसूरत बनाने में कितना बड़ा रोल होता है? इसलिए बेड शीट का चुनाव कमरे के हिसाब से करना बहुत जरूरी है तो चलिए आज हम आपको बेडशीट का चुनाव करने या उसे खरीदने के टिप्स बताते हैं जो आपकी थोड़ी मदद कर सकते हैं... 

कमरे के रंग के हिसाब से ही खरीदे बेडशीट्स 

inside  colour

आप सोच रहे होंगे कि कमरे के कलर और बेडशीट्स खरीदने का क्या संबंध है, भला। तो आपको बता दें कि संबंध है लेकिन इससे पहले आप इस सवाल का जवाब दें कि क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आप एकदम परफेक्ट बेडशीट्स खरीदकर लाए हो लेकिन वह बेड पर बिछाने ने बाद बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती? अगर हां, तो आपको बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बेडशीट यानी चादर का कलर कमरे के कलर के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता है। अगर आपके रूम में डार्क कलर का पेंट हुआ है तो कोशिश कीजिए आप चादर हल्के वा प्लान कलर की ही खरीदें। 

कॉटन की चादर को दे प्राथमिकता 

inside  cotten bedsheet

इस समर आपके लिए कॉटन बेस्ट ऑप्शन कहेगा। क्योंकि यह दुनिया का लोकप्रिय और बहु-उपयोगी फैब्रिक है। जिसे देखने या पहनने के बाद गर्मी का एहसास थोड़ा कम हो जाता है। जब भी आप बेडशीट खरीदने जा रहे हैं, तो हमेशा कॉटन से बनी चादर ही चुनें क्योंकि वे गुणवत्ता में बहुत अच्छी होती हैं। इसके आलावा कॉटन की चादर बहुत नरम और आरामदायक होती हैं। आपको बाजार में कई तरह की वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Wholesale मार्केट के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं दिल्ली के ये शॉपिंग एरिया

क्वालिटी पर दें ध्यान 

inside  planning

बाजार में हर क्वालिटी की चादर मौजूद हैं तो कोशिश कीजिए चादर को खरीदने से पहले यह जान लें कि उसका कपड़ा कैसा है? क्योंकि कई चादर एक वॉश के बाद ही खराब हो जाती है। इसके अलावा, अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बेडशीट खरीदते हैं तो उसमें कुछ दिक्कतें आती हैं जैसे कि दुकानदार किस तरह के फाइबर का इस्तेमाल कर रहा है। क्योंकि कुछ बेडशीट में, दुकानदार पॉलिएस्टर का उपयोग करते हैं, जो उत्पाद को टिकाऊ बनाता है। इसलिए किसी भी प्रकार की बेडशीट खरीदने से पहले उसकी सामग्री को देख लें।

Recommended Video

पैटर्न के हिसाब से खरीदे बेडशीट

inside  bedsheet in hindi

चादर खरीदने से पहले जरूरी है यह जानना कि आप अपने कमरे को कैसा लुक देना चाहते हैं? उसी पैटर्न के हिसाब से आप बेडशीट का चुनाव करें क्योंकि पैटर्न बहुत मायने रखता है। आजकल बाजार में कई पैटर्न की बेडशीट्स उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से प्लेन, ट्रेडिशनल, फ्लोरल आदि पैटर्न की बेडशीट्स खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि आजकल मिनिमम पैटर्न वाली बेडशीट काफी पसंद की जा रही हैं। इसके अलावा, अगर आप बच्चों के कमरे के लिए बेड शीट खरीद रही हैं तो कोशिश करें कि रंग बिरंगी चादर खरीदें।

इसे ज़रूर पढ़ें-देखिए बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गट्टा और साउथ के एक्टर विष्णु विशाल की भव्य शादी की तस्वीरें

तो आप जब भी चादर खरीदने जाएं तो इन बातों को अपने दिमाग में ज़रूर रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे Like और Share ज़रूर करें।साथ ही जुड़े रहे Herzindagi के साथ।

Image Credit- Freepik