आपको बेडरूम की बेडशीट्स रोज़ बदलने की जरूरत होती है क्योंकि रात भर के गर्मी और पसीने की वजह से इसमें स्मेल आने लगती है और ये एक ही दिन में गंदी दिखने लगती है, लेकिन इन हैवी बेडशीट्स को रोज़ धोना एक बड़ा मुश्किल काम है। जब आप सोते हैं, तो आपकी त्वचा से निकलने वाले पसीने की सभी छोटी-छोटी बूंदें और उस पर चलने वाले सूक्ष्म कीड़े चादरों में जमा हो जाते हैं इसलिए ये जरूरी है कि आप उन्हें नियमित रूप से साफ करें।

इतना ही नहीं, पसीने जैसे शरीर के तरल पदार्थ के कारण होने वाले दाग भी एक स्थायी निशान छोड़ देते हैं। इसलिए आपको सावधान रहना होगा कि आप नियमित रूप से चादरें साफ करें। अपनी बेडशीट्स रोज़ साफ करना बुनियादी स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आप बेडशीट्स को बिना पानी से धोए हुए भी साफ कर सकती हैं और इससे पसीने की बदबू और गंदगी को भी कम कर सकती हैं। आइए जानें कैसे -

बेकिंग सोडा का प्रयोग

baking soda for bedsheet cleaning

बिस्तर की चादरों को ताज़ा करने और कुछ अजीब गंधों से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बेकिंग सोडा का उपयोग करना है। बेकिंग सोडा को व्यापक रूप से एक प्राकृतिक सफाई एजेंट के रूप में माना जाता है और यह एक ऐसी खुशबू भी छोड़ता है जो आसानी से चादरों से किसी भी तरह की गंध से छुटकारा पाने में सक्षम होता है। यदि आप अपनी चादरों में किसी भी तरह की गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले उन्हें एक सपाट सतह पर रखना होगा। आदर्श रूप से, इस तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले बिस्तर की चादरें खुले क्षेत्र में, थोड़ी देर के लिए के लिए धूप में रखें। धूप में चादरों को उजागर करने से, आप काफी संख्या में गंध से छुटकारा पाने में सक्षम होंगे और यह कुछ हद तक प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में भी काम करता है, जिससे आपको किसी भी कीड़े या अन्य सूक्ष्म जीवों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। बेडशीट्स में जब अच्छी तरह धूप लग जाए तब आपको बेकिंग सोडा को चादरों पर डालना है और इसे थोड़ी देर के लिए बैठने देना है। लगभग आधे घंटे बाद बेडशीट से बेकिंग सोडा अच्छी तरह झाड़कर हटा दें। 

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान ट्रिक्स से बिना वाशिंग मशीन के भी मिनटों में धो सकती हैं हैवी जींस 

टैलकम पाउडर का करें इस्तेमाल 

talcome powder bedsheet cleaning

रात में सोते समय हममें से ज्यादातर लोगों को पसीना आता है और इन उमस भरी गर्मी की रातों में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। पसीने की बदबू और नमी से बेडशीट एक ही दिन में गंदी नज़र आने लगती है। बेडशीट को रोज़ धोना एक मुश्किल काम तो है ही साथ ही यदि आप इसे वाशिंग मशीन में भी रोज़ धोती हैं तब भी ये समय के साथ बिजली की भी बर्बादी है। इसलिए आप बेडशीट को अगर बिना पानी के ही साफ करना चाहती हैं तो टैलकम पाउडर का इस्तेमाल एक बेहतरीन नुस्खा हो सकता है। इस नुस्खे के लिए आप सोने के कम से कम एक घंटे पहले बेडशीट में पहले टैलकम पाउडर छिड़क कर छोड़ दें। ये बेडशीट की साड़ी नमी को सोखने के साथ पसीने की बदबू को भी कम करने में मदद करता है। इस नुस्खे के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

ऐसे हटाएं दाग धब्बे 

cleaning tips bedsheet

बाजार में पारंपरिक डिटर्जेंट और सफाई तरल उपलब्ध हैं, लेकिन जब आप उन्हें पानी से पूरी तरह से धोना नहीं चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह होगी कि पहले दाग वाले क्षेत्रों को थोड़ा सा गीला कर लें। यह पहले कपड़े से दाग को ढीला करने में मदद करेगा। फिर, सिरका या एक स्थानीय तरल डिटर्जेंट की कुछ बूंदें जोड़ें, और इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक बेडशीट पर बैठने दें। आप दागों को यथासंभव अच्छी तरह से मिटाने के लिए केवल एक माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप दागों को तेजी से मिटा दें। ये आपकी बेडशीट को बिना पानी से धुले हुए भी साफ़ करने का एक आसान तरीका है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर आसानी से साफ किया जा सकता है ह्यूमिडिफायर, जानें तरीका

Recommended Video

ड्राई क्लीनिंग

यदि आप बेडशीट्स घर में पानी से नहीं धोना चाहती हैं तो ड्राई क्लीनिंग एक प्रभावी विकल्प है। ड्राई क्लीनिंग मुख्य रूप से धुलाई नहीं है, क्योंकि इसमें एक तरल विलायक का उपयोग करना शामिल है जो पानी के बजाय आपके कपड़ों को साफ करता है। अंतर यह है कि तरल विलायक बहुत तेजी से वाष्पित हो जाता है और विलायक में पानी बिल्कुल नहीं होता है। यह वास्तव में, केवल कुछ ही तरल सॉल्वैंट्स होते हैं जिनमें थोड़ा सा पानी होता है और क्योंकि यह बहुत कम होता है, यह आमतौर पर बहुत जल्दी वाष्पित हो जाता है। हालांकि, आपको यह समझने की जरूरत है कि बेडशीट्स की ड्राई क्लीनिंग घर पर संभव नहीं होगी। इसलिए इन्हें आपको किसी ड्राई क्लीनर्स को देने की जरूरत होती है। 

यहां बताई सभी युक्तियों से आप हैवी बेडशीट्स को बिना पानी से धोए हुए साफ भी कर सकती हैं और इन्हें दोबारा इस्तेमाल के योग्य बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:shutterstock  and freepik