कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज हैं, जो सर्दियों के मौसम में बेहद जरूरी होते हैं। ठंड से बचने के अलावा कई छोटे-बड़े काम के लिए अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। बता दें कि कई ऐसी महिलाएं हैं, जिन्हें सर्दियों में विभिन्न तरीके की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा शारीरिक तौर पर परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज बेहद काम आते हैं। आज ऐसे ही 5 इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज के बारे में बात करेंगे, जिसकी जरूरत सर्दियों में काफी पड़ती है।

वहीं इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज की बात करें तो हीटर, गीजर जैसी चीजों को ज्यादा महत्व दिया जाता है, जबकि इसके अलावा भी कई ऐसे एप्लायंसेज होते हैं, जो सर्दियों में खूब इस्तेमाल किए जाते हैं। ठंड से बचने और गर्माहट लाने के लिए ये इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज आपके हर वक्त काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज के बारे में-

इलेक्ट्रिक इमर्शन रॉड

water heater rod use

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना या फिर अन्य काम को करने में काफी परेशानी होती है। जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ती जाती हैं, वैसे-वैसे मुश्किलें भी बढ़ती जाती हैं। नहाने के लिए ज्यादातर लोगों के बाथरूम में गीजर उपलब्ध होता है, लेकिन कुछ लोग इलेक्ट्रिक इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करते हैं। पानी जल्दी गर्म होने के अलावा आप बर्तन या फिर कपड़े धोने के लिए ढेर सारा पानी एक बार में गर्म कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना, स्विच बोर्ड में प्लग को लगा दें और फिर रॉड को बाल्टी के अंदर डाल दें। इसके बाद स्विच ऑन कर दें, पानी गर्म होने के बाद इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

हॉट वॉटर बैग

hot water bag

सर्दियों में कई तरह की शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती है, ऐसे में हॉट वॉटर बैग बेहद काम आ सकते हैं। आज कल मार्केट में इलेक्ट्रिक हॉट वॉटर बैग मिल रहे हैं, जिसे ना सिर्फ जल्दी गर्म किया जा सकता है, बल्कि आसानी से कहीं भी कैरी भी कर सकती हैं। घुटनों के दर्द, कमर दर्द या फिर शरीर में गर्माहट के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्दियों में हॉट वॉटर बैग काफी आराम पहुंचाता है।

इलेक्ट्रॉनिक स्टीमर

electric steamer

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या काफी देखने को मिलती है। इस मौसम में खुद को सुरक्षित रखना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। इसलिए अपने साथ एक इलेक्ट्रॉनिक स्टीमर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप इसे इस्तेमाल कर सकें। कोरोना काल में इलेक्ट्रॉनिक स्टीमर काफी उपयोगी साबित हुआ था। इसलिए सर्दियों में ही नहीं बल्कि यह एप्लायंस हर वक्त साथ रखें, ताकि सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से आसानी से निपटा जा सके।

इलेक्ट्रॉनिक बेड वॉर्मर

bed warmer

गांव में अक्सर ठंड से बचने के लिए महिलाएं अपने बेड के नीचे इलेक्ट्रिक हीटर या फिर मिट्टी के बर्तन में जलती हुई आग, जो बुझने वाली है उसे रख देती हैं। इससे पूरी रात गर्माहट बनी रहती है, लेकिन दोनों ही सुरक्षित नहीं है। इन दोनों चीजों से कभी भी किसी अनहोनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक बेड वॉर्मर काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसकी मदद से बिना किसी डर के पूरी रात गर्माहट बनी रहेगी और नींद भी अच्छी आएगी। यह काफी कंफर्टेबल होने के साथ-साथ इसका फैब्रिक भी काफी अच्छा होता है।
 

इलेक्ट्रॉनिक केटल

electric kettel

ठंड के मौसम में चाय, सूप जैसी चीजें पीने का मन काफी करता है, लेकिन इसे बनाने के लिए कंबल से निकलना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं। इस मौसम में इलेक्ट्रिक केटल आपकी इन ख्वाहिशों को चुटकियों में पूरा कर सकता है। कमरे में इलेक्ट्रिक केटल होने से आप अलग-अलग चीज आसानी से बना सकती हैं और इसके लिए आपको किचन में जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी। चाय, काढ़ा, कॉफी जैसी चीजों को आप इलेक्ट्रिक केटल में आसानी से तैयार कर सकती हैं।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताए और इसी तरह के अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।
 
 
Image credit: amazon, freepik, shutterstock