क्या आपको लगता है कि शादी के कुछ वक्त बीतने के बाद ही आपके पति ने घर के काम में मदद करनी बंद कर दी है? वह ऑफिस से आने के बाद सिर्फ सोफे पर बैठकर आराम करते हैं और मोबाइल चलाते हैं और आप घर के काम में जुटी रहती हैं। वहीं, जब आप अपने पति को घर के काम में मदद के लिए कहती हैं तो वो आलस करने लगते हैं। लेकिन आलसी पति से काम करवाना इतना भी आसान नहीं है। कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनकी मदद से आपके पति काम में हाथ बटाने के साथ ही आपमें भी रूचि लेने लगेंगे।       

पति से करें बात

work

रोजाना अपने आलसी पति से बात जरूर करें। उनके साथ अपने दिल की सारी बातें शेयर करें। साथ ही उनसे पूछें कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा उनको अहसास कराएं कि वह घर की कितनी जिम्मेदारियां उठाती हैं और बताएं कि उनके रवैये की वजह से वह कितनी मुश्किल महसूस कर रही हैं। किसी भी रिश्ते में कम्यूनिकेशन का होना बेहद जरूरी है। जिसके बाद पति और पत्नी के बीच एक नई समझ तक पहुंचा जा सके।

इसे भी पढ़ें: मूड खराब या उदास है तो अपनाएं ये टिप्स

गुस्सा न करें 

work

कभी भी अपने आपसी पति पर गुस्सा न करें क्योंकि ऐसा करने से रिश्ते में मनमुटाव आ सकता है। आपको यह समझना होगा कि उनके इस रवैये के पीछे का क्या कारण है। कई बार ऑफिस की टेंशन की वजह से भी पति एक जगह बैठना पसंद करते हैं। इसलिए हो सकता है आपके पति पहले से ही परेशान हो। ऐसे में आपका गुस्सा उनपर बुरा असर डाल सकता है। 

मदद जरूर मांगें

कई बार ऐसा होता है कि आपने पार्टनर को घर के किसी काम को बोला और उन्होंने मना कर दिया। लेकिन अगर ऐसा लंबे समय से चल रहा है तो फिर सोचना जरूरी है। पति को कभी इतना भी सपोर्ट भी न करें कि उनको आलस की आदत पड़ जाए। कई महिलाएं पति की इस आदत को सहती रहती हैं। आपको जब भी घर के काम में पति की मदद की जरूरत पड़े तो जरूर मांगे। अगर वह मदद न भी करें तो मदद मांगनी बंद न करें।

इसे भी पढ़ें: सास-ससुर के कठोर व्यवहार से हो चुकी हैं परेशान, इन टिप्स से रहें टेंशन फ्री

तारीफ करतीं रहें

work

अगर आपके पति घर के काम में मदद नहीं करते हैं तो भी उनकी तारीफ करना बंद न करें। ऐसा करने से उनको अच्छा लगेगा और काम करने में प्रोत्साहन भी मिलेगा।  

ज्यादा उम्मीद न करें

Recommended Video

आलसी आदमी का रवैया एक दम से दूर हो जाएं ऐसा नहीं हो सकता। उनका आलसी रवैया धीरे-धीरे ही दूर होगा। अपने पति से कभी भी ज्यादा उम्मीद न लगाएं। अगर आप ऐसा करती हैं तो अपको ही दुख होगा। आप उनसे प्यार से बैठकर बात करें।  

फिज़िकल एक्टिविटी करवाएं

पार्टनर का आलस दूर करने के लिए उनको फिजिकल एक्टिविटी कराएं। साथ ही जब भी वह एक्सरसाइज या योगा करें तो उनके साथ रहें ताकि उनको उबाऊ महसूस न करें। 

बच्चों के सामने चुप रहें

work

अगर आपने पति को कोई काम करने को कहा है और उन्होंने काम नहीं किया है तो उन्हें बच्चों के सामने भला बुरा कभी न कहें। बच्चों के सामने अगर आप उन्हें भला बुरा बोलती हैं तो वह सुधरने की बजाय बिगड़ जाएंगे। उनको ऐसा एहसास कराएं कि उन्होंने बच्चों के सामने सही उदाहरण पेश नहीं किया है और फिर देखिए वह इस बारे में ध्यान रखने की पुरजोर कोशिश करेंगे। 

छोटे-छोटे काम दें

अपने पार्टनर को शुरू में छोटे-छोट काम दें। उनके पहले ऐसे काम दें जो आसान हो और बैठकर करने वाले हो। उन्हें बैठकर सब्जी काटने को दीजिए या फिर सामान ऑर्डर करने को कहें। इसके अलावा उनको बच्चों की ट्यूशन टीचर से बात करने को भी कहें। उसके बाद उन्हें घर का काम करने को दें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik