बच्चों को डिजाइनर पेंसिल के साथ पढ़ना-लिखना या ड्राइंग बनाना बहुत पसंद होता है। रंग-बिरंगे कलर्स को देखकर बच्चे बड़ी खुशी से इन पेंसिल्स का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही एक रंग की दिखने वाली बोरिंग पेंसिल भी इन तरीकों से इंट्रेस्टिंग हो जाती है।

वैसे तो बाजार में कई तरह की डिजाइनर पेंसिलें मिल जाती हैं। जिनमें किसी में बीड्स लगी हुई होती है, तो किसी में कोई कार्टून अटैच होता है। जिस कारण बच्चे बड़े शौक से इन पेंसिल्स को यूज करते हैं, बाजार में ये पेंसिल्स बहुत महंगी मिलती हैं, जिस कारण हर कोई इन्हें अफोर्ड नहीं कर सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने बच्चों के लिए घर पर डिजाइनर पेंसिल्स तैयार कर सकती हैं। इन पेंसिल्स को बनाने के लिए आप घर पर रखी पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नेल पॉलिश पेंसिल-

nail polish pencil

आप नेल पेंट की रखी पुरानी बॉटल्स की मदद से क्यूट पेंसिल्स बना सकती हैं। ये देखने में बहुत छोटी और प्यारी सी लगती है। यह पेंसिल आप अपनी बेटी के लिए बना सकती हैं, लड़कियों में मेकअप और नेल पेंट के क्रेज के कारण आपकी बेटी को ये डी DIY पेंसिल बहुत पसंद आएगी। 

 बनाने का तरीका- 

  • सबसे पहले घर पर रखी पुरानी नेल पेंट बॉटल को अच्छे से धुल लें। इसके बाद ग्लिटर को बॉटल में अच्छे से मिक्स कर लें।
  • फिर किसी भी नॉर्मल पेंसिल को छोटा कर लें और पेंसिल को फेविकोल की मदद से अच्छे से नेल पेंट के अंदर जोड़ दें। 
  • ऐसा करने से पेंसिल नेल पेंट में अटैच हो जाती है। आप चाहें तो पेन को भी पेंसिल तरह ही नेल पॉलिश की बॉटल में फिट कर सकते हैं।

इस तरह सिंपल स्टेप्स के साथ आपकी नेल पॉलिश पेंसिल तैयार हो जाएगी।

पॉम-पॉम पेंसिल-

pom pom pencil

पॉम-पॉम पेंसिल्स देखने में बहुत ही प्यारी लगती हैं। इसे आप घर पर रखे सामानों के साथ तैयार कर सकती हैं, इसकी मदद से आपकी नॉर्मल सी पेंसिल भी बहुत अलग और खूबसूरत लगने लगती है। आप इसे घर पर रखे पुराने ऊन की मदद से बना सकती हैं।

बनाने का तरीका-

  • सबसे पहले ऊन को उंगली में लपेटकर 30 से 40 बार घुमा लें। ऊन को फोल्ड करने के बाद एक धागे की मदद से बीचो-बीच अच्छे से गांठ बांध लें। 
  • इसके बाद कैंची की मदद से दोनों तरफ के ऊपरी हिस्सों को काटकर रख लें। ऐसा करने के बाद यह किसी गोल रेशेदार पॉम-पॉम का शेप ले लेगा।
  • गोल शेप देने के लिए ऊन को अच्छे से ट्रिम कर लें। इसके बाद हाथों के बीच अच्छे से रब करके पॉम-पॉम को पूरी तरह गोल बना लें।
  • आखिर में पेंसिल में ग्लू लगाकर पॉम-पॉम को चिपका दें। इन आसान स्टेप्स के साथ आपकी पॉम-पॉम पेंसिल तैयार हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- घर पर कम खर्चे में बनाएं कैनोपी टेंट

लिप बाम पेंसिल-

lip balm with pencil

आपके पास कई पुराने लिप बाम रखे होगें, जिनका अब आप इस्तेमाल नहीं करती हों। आप उनकी मदद से भी अपने लिए लिप बाम पेंसिल(जानें पेंसिल के अनोखे यूज) तैयार कर सकती हैं। कोई भी इन पेंसिल्स को देखकर ये अंदाजा नहीं लगा सकता है कि ये लिप बाम नहीं बल्कि पेंसिल है।

बनाने का तरीका- 

  • सबसे पहले एक लिप बाम लें और उसके ऊपरी रैपर को निकाल लें। ऐसा करने से आप अपने मनपसंद कलर से भी लिप बाम पेंसिल बना सकेंगी।
  • बाम का स्टीकर निकालने के बाद आप इसपर अपने पसंद का कलर सकती हैं, फिर किसी ग्लीटर से बाम के ऊपरी हिस्सों को चमकीला बना सकती हैं
  • इसके बाद पेंसिल को ग्लू की मदद से लिप बाम के डिब्बे के अंदर चिपका सकती हैं। इन आसान तरीकों से आपकी लिप बाम पेंसिल तैयार हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- पुरानी चाय की छलनी से किए जा सकते हैं ये 9 घरेलू काम, जानें इसके उपयोग

लॉलिपॉप कैंडी पेंसिल- 

candy pencil

बच्चों को कैंडी और लॉलिपॉप्स बहुत पसंद होते हैं। ऐसे में इन शेप के साथ भी क्रिएटिविटी कर सकती है। घर पर रखी चीजों के साथ आसानी से अपने बच्चों के लिए लॉलिपॉप पेंसिल्स बना सकती हैं।

बनाने का तरीका-

  • सबसे पहले कलर क्ले लें और क्ले की मदद से एक कैंडी या टॉफी बनाएं। 
  • इसके बाद उसे सेट करने के लिए रख दें, जब कैंडी सेट हो जाए तो उसे पेंसिल के साथ जोड़ दें। 
  • फिर अपने मनपसंद कलर पेपर को ग्लू की मदद से पेंसिल पर चिपाकाएं।

इस तरह आसान स्टेप्स के साथ आपकी कैंडी पेंसिल तैयार हो जाएगी।

Recommended Video

फेदर पेंसिल-

feather pencil

पंखों से सजी पेंसिल हर किसी को बहुत अच्छी लगती है, यह आपकी पेंसिल को एंटीक लुक देता है। घर पर रखे कलर पेपर की मदद से आप फेदर पेंसिल बना सकते हैं।

बनाने का तरीका- 

  • सबसे पहले एक कलर पेपर लें और उसपर फेदर शेप ड्रॉ करें। ड्रॉ करने के बाद अपने मनपसंद पेंट कलर से फेदर को पेंट या कलर कर लें।
  • इसके बाद कैंची की मदद से ड्रॉ किए हुए फेदर को कट कर लें। रियल लुक देने के लिए कागज को दोनों तरफ से कलर करें। 
  • इसके बाद पेंसिल के चारों तरफ फेदर के आखिरी हिस्से को चिपका दें। 

इन स्टेप्स के साथ आपकी फेदर पेंसिल तैयार हो जाएगी।

तो ये थे कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपनी सिंपल सी पेंसिल को डिजाइनर और कलरफुल लुक दे सकती हैं। हमारा आज का यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी इंटरेस्टिंग टिप्स और ट्रिक्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit - pintrest.com, pinimg.com, craftbit.com, freepik and google searches.com