तस्वीरें यादों का एक झरोखा होती हैं और इसलिए हम अपनी पुरानी यादों को सहेजने के लिए फोटो फ्रेम में तस्वीरें रखते हैं। हालांकि नियमित रूप से गंदगी और धूल के संपर्क में आने के कारण फोटो फ्रेम के डल व गंदे दिखने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में जब आप इन्हें टच करती हैं तो आपको गंदगी साफतौर पर महसूस होती है।

इसलिए अपने फ़ोटो फ्रेम को समय-समय पर साफ करते रहना एक अच्छा विचार है। खासतौर से, अगर आप फोटोज को डिस्प्ले करने के लिए वुडन फोटो फ्रेम का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में उसे क्लीन करना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है।

सिर्फ कपड़े से इस पर जमी चिकनाई या गंदगी को पूरी तरह से साफ नहीं किया जा सकता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वुडन फोटो फ्रेम को क्लीन करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

साफ करें धूल

easy wooden photo frames clean dust

जब आप वुडन फोटो फ्रेम की क्लीनिंग करना शुरू करें तो सबसे पहले उस पर जमी हुई धूल को साफ करें। इसके लिए आप एक मुलायम माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और उससे वुडन फोटो फ्रेम को साफ करें। ध्यान रखें कि आपसे फ्रेम का कोई भी हिस्सा छूटे नहीं।

करें कोनों की सफाई

easy wooden photo frames clean sides

फोटो फ्रेम की धूल साफ करने के बाद बारी आती है उसके कोनों को साफ करने की। आमतौर पर वुडन फोटो फ्रेम की क्लीनिंग करते हुए इस जगह की सफाई करना अक्सर रह जाता है। इसके लिए आप एक पुराने टूथब्रश की मदद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

बस आप कोनों की सफाई करने और वहां से धूल हटाने के लिए टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे स्क्रब करें। इसके बाद एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़े से उसे पोंछें।

बनाएं क्लीनिंग सॉल्यूशन

easy wooden photo frames cleaning solution

जब आप वुडन फोटो फ्रेम को क्लीन कर रही हैं तो उसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप घर पर ही एक क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप दो कप पानी में एक छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड डालकर मिक्स करें। जब आप क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाएं तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि डिशवॉशिंग लिक्विड पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। 

फ्रेम को करें स्क्रब

easy wooden photo frames scrub clean 

अब बारी आती है वुडन फोटो फ्रेम को डीप क्लीन (सोफा की डीप क्लीनिंग के टिप्स) करने की। इसके लिए आप फोटो फ्रेम को सॉफ्ट-ब्रिसल ब्रश की मदद से धीरे से रगड़ें। कांच की क्लीनिंग के लिए आप क्लीनिंग सॉल्यूशन में एक पुराने टूथब्रश को डुबोएं और सर्कुलर मोशन में कांच को धीरे से साफ़ करें।

Recommended Video

सॉल्यूशन से आपके वुडन फोटो फ्रेम को किसी तरह का नुकसान ना हो, इसलिए पहले एक छोटे से एरिया में पैच टेस्ट अवश्य कर लें। 

यूं करें ड्राई

easy wooden photo frames how to dry

जब आप फ्रेम को अच्छी तरह से साफ कर लेती हैं, तो पूरे क्षेत्र को सूखा रखने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। माइक्रोफाइबर कपड़े के इस्तेमाल का एक लाभ यह होता है कि यह अतिरिक्त पानी को अच्छी तरह से सोख लेता है। साथ ही उससे कांच या फ्रेम पर किसी तरह का कोई निशान नहीं रह जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

फ्रेम को करें एयर-ड्राई

easy wooden photo frames airdry

अब आपका वुडन फोटो फ्रेम अच्छी तरह से क्लीन हो गया है। हालांकि इसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले आप फ्रेम को पूरी तरह से हवा में सूखने दें। क्यों है ना यह आसान तरीका वुडन फोटो फ्रेम को क्लीन करने का। अब आप जब भी वुडन फोटो फ्रेम को क्लीन करें तो इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करें। आप देखेंगी कि कुछ ही देर में आपका वुडन फोटो फ्रेम एक बार फिर से नया जैसा नजर आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।