फोन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम तरह-तरह के फोन कवरों का इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों मार्केट में मल्टी कलर के फोन कवर्स उपलब्ध हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ट्रांसपेरेंट फोन कवर इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। खासकर यह किसी भी फोन के साथ मैच कर जाते हैं, हालांकि, गंदा फोन कवर आपके स्मार्टफोन के लुक को खराब कर सकता है। यही नहीं ट्रांसपेरेंट फोन कवर साफ नहीं करने से सफेद से उनका रंग काला नजर आने लगता है।

अगर आपने भी कई महीनों से अपने फोन कवर को साफ नहीं किया है तो आज हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे ट्रांसपेरेंट कवर को मिनटों में साफ किया जा सकता है। यह तरीका बेहद आसान है और इसकी मदद से हर महीने एक बार अपने फोन कवर को साफ जरूर करें।

नमक और टूथपेस्ट का इस्तेमाल

clean transparent phone cover

ट्रांसपेरेंट फोन कवर पर गंदगी जमी हुई है तो उसे साफ करने के लिए आप नमक और टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप टूथपेस्ट को कवर पर लगाएं और टूथब्रश को पानी में गीला कर उसे रगड़ें। एक मिनट बाद फोन कवर पर 1 या 2 चुटकी नमक गिराएं और उसे रगड़कर साफ कर दें। ऐसा करने से ट्रांसपेरेंट फोन कवर बिल्कुल साफ हो जाएगा। वहीं कुछ ट्रांसपेरेंट फोन कवर का रंग सफेद से पीला पड़ जाता है, ऐसे में फोन कवर को आप साफ करने के बाद भी पीला रंग नहीं जाता है। दरअसल फोन के हीट की वजह से फोन कवर का रंग पीला पड़ जाता है, जो सफाई के बावजूद भी पीला नजर आता है। ऐसी स्थिति में आपको फोन कवर बदल देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: किचन की चिपचिपी खिड़की के ग्रिल की ऐसे करें सफाई, आजमाएं ये सिंपल तरीका

कलरफुल फोन कवर को साफ करने का तरीका

colourful phone cover

कलरफुल प्लास्टिक के फोन कवर को क्लीन करना बेहद आसान है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में 1 चम्मच लिक्विड सोप मिक्स करें। अब इसमें प्लास्टिक के फोन कवर को डुबा दें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद टूथब्रश में बेकिंग पाउडर(बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल) लगाकर रगड़कर साफ करें। फोन कवर को 1 या 2 मिनट रगड़ने के बाद साफ पानी से इसे साफ कर दें। यह पूरी तरह से क्लीन हो जाएगा और यह देखने में भी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: घड़ी हो गई है गंदी तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

Recommended Video

डिजाइनर फोन कवर को ऐसे करें क्लीन

clean mobile case

कुछ फोन कवर ऐसे भी होते हैं, जिस पर अलग-अलग तरह की डिजाइन बनी होती हैं। उन्हें ब्रश की मदद से क्लीन करने से यह खराब हो सकती हैं। ऐसे में इसे ब्रश से रगड़ने के बजाय हाथों से साफ करें। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच लेमन पील पाउडर में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच डिशवॉश लिक्विड मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को फोन कवर पर लगाएं और हाथों से धीरे-धीरे साफ करें। अधिक समय तक हाथों से रगड़ने की कोशिश ना करें। इसके बाद एक हल्के गीले कपड़े से पोंछ दें। इसे पानी से धोने की गलती ना करें, इससे फोन कवर पर बनी डिजाइन खराब हो सकती है। इसलिए 2 या 3 बार कपड़े से इसे पोंछ दें।

इन तरीकों की मदद से आप फोन कवर को आसानी से साफ कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image credit: freepik, Indiamart, Pinterest