Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वॉश बेसिन पर लगे जंग से लेकर हार्ड वाटर तक के दाग को हटाने के घरेलू तरीके जानें

    वॉश बेसिन को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। अगर आप इसकी सही तरीके से सफाई नहीं करेंगी तो वॉश बेसिन जल्दी गंदा हो जाएगा। 
    author-profile
    Published -14 Mar 2022, 08:41 ISTUpdated -14 Mar 2022, 10:26 IST
    Next
    Article
    tips to clean stain on wash basin

    वॉश बेसिन का साफ और हाइजीनिक होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे ने केवल हमारी हेल्थ पर असर पड़ता है। बल्कि यह देखने में भी अच्छा नहीं लगता है। वॉश बेसिन का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। यही कारण है कि वॉश बेसिन जल्दी गंदा हो जाता है और इसकी सतह पर कई तरह के दाग लग जाते हैं। वॉश बेसिन पर जंग और हार्ड वाटर के दाग लग जाते हैं। समय के साथ ये दाग न केवल जिद्दी हो जाते हैं, बल्कि आपके वॉश बेसिन की सतह को भी नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी वॉश बेसिन पर लगे दागों और गंदगी से परेशान हैं तो आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने के तरीके बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे आप वॉश बेसिन को आसानी से साफ कर सकती हैं।

    जंग के दाग को कैसे हटाएं

    वॉश बेसिन पर अक्सर लोहे से बनी किसी भी चीज को रखने से उस पर जंग का दाग लग जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना वॉश बेसिन को साफ नहीं करेंगी तो दाग जिद्दी हो जाएगा और दाग को हटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए जब भी आपको जंग दिखे, उसी समय इसे साफ कर लें। क्या आप जानना चाहती हैं जंग को हटाने का तरीका, तो चलिए जानते हैं वॉश बेसिन पर लगे जंग के दाग को कैसे हटाया जा सकता है।

    दाग हटाने का तरीका

    cleaning wash basin

    अगर आपके वॉश बेसिन पर जंग का दाग लग गया है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से जंग के दाग हटा सकती हैं। वॉश बेसिन पर लगे जंग के दाग को हटाने के लिए दाग वाली जगह पर नींबू का रस और व्हाइट विनेगर डालें। क्योंकि इन सामग्री में माइल्ड एसिड होता है, इसलिए लंबे समय नींबू और विनेगर एक्सपोजर आपके वॉश बेसिन की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बाद नींबू के रस और व्हाइट विनेगर को मुलायम कपड़े से पोंछ लें और देखें कि क्या दाग निकल गया है? अगर दाग नहीं निकलता है, तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।

    वॉश बेसिन को धो लें

    clean wash basin

    दाग निकल जाने पर वॉश बेसिन को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि वॉश बेसिन पर नींबू के रस या व्हाइट विनेगर का कोई अवशेष न बचा हो। वॉश बेसिन को धोने के बाद इसे एक सूखे कपड़े से साफ कर लें। नींबू के रस और व्हाइट विनेगर के इस्तेमाल करने से आप पाएंगी कि आपका वॉश बेसिन पर लगा जंग का दाग अब हट चुका है। 

    डिसइंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करें

    वॉश बेसिन से केवल दाग हटाना काफी नहीं होता है। इसलिए आपको इसे डिसइंफेक्ट भी करना चाहिए। डिसइंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे वॉश बेसिन में मौजूद सारे कीटाणु मर जाएंगे। लेकिन डिसइंफेक्ट स्प्रे का पूरे वॉश बेसिन पर इस्तेमाल करने से पहले इसे कम जगह पर स्प्रे करके देखें, ताकि आपको यह पता चल जाए कि क्या इसके इस्तेमाल से आपके वॉश बेसिन को किसी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंचता है। फिर वॉश बेसिन को धो लें। बोतल पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को पढ़ना न भूलें। लेबल पढ़ने के बाद ही स्प्रे का इस्तेमाल करें। 

    हार्ड वाटर के दाग हटाएं

    अक्सर यह देखा गया है कि वॉश बेसिन पर हार्ड वाटर के दाग लग जाते हैं, जिन्हें साफ करना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि अगर आप समय रहते ही इन दागों को नहीं हटाएंगी तो इससे आपका वॉश बेसिन गंदा और खराब हो सकता है। इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके वॉश बेसिन से हार्ड वाटर के दाग को हटा लेना चाहिए। चलिए जानते हैं कैसे आप वॉश बेसिन पर लगे हार्ड वाटर के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। 

    वॉश बेसिन क्लीनर बनाएं

    वॉश बेसिन पर लगे हार्ड वाटर के दाग को हटाने के लिए आपको क्लीनर (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर) की आवश्यकता होगी। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप मार्केट से ही खरीदकर क्लीनर लाएं। आप वॉश बेसिन के लिए क्लीनर घर पर भी बना सकती हैं। क्लीनर बनाने के लिए आपको पानी और बेकिंग सोडा चाहिए होगा।  पानी और बेकिंग सोडा को मिला लें। पेस्ट थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। इससे दाग आसानी से हट जाएगा। इसके बाद पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद सॉफ्ट स्पंज से स्क्रब कर लें। फिर बेसिन को ठंडे पानी से धो लें। 

    इसे भी पढ़ें: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

    डिसइंफेक्ट करें

    disinfect wash basin

    केवल वॉश बेसिन को धोने से आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। इसलिए आपको वॉश बेसिन को डिसइंफेक्ट जरूर करना चाहिए। डिसइंफेक्ट का इस्तेमाल करने से वॉश बेसिन पर मौजूद कीटाणु मर जाते हैं। लेकिन आपको डिसइंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले उस पर लगे लेबल को पढ़ना चाहिए ताकि आप यह जान सकें कि इसका इस्तेमाल कितना और कैसे करना चाहिए। 

    इसे भी पढ़ें: किचन काउंटर पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

    बदबू से पाएं छुटकारा 

    tips for removing smell from wash basin

    वॉश बेसिन से बदबू आना सामान्य बात है। लेकिन इसके कारण बाथरूम में भी बदबू फैलने लगती है। अगर आप भी वॉश बेसिन से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुकी हैं। लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए बदबू को दूर भगाने का बेहद आसान तरीका लेकर आए हैं। वॉश बेसिन से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको बेकिंग सोडा, विनेगर और पानी की जरूरत पड़ेगी। वॉश बेसिन में 1 कप बेकिंग सोडा और 2 कप विनेगर डालें। बेकिंग सोडा, विनेगर और  पानी का मिश्रण बुलबुले में बदल जाएगा। इसे कुछ मिनट तक बैठने दें और फिर वॉश बेसिन में गर्म पानी डाल दें। इसके एक इस्तेमाल से ही आप पाएंगी कि बदबू दूर हो गई है।

    वॉश बेसिन को नया जैसा बनाएं रखने के तरीके

    • आपको समय-समय पर वॉश बेसिन की सफाई करते रहना चाहिए। इससे आपका वॉश बेसिन हमेशा नया जैसा बना रहेगा। 
    • हेयर डाईस जैसी चीजों को वॉश बेसिन के पास न रखें। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है, जिससे वॉश बेसिन की सतह को नुकसान पहुंच सकता है।
    • वॉश बेसिन में कई बार पानी जम जाता है, जिससे वॉश बेसिन का रंग पीला पड़ने लगता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका वॉश बेसिन पीला न पड़े, तो रोजाना आपको सूखे कपड़े या स्पॉन्ज से वॉश बेसिन को साफ करते रहना चाहिए।
    • अगर आप चाहती हैं कि आपके वॉश बेसिन पर गंदगी न जमे और आपका बेसिन हमेशा चमकते रहे तो आपको लेमन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। लेमन ऑयल का एक कोट गंदगी को जमने से रोकेगा। इसके इस्तेमाल से आपका वॉश बेसिन चमकता रहेगा। 

    इन बातों का ध्यान रखें

    • आपको वॉश बेसिन पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले यह जांच लेना चाहिए कि क्या यह बेसिन की सतह को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा?
    • किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले गलव्स जरूर पहनें। 
    • क्लीनर और स्प्रे को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। 
    • कॉफी, वाइन या अन्य दाग-धब्बों को समय रहते ही साफ कर लें। अन्यथा इससे बाद में दाग को हटाने में मुश्किल आएगी। 
    • अगर आप वॉश बेसिन सिरेमिक का बना हुआ है तो आपको इसकी सफाई करते हुए बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। 
    • स्क्रैचपैड का इस्तेमाल वॉश बेसिन को साफ करने के लिए न करें। इससे आपके वॉश बेसिन की सतह को नुकसान पहुंच सकता है।  

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Google.Com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।