• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नहीं होगा किचन सिंक ब्लॉक अगर इन बातों का रखेंगी ध्यान

किचन सिंक की अगर सही से देखभाल नहीं की जाए तो ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है।
author-profile
Published -31 Mar 2022, 10:46 ISTUpdated -31 Mar 2022, 15:08 IST
Next
Article
tips to avoid sink blockage

किचन सिंक कई कारणों से ब्लॉक हो जाता है। इसलिए आपको सिंक में किसी भी चीज को फेंकने या धोने से लेकर हर चीज का बेहद ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि अगर एक बार किचन सिंक ब्लॉक हो गया तो इसे सही करने में बेहद समय लग जाता है। साथ ही सिंक ब्लॉकेज की समस्या को ज्यादातर प्लंबर ही ठीक कर पाता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपका किचन सिंक कभी भी ब्लॉक न हो तो इसके लिए आपको किचन सिंक की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि किचन सिंक ब्लॉकेज की समस्या न हो इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

ड्रेन स्ट्रेन का इस्तेमाल करें

ways to avoid sink blockage

अगर आपके सिंक में गार्बेज डिस्पोजल पहले से ही इंस्टॉल नहीं है तो आपको किसी भी फूड स्क्रैप को सिंक में नहीं फेंकना चाहिए। सिंक को ब्लॉकेज से बचाने के लिए एक ड्रेन स्ट्रेन खरीदें। हार्डवेयर स्टोर पर आपको तरह-तरह के ड्रेन स्ट्रेनर मिल जाएंगे। इसे अपने सिंक के ओपनिंग पर लगाएं ताकि किसी भी तरह का खाना सिंक के ब्लाॉकेज का कारण न बनें।

तेल न फेंके

अगर आप चाहती हैं कि आपका सिंक कभी भी ब्लॉक न हो तो आपको सिंक में कभी भी गरम तेल नहीं फेंकना चाहिए। क्योंकि तेल ठंडा होने के बाद पाइप पर जम जाएगा। फिर सेट हो जाएगा, जो ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। इसलिए कभी भी किचन सिंक में तेल न डालें। 

चाय की पत्तियों से हो सकता है ब्लॉकेज

tea leaves

ज्यादातर घरों में चाय की पत्ती को सिंक में फेंक दिया जाता है। जिसके कारण सिंक ब्लॉक हो सकता है। क्योंकि चाय की पत्तिया सिंक में फैलने लगती हैं, जिससे सिंक का एस-बैंड बंद हो सकता है। इसलिए आपको कभी भी चाय की पत्तियों को सिंक में नहीं फेंकना चाहिए। चाय की पत्तियों को हमेशा कूड़ेदान में ही फेंके। या फिर आप चाय की पत्तियों का इस्तेमाल खाद के रूप में भी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: वॉश बेसिन पर लगे जंग से लेकर हार्ड वाटर तक के दाग को हटाने के घरेलू तरीके जानें

हफ्ते में एक बार नाली में गर्म पानी डालें

hot water

सिंक की ब्लॉकेज की समस्या को दूर करने के लिए आपको हफ्ते में एक बार सिंक में गर्म पानी डालना चाहिए। गरम पानी सिंक के अदंर मौजूद किसी भी क्लॉग को तोड़ देगा, जिससे सिंक ब्लॉक नहीं होगा। लेकिन एक बार में सिंक में गरम पानी न डालें। धीरे-धीरे गरम पानी डालें, इससे किसी भी अवशेष को टूटने में आसानी होगी। (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट के ओवरफ्लो की समस्या को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

इन चीजों को भूलकर भी सिंक में न डालें

rice

भले ही आपके सिंक में गार्बेज डिस्पोजल हो। लेकिन फिर भी आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ ऐसी चीजे हैं, जो गार्बेज डिस्पोजल के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं। और आपका सिंक ब्लॉक हो सकता है। आपको केले के छिलके,कॉफी ग्राउंड्स,आलू के छिलके,चावल और पास्ता,एगशैल और हड्डियों को कभी भी सिंक में नहीं फेंकना चाहिए। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

फ्लश करें 

baking soda for blockages

आपको ब्लॉकेज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमेशा नाली को फ्लश करते रहना चाहिए। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी। नाली में 2-4 बड़े चम्मच (28.8-57.6 ग्राम) बेकिंग सोडा छिड़कें। इसके बाद 2-3 मिनट तक गर्म पानी चलाते रहें। आपको महीने में एक बार बेकिंड सोडा से नाली को फ्लश जरूर करना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।