• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कबूतर की बीट से गंदी हो गई है बालकनी, इन टिप्‍स से मिनटों में पाएं छुटकारा

क्या कबूतरों ने बीट करके आपकी बालकनी को बहुत ही गंदा और बदबूदार कर दिया है? तो इसे साफ और बैक्‍टीरिया फ्री करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें। 
Published -10 Jun 2022, 16:33 ISTUpdated -14 Jun 2022, 10:34 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -10 Jun 2022, 16:33 ISTUpdated -14 Jun 2022, 10:34 IST
Next
Article
pigeon poop balcony tips

हर किसी को घर की बालकनी में कुछ समय बिताना बहुत अच्‍छा लगता है। आप अपनी बालकनी को सजाने के लिए छोटे पौधे भी लगाती हैं ताकि इस जगह को जीवंत बनाया जा सके और ताजा महक आ सके। आपकी बालकनी को रॉकिंग चेयर या झूला विश्राम स्‍थान में बदल देता है। 

बालकनी कबूतरों को भी आमंत्रित करती है। हालांकि, उन्‍हें देखने में मजा आता है लेकिन कबूतर आपकी बालकनी और लॉन फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही कबूतर की बीट न केवल भद्दी दिखती है, बल्कि यह हेल्‍थ के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है। 

इसके अलावा, कबूतरों के द्वारा फैलाई गई गंदगी से भी महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। कबूतरों की बीट बालकनी में बदबू फैला देती है। अगर आप भी कबूतरों की बीट से परेशान हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपनी बालकनी को साफ कर लें। आज हम आपके लिए एक ऐसा प्रोसेस लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकती हैं-

क्‍लीनिंग के स्‍टेप्‍स

सामग्री

vinegar for cleaning

  • सिरका
  • डिशवॉशिंग लिक्विड 
  • पानी
  • स्क्रब पैड
  • कीटाणुनाशक

स्‍टेप 1: खुद को तैयार करें

कबूतर की बीट से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है। इसलिए, किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए फेस मास्क और दस्ताने पहनें।

स्‍टेप 2: फ़्लोर क्लीनर का इस्‍तेमाल

कबूतर की बीट के दाग को साफ करने के लिए, सिरका और डिशवॉशिंग लिक्विड के घोल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए 1 कप सिरका, 1 कप पानी और 2 चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। इसे दागों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 

फिर ब्रश से स्क्रब करें। सादे पानी से धो लें। एक बार सफाई करने के बाद, स्वच्छता बनाए रखने के लिए सतह को बैक्‍टीरिया फ्री करना भी जरूरी होता है। फ्लोर क्लीनर के साथ फर्श को बैक्‍टीरिया फ्री करें जिसमें सक्रिय तत्व के रूप में सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है जो बैक्‍टीरिया को मारता है।

cleaning tips

स्‍टेप 3: फर्श को पोंछें

अब, एक डिस्पोजेबल माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करके अपनी बालकनी से फर्श क्लीनर को साफ कर दें। जिद्दी दागों के लिए, फर्श क्लीनर को सीधे दाग पर डालें और इसे पोंछने से पहले 10 मिनट तक इंतजार करें।

स्‍टेप 4: फर्श को धो लें

अंत में, बीट को साफ करने के लिए आप अपनी बालकनी के फर्श को पानी से धो लें। इससे आपको बदबू से भी निजात मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे आईडियाज की मदद से सजाएं अपनी बालकनी

सावधानी

पक्षियों के बीट से फिसलने जैसे खतरे तो होते ही हैं, साथ ही स्वास्थ्य को भी जोखिम हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह रोगजनक होते हैं जो इंसानों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जब आप कबूतर की बीट की सफाई कर रहे हों, तब आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही आप इस बात का ध्‍यान रखें कि आप दस्ताने, मास्‍क, कवर जूते और पैंट और पूरी बाजुओं का टॉप पहनकर ही सफाई करें। कमजोर इम्‍यूनिटी वाली महिलाओं को कबूतरों की बीट को साफ नहीं करना चाहिए।

clean pigeon poop from balcony

अन्‍य उपाय

  • कबूतरों को सिरके और बेकिंग सोडा की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। इसलिए इन दोनों चीजों को मिक्‍स करके बोतल में स्‍प्रे तैयार कर लें और इसका छिड़काव कबूतरों के आने वाली जगहों पर करें। 
  • दालचीनी की गंध भी कबूतरों को पसंद नहीं होती है। इसलिए दालचीनी को पानी में डालकर घोल तैयार कर लें और अपनी बालकनी में इसका छिड़काव करें। ऐसा करने से भी कबूतर उस जगह पर नहीं आते हैं। 

अब जब यह साफ है, तो अपनी बालकनी में कदम रखें और दृश्य का आनंद लें। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।