घर की सफाई करना किसे पसंद नहीं। महिलाएं सप्ताह में एक से दो बार तो घर की सफाई करती ही करती हैं। कभी अकेले तो कभी किसी और के साथ झट से घर की सफाई कर लेती हैं। लेकिन, बाहर की सफाई करना कोई नहीं चाहता है। सब लोग घर के अंदर की सफाई ही देखते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि घर की सफाई कितनी अच्छी है, इसका अंदाजा घर के बाहर की सफाई को देखकर भी लगाई जा सकती हैं।

खैर, आजकल घर के बाहर अधिक धूल मिट्टी इकठ्ठा न हो इसलिए घर के बाहर कई लोग पेवर्स लगा देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेवर्स एक तरह का चिकना पत्थर होता है, जो गार्डन आदि खाली जगहों पर लगाए जाते हैं। इन पेवर्स की सफाई करना बहुत से लोगों को बहुत मुश्किल भरा काम लगता है। लेकिन, आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इन पेवर्स की सफाई कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

एसिड से करें साफ 

tips  to clean pavers inside

पेवर्स को चमकाने के लिए सबसे आसान तरीका है एसिड का इस्तेमाल करना। एसिड की मदद से आप पेवर्स को पहले जैसा नया बना सकती हैं। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी और तीन से चार चम्मच एसिड डालकर घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद आप इस मिश्रण को पेवर्स के ऊपर डाल दीजिए। घोल को आप इस तरह डालें कि सभी जगहों पर आसानी से फैल जाए। आप पेवर्स पर अच्छे से फैलाकर कर भी इस घोल को डाल सकती हैं। (स्टेप-1)

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

कुछ देर बाद करें सफाई 

how to clean pavers inside

पेवर्स पर एसिड का घोल फ़ैलाने के बाद तुरंत सफाई कभी न करें। लगभग 10-15 मिनट बाद सफाई करने वाले ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिये। साफ करने के बाद पेवर्स के ऊपर पानी डालकर एसिड घोल को भी हटा दीजिये। आप देखेंगे कि पेवर्स पहले से अधिक नया दिख रहा है। अगर अच्छे से सफाई नहीं हुई है, तो आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती है। एक से दो बार ऐसे ही साफ करने से पेवर्स के ऊपर मौजूद सभी दाग भी आसानी से निकल जाते हैं। (स्टेप-2) (सीमेंटेड फ्लोर की करें अच्छे से सफाई)

Recommended Video

घास निकाले या नमक का करें इस्तेमाल 

how to clean pavers inside

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो, आपने ये ज़रूर नोटिस किया होगा कि दो पेवर्स के बीच में घास जमने लगती है। ये घास भी पेवर्स की खूबसूरती को ख़राब कर सकती हैं। इसलिए घास को भी आप आसानी से एक-एक करके निकाल लीजिए। अगर घास निकालने में आपको मुश्किल हो रही है, तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप घास वाली जगह या फिर उसके ऊपर नमक को रखकर छोड़ दीजिये। (पानी टंकी की सफाई करें) इससे घास अपने आप खत्म हो जाएगी। 

 

इसे भी पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

सिरका और नींबू रस का करें इस्तेमाल 

how to clean pavers inside

सिरका और नींबू रस के इस्तेमाल से भी आप पेवर्स की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में आधा कप सिरका और तीन से चार नींबू के रस को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। अब इस तैयार मिश्रण को पेवर्स के ऊपर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद ब्रश से रगड़ दीजिये और पानी के तेज प्रेशर से अच्छे से साफ कर लीजिये। इससे पेवर्स पहले जैसा चमक उठेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.diyhowto.com.au,www.paverhouse.com)