घर को साफ़ रहने के लिए आप कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। घर में ख़ास तौर पर आपके मंदिर की सफाई एक बड़ा टास्क होता है लेकिन मंदिर की सफाई समय- समय पर करनी  जरूरी होती है। घर का मंदिर एक ऐसा हिस्सा होता है जिसमें भगवान का वास होने के साथ सकारात्मक ऊर्जाओं का भी वास होता है। इसलिए इस जगह की अच्छी तरह से सफाई घर में सुख समृद्धि का कारण बनती है।

खासतौर पर जब मार्बल के मंदिर की सफाई की बात होती है, तो ये आसानी से साफ़ नहीं होता है और साफ़ करने के बाद भी इसका पीलापन दूर नहीं होता है। मंदिर में अक्सर धूप बत्ती और दीया प्रज्ज्वलित किया जाता है जिससे इसके धुंए की वजह से मार्बल मंदिर में काले धब्बे पड़ने लगते हैं और कई बार साफ़ करने पर भी ठीक से साफ़ नहीं होते हैं। मार्बल का मंदिर सफ़ेद होने की वजह से जल्दी गंदा नज़र आने लगता है। इस तरह के सफ़ेद मंदिर को साफ़ करने के लिए आप यहां बताए गए आसान टिप्स आजमा सकती हैं और मंदिर की चमक हमेशा बरकरार रख सकती हैं। 

कॉर्न फ्लोर से करें सफाई 

corn flour cleaning

मंदिर में जिस स्थान पर दीया प्रज्ज्वलित किया जाता है उस जगह पर अक्सर तेल के निशान पड़ जाते हैं। ये निशान इतने जिद्दी होते हैं कि किसी भी क्लीनर से आसानी से साफ़ नहीं हो पाते हैं। इस तरह के तेल के धब्बों को साफ़ करने के लिए आप तेल वाली जगह पर थोड़ा कॉर्न फ्लोर डालें। तेल वाली जगह पर कॉर्न फ्लोर डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आपके पास कॉर्न फ्लोर उपलब्ध नहीं है तो आप इसमें गेहूं के आटे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 5 मिनट बाद तेल पूरी तरफ से कॉर्न फ्लोर में अब्सॉर्ब हो जाएगा आप इसे किसी कपड़े से झाड़कर बाहर निकाल लें। तेल के धब्बे पूरी तरह से सिर्फ 5 मिनट में साफ़ हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Home Cleaning Tips: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

बेकिंग सोडा और नींबू से करें सफाई 

baking soda hacks

मार्बल का मंदिर साफ़ करने का सबसे अच्छा तरीका है बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करना। इसके इस्तेमाल के लिए आधे लीटर पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और आधे नींबू  का रस मिलाएं और इसमें डिशवाशिंग लिक्विड की 3 से 4 बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके घोल तैयार करें। इस घोल को एक सॉफ्ट स्पंज में डिप करें और पूरे मंदिर में इससे सफाई करें। मंदिर की जालियों को साफ़ करने के लिए एक साफ़ टूथ ब्रश का इस्तेमाल करें। टूथ ब्रश से मार्बल के मंदिर की जालियों में ये लिक्विड लगाएं और अच्छी तरह से रगड़ें। इस तरह पूरे मंदिर में जहां भी निशान दिखाई दें वहां इस लिक्विड का इस्तेमाल करें। 5 मिनट के लिए बेकिंग सोडा का लिक्विड लगाकर छोड़ दें। 5 मिनट बाद एक गीले कपड़े से मंदिर को पोछें और तब तक गीले कपड़े से सफाई करें जब तक कि यह अच्छी तरह से साफ़ न हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें:घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

विनेगर और नींबू का करें इस्तेमाल 

white vinegar marble cleaning

विनेगर हमेशा एक अच्छे क्लीनर की तरह काम करता है। खासतौर पर जब आप मार्बल की सफाई करती हैं तो विनेगर के इस्तेमाल से मार्बल में चमक आ जाती है जो काफी दिनों तक कायम रहती है। मार्बल के मंदिर की सफाई के लिए एक लीटर पानी में 1 कप विनेगर डालें और इसमें 1 नींबू का रस निचोड़ें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और इस घोल को एक सॉफ्ट स्पंज से पूरे मंदिर में लगाएं। 5 से 8 मिनट तक इसमें विनेगर का मिश्रण लगाए रखें और फिर इसे पानी से साफ़ कर दें। मार्बल का मंदिर 10 मिनट से भी कम समय में साफ़ हो जाएगा। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

  • मार्बल के मंदिर को गीला करने से पहले सूखी धूल को कपड़े से अच्छी तरह से झाड़ लें, नहीं तो धूल गीली होने पर मंदिर से चिपक जाएगी और जल्दी साफ़ नहीं होगी।  
  • मार्बल का मंदिर अपेक्षाकृत नाजुक होता है इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पंज से ही साफ़ करना चाहिए नहीं तो इसमें स्क्रैच पड़ सकते हैं। 
  • मार्बल के मदिर को साफ़ करने के लिए कभी भी हार्ड केमिकल का इस्तेमाल न करें। इस तरह के केमिकल थोड़ी देर के लिए मार्बल में चमक ला सकते हैं लेकिन बहुत जल्द ही इसमें धूल जमने लगती है। 
  • सफाई के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे गंदगी बहुत जल्द और आसानी से निकल जाती है और मार्बल में चमक आ जाती है। 
  • तेल के दाग हटाने के लिए हमेशा आटे या कॉर्न फ्लोर का ही इस्तेमाल करें। 

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर जब आप मार्बल के मंदिर की सफाई करेंगी तब ये आसानी से साफ़ भी हो जाएगा और बहुत जल्दी गन्दा भी नहीं होगा। 

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik, shutterstock and pinterest