किचन में बर्तन धोने के बाद ज्यादातर महिलाएं सिंक की भी सफाई कर देती हैं। किचन की साफ-सफाई के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाता है कि सिंक हमेशा साफ रहे। हालांकि, इसके बावजूद कई बार सिंक जाम हो जाती है, इसके पीछे वजह होती है नाली की पाइप। दरअसल कई बार हम बर्तन धोते वक्त चायपत्ती या फिर अन्य खाद्य पदार्थ सिंक में ही छोड़ देते हैं। धीरे-धीरे वह पाइप में चले जाते हैं और वहां फंस जाते हैं। पाइप में लगातार इकट्ठा हो रहे इन खाद्य पदार्थों की वजह से सिंक जाम होने की समस्या पैदा होती है।

कुछ लोग साल भर में किचन सिंक की पाइप को बदल देते हैं। हालांकि अगर आप इसकी नियमित साफ-सफाई के अलावा कुछ बातों का ध्यान रखें तो यह पाइप लंबे वक्त तक चलेगा और इसमें गंदगी भी इकट्ठी नहीं होगी। वहीं सिंक के पाइप को साफ करते वक्त बदबू भी काफी आती है, लेकिन अगर आप इसकी सफाई रेगुलर करें तो यह समस्या भी नहीं होगी। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके, जिसकी मदद से सिंक के पाइप को मिनटों में साफ किया जा सकता है।

सिंक से अलग कर लें पाइप

sink pipe

किचन सिंक के पाइप को साफ करने के लिए पहले उसे बाहर निकाल लें और उसे किसी खुली जगह पर साफ करें। दरअसल किचन में इसे साफ ना करें, क्योंकि इसकी बदबू पूरे किचन में फैल जाएगी। इसलिए किचन सिंक के पाइप को निकालने के बाद बाहर किसी खुली जगह पर साफ करें। निकालते वक्त पाइप में फंसी गंदगी अपने आप बाहर निकल आएगी। उसके बाद किसी केमिकल युक्त या फिर होममेड क्लीनर का इस्तेमाल करें। अगर बदबू अधिक आ रही है तो अपने मुंह के ऊपर कपड़ा बांध लें।

इसे भी पढ़ें: मानसून में अपने प्लांट्स की कैसे करें केयर, अपनाएं ये टिप्स

नींबू के छिलके और गुनगुना पानी

lemon peel use cleaning

कई लोग किचन सिंक के पाइप को गर्म पानी से साफ करते हैं, ऐसा बिल्कुल ना करें। दरअसल कुछ पाइप प्लास्टिक के बने होते हैं, ऐसे में यह खराब हो सकते हैं। इसलिए पानी अधिक गर्म होने के बजाय गुनगुना रखें। इसके लिए पानी को गर्म करें और उसमें नींबू के छिलके मिक्स कर दें। कम से कम 7-8 छिलके डाल दें और उसको थोड़ी देर तक उबाल दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें। गैस बंद करने के बाद बाउल में 1 चम्मच डिश वॉश लिक्विड भी मिक्स कर दें। अब इस पानी को गर्म से गुनगुना होने दें और फिर पाइप में डाल दें। पाइप के एक हिस्से में पानी के इस मिश्रण को डालें और दूसरी तरफ से निकाल दें। पाइप पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

विनेगर और डिर्टजेंट पाउडर

vinegar use to clean

पाइप को एक बार साफ करने के बाद पानी में विनेगर मिक्स कर दें। 1 मग पानी में 2 कप विनेगर ही मिक्स करें और फिर इसमें डिटर्जेंट पाउडर और 1 चम्मच बेकिंग पाउडर भी मिक्स कर दें। 1 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर काफी होगा। अब इस मिश्रण से पाइप ना सिर्फ ऊपर से बल्कि अंदर से भी अच्छी तरह क्लीन हो जाएगा। इसके बाद नॉर्मल पानी से 3 से 4 बार अच्छी तरह रिंस कर लें। ऐसा करने से पाइप बिल्कुल नए की तरह चमकने लगेगा। नाली के अंदर अगर कुछ फंसा हो तो इसके लिए वॉयर हैंगर यूज कर सकती हैं। इसके लिए वॉयर हैंगर के प्वाइंट को आगे से हल्का मोड़ लें और अब इसे पाइप के अंदर डालकर अच्छी तरह क्लीन कर लें।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों में निकल आए हैं रोएं तो छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये सिंपल तरीके

Recommended Video

सिंक पाइप को साफ करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

kitchen sink pipe broken

  • किचन की सिंक की सफाई हम ऊपरी तौर पर हमेशा करते रहते हैं, लेकिन अंदर की सफाई कम ही लोग करते हैं। अगर किचन सिंक के पाइप डिटैचेबल है तो महीने में एक बार इसे खोल कर जरूर चेक करें। वहीं बर्तन धोते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि खाने पीने या फिर प्लास्टिक की चीजें अंदर ना जा पाएं।
  • किचन सिंक के नीचे स्पेस खुला रखें, दरअसल कई बार उस स्थान पर डस्टबिन या फिर एक्स्ट्रा चीजों को रख दिया जाता है। कोशिश करें कि वह स्पेस खुला रखें, ताकि पानी लीक या फिर जाम जैसी परेशानियों को चेक किया जा सके।
  • किचन सिंक के नीचे जाले लग जाते हैं, इसलिए घर में मौजूद झाड़ू से इसकी सफाई करते रहें। वहीं कई बार डिटैचेबल पाइप में जंग या फिर डैमेज होने की संभावना रहती है। ऐसी स्थिति में आपको चेक करते रहना है, तभी पाइप लंबे वक्त चल पाएगा।

अगर आप ने भी अपने घर के किचन सिंक की पाइप को साफ नहीं किया है तो यहां बताए गए टिप्स की मदद से क्लीन कर दें। अगर आपको यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े टॉपिक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।