अक्षय तृतीया का शुभ त्योहार बस आने ही वाला है। हर साल की तरह, बहुत सारे लोग इस दिन सोने की खरीदारी के लिए ज्वेलरी स्टोर्स का रुख करेंगे। इस त्योहार के समय कीमती सोने की मांग अचानक से बढ़ जाती है। अनुमान के अनुसार, इस त्योहार के समय लगभग 20 टन सोना खरीदा जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं ऐसा क्‍यों होता है? अक्षय तृतीया के दौरान अचानक से सोने के मांग क्‍यों इतनी बढ़ जाती है। अगर आपके मन में भी ऐसा ही कोई सवाल हैं तो आइए हमारे ज्योतिषी और टैरो कार्ड रीडर सोनिया मलिक से इसका जवाब जानते हैं।

ज्योतिषी और टैरो कार्ड रीडर सोनिया मलिक ने हमारे साथ शेयर किया, '' अक्षय का अर्थ होता है ''जो कभी खत्म ना हो'' और इसीलिए ऐसा कहा जाता है, कि अक्षय तृतीया वह तिथि है जिसमें सौभाग्य और शुभ फल का कभी क्षय नहीं होता। और "तृतीया" का अर्थ हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाखी महीने का तीसरा चंद्र दिवस। जो कुछ भी आप इस दिन घर लाते हैं, वह आपको समृद्धि, सफलता और हमेशा के लिए खुशी देगा। उन्होंने कहा, "अक्षय" का मतलब हमेशा के लिए है। अगर आप इस दिन सोना खरीदते हैं, तो यह केवल आगे बढ़ेगा और आपको सफलता दिलाएगा। इस दिन सोना खरीदने का मतलब है कि आप अपने धन में इजाफा कर रहे हैं। यह तुम्हारा अनन्त धन होगा।

gold on akshaya tritiya card ()

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया पर इन बातों का रखें ध्‍यान, भूलकर भी ना करें ये 6 काम

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के फायदे

1. आमतौर पर, लोग एक नया उद्यम शुरू करने के लिए, एक नई संपत्ति खरीदने के लिए 'मुहूर्त' की प्रतीक्षा करते हैं। लेकिन अक्षय तृतीया के दिन, आपको कुछ नया खरीदने के लिए किसी मुहूर्त की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रहों के संदर्भ में यह दिन वास्तव में विशेष है और अगर आप इस दिन कुछ भी करते हैं, तो यह आपको अच्छा लाभ देगा।

2. ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस दिन सोना खरीदते हैं तो यह आपके जीवन में अनंत समृद्धि आएगी और यह आपके पूरे परिवार में फैलती है। इस दिन खरीदा गया सोना आपके परिवार की सभी पीढ़ियों के साथ बढ़ेगा और रहेगा।



3. लोग इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। कहा जाता है कि अगर इस दिन आपको अपने घर में सोना मिलता है, तो यह आपके घर में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को लाने के समान है। ऐसा माना जाता है कि वे सोने के रूप में आपके घर में हमेशा के लिए रहते हैं।

gold on akshaya tritiya card ()

4. वैदिक काल से सोना सबसे अधिक प्रिय कीमती धातुओं में से एक था। यह न केवल धन और समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि यह एक महान संपत्ति भी है क्योंकि समय के साथ इसका मूल्य बढ़ता रहता है।

5. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूरज सबसे ज्यादा चमकता है और अपनी चमकदार किरणों को बाहर निकालता है। सूर्य की तुलना सोने से की जाती है और इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक है।

 



6. एक बहुत पुरानी कहानी के अनुसार, भगवान कुबेर सभी देवताओं के खजांची हैं। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन, भगवान शिव से प्रार्थना करने पर उन्हें बहुत सारा सोना मिलता था। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। वर्षों से, हिंदू और जैन सोने खरीदने की इस परंपरा का पालन कर रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया पर घर लाएं यह 9 वस्तुएं, देवी लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

इसके अलावा अक्षय तृतीया पर सोने खरीदने की सबसे अच्‍छी बात इस दिन, चूंकि बहुत सारे लोग सोना खरीदते हैं, ज्वेलरी स्टोर सोने की शानदार छूट और ऑफर देते हैं। तो इस अक्षय तृतीया पर आप सोना खरीद रही हैं या नहीं?