• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाली के पाइप को साफ करने में अब नहीं होगी परेशानी, बस अपनाएं ये टिप्स

नाली के पाइप में मौजूद गंदगी के कारण आपके घर के सिंक से लेकर वॉश बेसिन तक में ब्लॉकेज की समस्या आ सकती है। इसलिए पाइप की सफाई करना जरूरी है। 
author-profile
Published -06 Apr 2022, 15:50 ISTUpdated -06 Apr 2022, 16:55 IST
Next
Article
tips to clean drain pipe

वैसे तो रोजाना घर की सफाई की जाती है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी सफाई पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। जिसके कारण वह गंदी रह जाती है। नाली का पाइप उन चीजों में से एक है, जिसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। नाली का पाइप ज्यादा जल्दी गंदा हो जाता है। इसका कारण पाइप में जमा खाना बाल है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल की जरूरत पड़ेगी तो बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आप घर पर बड़ी आसानी से नाली के पाइप की सफाई कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सफाई करने के लिए आपको महंगी चीजों की जरूत भी नहीं पड़ेगी। तो क्या आप भी जानना चाहती हैं कि कैसे की जा सकती है नाली के पाइप की सफाई? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

घरेलू उपाय करें 

baking soda different uses in hindi

आपको नियमित रूप से नाली के पाइप को साफ करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो इससे पाइप ब्लॉक हो सकता है और आपका किचन सिंक या वॉश बेसिन क्लॉग हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि नाली के पाइप में खाने के अवशेष , बाल जैसी कई चीजें फंस जाती है। इसके कारण पाइप से बदबू भी आने लगती है।

इसी वजह से आपको नाली के पाइप को साफ करते रहना चाहिए। पाइप को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा, विनेगर और पानी के मिश्रण का इस्तेमाल करें। सबसे पहले नाली के पाइप में उबलता हुआ पानी डालें। फिर पाइप में 1/2 कप बेकिंग सोडा डालें और 5 मिनट तक रहने दें। अब इसमें 1 कप विनेगर के साथ दोबारा पानी डालें। इस घरेलू उपाय से नाली का पाइप साफ हो जाएगा।

डिटर्जेंट आएगा काम

नाली के पाइप को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। गर्म पानी और डिटर्जेंट को मिला लें और नाली के पाइप में डाल दें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं। कुछ समय बाद आप पाएंगी कि नाली का पाइप साफ हो गया है। 

लिक्विड क्लीनर से करें सफाई

cleaner for drain pipe

नाली के पाइप को साफ करने के लिए आपको लिक्विड ड्रेन क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए। आप किसी भी लोकल स्टोर से ड्रेन क्लीनर खरीद सकती हैं। बाजार में मिलने वाले लिक्विड क्लीनर में केमिकल होता है, जिससे नाली का पाइप आसानी से साफ हो जाएगा। पाइप की सफाई करने के लिए आपको बोतल पर दिए गए निर्देश के अनुसार ही क्लीनर का उपयोग करना चाहिए। केवल एक या दो बार क्लीनर का उपयोग करने के बाद आप पाएंगी कि पाइप एकदम साफ हो चुका है।  (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: किचन काउंटर पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

अगर आप नाली के पाइप को साफ करने का सबसे आसान तरीका अपनाना चाहती हैं तो आप इसके लिए केवल गर्मी पानी का उपयोग कर सकती हैं। गर्म पानी नाली में मौजूद किसी भी अवशेष को ढीला कर देगा, जिससे आपका पाइप आसानी से साफ हो जाएगा। लेकिन केवल एक ही बार गर्म पानी का इस्तेमाल करने से काम नहीं चलेगा। आपको करीब 3-4 बार नाली के पाइप में गर्म पानी डालना चाहिए। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें: नहीं होगा किचन सिंक ब्लॉक अगर इन बातों का रखेंगी ध्यान

पाइप की बाहरी सफाई है जरूरी

drain pipe

नाली के पाइप को केवल अंदर की तरफ से साफ करने से आपका काम पूरा नहीं होता है। नाली का पाइप बाहर की तरफ से भी गंदा होता है। इसलिए आपको पाइप के बाहरी हिस्से को भी साफ करना चाहिए। नाली के पाइप के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए किसी भी डिटर्जेंट या साबुन का इस्तेमाल करें। डिटर्जेंट में पानी मिलाकर झाग बनाएं। फिर स्पॉन्ज की मदद से पाइप को साफ कर लें। आखिर में पाइप को साफ पानी से धो लें। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • आपको हमेशा नाली के पाइप को डिसइंफेक्ट करना चाहिए। इससे नाली के पाइप में मौजूद कीटाणु मर जाएंगे। (वॉश बेसिन पर लगे दाग हटाएं)
  • हफ्ते में एक बार नाली के पाइप की डीप क्लीनिंग जरूर करें। इससे नाली जाम भी नहीं होगी। 
  • आपको नाली के पाइप को साफ करने के लिए हाई लेवल केमिकल सॉल्यूशन वाले क्लीनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप पाइप को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर रही हैं तो बेहद सावधान रहें। क्योंकि अगर नाली का पाइप पुराना है तो गर्म पानी पाइप के फटने का कारण बन सकता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।