जिस तरह से घर की सफाई पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है ठीक उसी तरह बाथरूम की सफाई पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। अमूमन बाथरूम की सफाई करना कोई पसंद नहीं करता है लेकिन, कीटाणुओं से मुक्ति के लिए समय-समय पर बाथरूम की सफाई बेहद ज़रूर है। बाथरूम की सफाई के साथ-साथ ज़रूरी है बाथटब की भी। अमूमन बाथरूम के दिवार, टाइल्स आदि की सफाई ध्यान से करते हैं लेकिन, बाथटब की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में घूल-मिट्टी आदि जम जाती है जिसके चलते उसका लूक बेकार दिखाई देता है। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बाथटब को चमका सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to clean bathtub inside

घर की सफाई से लेकर बाहर की सफाई तक के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट घरेलू उपाय है। घर के किसी भी हिस्से को साफ करना होता है तो बेकिंग सोडा की तरफ सबसे पहले ध्यान जाती है। ऐसे में बाथटब की सफाई के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट है। इसके लिए जब आप बाथटब के पानी निकले तो उस पानी में दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर 15 से 20 मिनट के छोड़ दीजिये। 20 मिनट बाद स्क्रबर का इस्तेमाल करते हुए बाथटब की सफाई कर लीजिये। 

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

दाग निकाले 

how to clean bathtub ideas inside

कई बार बाथटब में किसी तरह का दाग लग जाता है, जो निकलने में परेशान करता है। ऐसे में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से आप किसी भी दाग को आसानी से निकाल सकती हैं। हालांकि, दाग बाथटब के नीचे वाली हिस्से में अधिक देखा जाता है। इसके लिए एक बर्तन में नींबू रस के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड का घोल तैयार कर लीजिये और दाग वाली जगह पर मिश्रण को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद स्क्रबर से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जाएंगे। (चुटकियों में साफ करें बाथरूम)

Recommended Video

सिरका का करें इस्तेमाल 

clean bathtub inside

सिरका की मदद से भी आप बाथटब की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। नमकीन पानी के चलते बाथटब कभी-कभी पीले रंग की तरह दिखाई देने लगता है, ऐसे में इस पीलेपन को दूर करने के लिए सिरका बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके लिए बाथटब के सभी हिस्सों में सिरके का छिड़काव कर लीजिये और लगभग 15 मिनट बाद स्क्रबर की मदद से साफ कर लीजिये। इससे पीलापन दूर हो जायेगा। (बाथरूम शॉवर को करें साफ)

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

न करें ये गलती 

how to clean bathtub tips inside

कई बार बाथटब का इस्तेमाल करने के बाद लोग उसी में पानी से छोड़ देते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसे करने में बाथटब में दाग के निशान होने लगते हैं। कई बार बाथटब में पानी छोड़ने के बाद जंग भी लग जाते हैं या फिर पीलेपन की एक परत बन जाती है। यक़ीनन ये बोला जा सकता है कि अब आप चुटकी में बाथटब की सफाई कर सकती हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@housewifehowtos.com,quebecormedia.com)