• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गंदे से गंदे टाइल्स मिनटों में हो जाएंगे साफ, जानें एक आसान लेकिन असरदार हैक

बाथरूम के टाइल्स की सफाई करना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर हम आपको ऐसा हैक बताएं जो 10 मिनट में इन्हें साफ कर दे तो कैसा रहेगा? 
author-profile
Published -14 Jul 2022, 13:04 ISTUpdated -14 Jul 2022, 13:10 IST
Next
Article
how to clean bathroom tiles yellow stain

घर की सबसे गंदी जगहों में से एक बाथरूम होता है जिसे आसानी से साफ भी नहीं किया जा सकता। लगातार पानी और साबुन पड़ने के कारण बाथरूम के टाइल्स बहुत ही ज्यादा गंदे दिखने लगते हैं। टाइल्स की बात करें तो उन्हें साफ करना कई बार इतना मुश्किल काम लगता है कि हम बस यूं ही वाइपर चलाकर अपने बाथरूम के टाइल्स को ऐसे ही छोड़ देते हैं। हमने कुछ समय पहले बाथरूम के पॉट की सफाई के बारे में बताया था। आप लोगों ने फेसबुक कमेंट्स के जरिए हमसे बाथरूम टाइल्स की सफाई के हैक्स के बारे में जानकारी पूछी थी। उसी के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं। 

बाथरूम टाइल्स की सफाई करना ज्यादा आसान नहीं है, लेकिन अगर स्मार्ट वर्क किया जाए तो ये आसानी से साफ हो सकते हैं। चलिए कुछ हैक्स जान लेते हैं जो आपके लिए ज्यादा अच्छे साबित होंगे। 

सिर्फ डिटर्जेंट से बाथरूम साफ करने से बचें

देखिए बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां लगातार साबुन और पानी पड़ता है और ऐसे में अगर आप बाथरूम की सफाई के लिए सिर्फ डिटर्जेंट लेंगे तो ये अच्छे से साफ नहीं होंगे। पानी या फिर साबुन के दाग हमेशा रह जाएंगे। ऐसे में आप इससे बचने की कोशिश करें। आप हार्पिक या बाथरूम क्लीनर आदि इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कई लोगों को ऐसे क्लीनर्स की बदबू सूट नहीं करती है और इस कारण आप इसे कम ही इस्तेमाल करें। 

bathroom tiles cleanings

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स

कैसे बनाएं DIY टाइल्स क्लीनर

आपको सफाई के लिए नॉर्मल चीज़ों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच हार्पिक या बाथरूम क्लीनर

आपने शायद इन चीज़ों को अलग-अलग इस्तेमाल कर बाथरूम की टाइल्स को चमकाने की कोशिश की होगी, लेकिन अगर आप बाथरूम की क्लीनिंग के लिए इन्हें साथ में मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो ये बहुत ही जल्दी काम करेगा। 

ध्यान रखें-

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि बाथरूम क्लीनर बनाते समय ये झाग जरूर छोड़ेगा और इसलिए आप इसे चम्मच से घोल दें ताकी झाग बैठ जाए। 

दूसरी बात ये कि इसका इस्तेमाल करते समय हमेशा ही आप ग्लव्ज पहनें क्योंकि ये एसिडिक रिएक्शन वाला क्लीनर है इसलिए हाथों को नुकसान पहुंच सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- Rain Hacks: घर से आती है सीलन की बदबू तो ये हैक्स दिलाएंगे राहत 

कैसे करना है बाथरूम टाइल्स को साफ? 

  • आपको करना ये है कि इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे पूरे बाथरूम में फैला लें। 
  • अब वाइपर से नहीं बल्कि ब्रश से इसे रगड़ें। आप कम से कम 5 मिनट तो इसे रगड़ें। इससे कम समय में आपके टाइल्स में गंदगी रह जाएगी और ये ठीक से साफ नहीं होंगे। 
  • रगड़ने से आपके बाथरूम के टाइल्स में ये क्लीनर पूरी तरह से फैल भी जाएगा। 
  • इसे बस 5 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी डालकर वाइपर चला लें।  
scrubbing bathroom tiles

ये तरीका काफी ज्यादा फायदेमंद है जिससे आपके बाथरूम के बदरंग टाइल्स में भी चमक आ जाएगी। नॉर्मल हार्पिक या नॉर्मल डिटर्जेंट की जगह इससे साफ करना ज्यादा अच्छा है। आप देखेंगे कि टाइल्स की गंदगी बहुत ही जल्दी छूट गई है।  

ये सिर्फ बाथरूम के लिए ही नहीं बल्कि नॉर्मल किचन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पर ध्यान रखें कि कई लोगों को इसकी बदबू से दिक्कत हो सकती है। सफाई करते समय आपको सावधानी रखने की बहुत जरूरत है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।