25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्मदिन मनाने के लिए लगभग पूरा विश्व तैयार है। इस खास मौके पर जहां एक तरफ लोग एक-दूसरे को बधाई देते हैं वहीं दूसरी तरफ बाहर और घर में जमकर लोग पार्टी करते हैं और साथ में खूब मस्ती और धमाल भी करते हैं। लेकिन, अन्य साल के मुकाबले इस साल हालात कुछ और ही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस साल लगभग हर कोई डरा हुआ है कि किस तरह से क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाए और किस तरह नहीं। कई देशों में तो कोरोना के हालत और भी अधिक ख़राब है। ऐसे में अगर आप भी कोरोना काल में घर पर क्रिसमस सेलिब्रेट करने का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

चुनिंदा लोगों को बुलाएं 

celebrate christmas at home during corona period inside

कोरोना महामारी के चलते विश्व के साथ भारत में भी एक साथ अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी है। ऐसे में अगर आप भी क्रिसमस के दिन घर पर किसी को बुलाने वाले हैं, तो पार्टी में उन्हीं लोगों को शामिल करने की कोशिश करें जो आपके सबसे करीब हो। जितना कम लोग रहेंगे आप उतना ही सुरक्षित रहेंगी। घर पर आने से पहले सब के बारे में ये भी मालूम कर लें कि  पहले से कोई बीमार तो नहीं है। 

घर का खाना है बेस्ट 

how to celebrate christmas at home during corona period inside

अक्सर किसी पार्टी के लिए अगर आप बाहर से खाना ऑर्डर करती हैं, तो इस बार इस प्रक्रिया को बदले और जितना हो सके घर पर बने हुए खाने को ही पार्टी में शामिल करने की कोशिश करें। पार्टी के लिए आप घर पर ही कुकीज, केक, पनीर जैसे कई डिश को आसानी से बना सकती हैं। पार्टी में आप ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकती हैं। ड्रिंक में पीने के लिए भी आप घर पर आसानी से कुछ बना सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्रिसमस सेलिब्रेशन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, कोरोना का नहीं झेलना पड़ेगा कहर

किसी खुली जगह सेलिब्रेट करें 

how to celebrate christmas at home during corona period inside

किसी खुली जगह सेलिब्रेट करने का मतलब ये नहीं की घर से बाहर सेलिब्रेट करना है बल्कि, क्रिसमस पार्टी के लिए आप अपने गार्डन वाली जगह का इस्तेमाल कर सकती या फिर घर के छत पर भी क्रिसमस पार्टी सेलिब्रेट कर सकती हैं, इससे सोशल डिस्टेंसिंग रखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर आचानक से कोई मेहमान इस दौरान आ भी जाते हैं, तो जगह की कमी नहीं होगी। एक रूम में पार्टी करने से अक्सर जगह की कमी हो जाती है। ऐसे में खुली जगह पार्टी करना सही रहेगा।

Recommended Video

रखें सैनिटाइज

how to celebrate christmas at home during corona period inside

अगर आपने घर पर क्रिसमस सेलिब्रेट करने का मन बना लिया है, तो घर के सभी मुख्य हिस्सों में सैनिटाइजर की बोतल ज़रूर रखें। खास कर इंट्री गेट पर सैनिटाइज ज़रूर ही रखें और सब को हाथ सैनिटाइज करने के लिए ज़रूर बोले। इसके अलावा आप भी अपने घर को अच्छे से सैनिटाइज कर लें ताकि किसी भी संक्रमण का खतरा न रहे। खास कर पार्टी वाली जगह को मेहमानों के आने से पहले और जाने के बाद ज़रूर सैनिटाइज करें। 

 

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से क्रिसमस पर सीढ़ियों को दें एक यूनिक लुक

बच्चों का रखें ख्याल 

christmas at home during corona period inside

क्रिसमस की पार्टी में इतना भी न खो जाए कि बच्चों पर से ध्यान हट जाए। बच्चों को भी कुछ ज़रूरी बातें समझा के रखें। जैसे-किसी भी व्यक्ति से तुरंत हाथ न मिलाना या फिर किसी भी गिफ्ट को उठाने या लेने से पहले उसे सैनिटाइज ज़रूर करें।     

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i.pinimg.com,bridwell.co.uk)