एक अच्छा जीवन जीने के लिए धन का क्‍या महत्‍व है, यह बताना जरूरी नहीं है। इसलिए लोग धन अर्जित करने के लिए सुबह से लेकर शाम तक मेहनत करते हैं, मगर कई बार लाख कोशिशों के बाद भी धन से जुड़ी कोई न कोई समस्या लोगों को सताती रहती है। 

किसी को इस बात से परेशानी होती है कि उनके पास धन ठहर नहीं पाता है, तो कई लोग यह भी शिकायत करते हैं कि वह धन को जोड़ नहीं पाते हैं। इतना ही नहीं, धन के खोने, चोरी होने और अटकने की समस्या भी बहुत आम है। हालांकि, कहीं न कहीं ऐसा तब होता है, जब आप लापरवाही बरतने लगते हैं। लेकिन कई बार धन से जुड़ी यह दिक्कतें वास्तु दोष के कारण भी होती हैं। 

आमतौर पर लोगों को धन में बरकत करने वाले वास्तु उपायों के बारे में नहीं पता होता है, गलत दिशा और गलत स्थिति में धन रखने पर इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हमने इस विषय पर एस्ट्रोलॉजर एवं वास्तु एक्सपर्ट रिद्धि बहल से बात की और जाना कि धन को खोने, अटकने और चोरी होने से बचाने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में किन उपायों का जिक्र किया गया है। 

एक्‍सपर्ट रिद्धि बहल हमें कुछ आसान और असरदार वास्‍तु उपाय भी बताती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: वास्तु अनुसार करें काली मिर्च के ये 5 उपाय, होगी धन की वर्षा

धन से जुड़ा वास्तु दोष 

आपने ऐसी खबरें कई बार सुनी होंगी कि किसी के घर में चोरी हो गई और सारा धन लुट गया। वहीं कुछ लोगों के साथ कीमती चीजें खोने, पर्स से पैसे गिर जाने या फिर पैसे के गुम हो जाने की घटना घटती हैं। रिद्धि जी कहती हैं, 'वैसे तो ऐसी घटना तब घटती है, जब आप लापरवाह हो जाते हैं या फिर किसी पर अत्यधिक भरोसा करना शुरू कर देते हैं। मगर कई बार घर में वास्तु दोष होने के कारण भी ऐसा होता है। खासतौर पर घर में अगर टूटे-फूटे दरवाजे हैं या फिर दरवाजों को खोलने बंद करने में आवाज आती है, तो यह धन से जुड़ा एक बड़ा वास्तु दोष होता है।' यदि आपके घर के दरवाजे भी खराब हो रहे हैं, तो उन्हें जितनी जल्‍दी हो सके ठीक कराएं। 

which  direction  is  good  for  wealth

नॉर्थ-ईस्ट दिशा और धन से जुड़े वास्‍तु टिप्‍स 

नॉर्थ-ईस्ट दिशा को धन से जुड़े वास्‍तु के लिए अच्‍छा माना गया है। यदि आप इस दिशा में वॉटर फाउंटेन लगाती हैं, तो पैसे की आवक्‍ता बनी रहती है और धन के खोने की शिकायत भी नहीं होती है। वहीं इस दिशा में लाल रंग की किसी भी वस्तु को न रखें, ऐसा करने पर आपको धन हानि हो सकती है। 

वेस्ट दिशा भी है शुभ 

वेस्ट दिशा को वास्‍तु शास्‍त्र में प्रॉफिट जोन कहा गया है। यदि आप इस दिशा में सफेद रंग की गुल्‍लक मे पैसे रखती हैं, तो इससे आपकी सेविंग बढ़ेगी और आपको मुनाफा भी होगा। पश्चिम दिशा में तिजोरी भी रखी जा सकती है। अगर ऐसा करते वक्त आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि तिजोरी का दरवाजा पूर्व दिशा की ओर ही खुले। दक्षिण दिशा की ओर तिजोरी का दरवाजा नहीं खुलना चाहिए, इससे पैसे तिजोरी में नहीं ठहर पाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनाएं ये वास्‍तु टिप्‍स, होगी धन की वर्षा

best  direction  for  wealth

साउथ-वेस्ट दिशा और धन से जुड़ा वास्‍तु 

रिद्धि जी कहती हैं, 'साउथ-वेस्ट दिशा को खर्चे का जोन कहा गया है। इस दिशा में तिजोरी या गुल्‍लक न रखें, ऐसा करने पर पैसा बहुत खर्च होता है। इतना ही नहीं, उधार दिया हुआ धन भी अटक-अटक कर वापिस आता है।' इस दिशा में आपको हरियाली या पौधे भी नहीं रखने चाहिए, ऐसा करने पर पैसे आते तो हैं मगर तुरंत ही खर्च भी हो जाते हैं।  

साफ-सफाई का रखें ध्‍यान 

जिस स्थान पर आप तिजोरी या गुल्‍लक रख रही हैं, उस स्थान को हमेशा साफ रखें। धन को देवी लक्ष्‍मी से जोड़ा जाता है, इसलिए जहां देवी लक्ष्‍मी का वास हो उस स्थान को स्वच्छ रखना जरूरी है। तिजोरी या गुल्‍लक के आस-पास कभी भी मकड़ी के जले न लगने दें, ऐसा होने पर धन की हानि होती है। 

Recommended Video

इसके साथ ही आप जहां भी पैसे रखती हों उस स्‍थान पर शीशा जरूर लगाएं। शीश इस तरह से लगा होना चाहिए कि हमेशा पर्स, तिजोरी या गुल्लक में रखे पैसे का प्रतिबिंब उसमें नजर आए। ऐसा होने से बरकत होती है। 

wealth  vastu  tips

धन की कमी दूर करने के उपाय 

 धन की कमी को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन आपको उस स्थान पर सात हल्दी की गांठ रखनी चाहिए, जहां आप धन रखती हैं। हल्दी की गांठ रखने से पहले उन्हें बृहस्पति देव के सामने कुछ क्षणों के लिए जरूर रखें, ऐसा करने से आपको  कभी भी धन की कमी महसूस नहीं होती है। बेशक आपके पास बहुत अधिक धन न हो, मगर जरूरत पड़ने पर उसका जुगाड़ हो जाता है। 

उम्मीद है कि धन से जुड़े ये वास्‍तु टिप्‍स आपको पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Indiamart, Freepik