• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में कितना कैश और सोना रखते हैं आप? जानें क्या है लिमिट

क्या आपको पता है कि घर में पैसे और सोना रखने की एक लिमिट होती है। जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल।  
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -03 Aug 2022, 10:36 ISTUpdated -03 Aug 2022, 10:58 IST
Next
Article
how much gold you can keep in home

हम सभी के घर में पैसे और ज्वेलरी होती है। ज्वेलरी को हम किसी इवेंट आदि पर पहनते हैं और पैसा हमारी रोजाना जीवन के लेनदेन में मदद करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि घर में पैसा और सोना रखने की एक लिमिट होती है। इस लिमिट से ज्यादा कैश और सोना रखने पर हमारे खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। इसे आप प्रवर्तन निदेशालय द्वारा रेड डाले जाने के रूप में भी समझ सकते हैं। हाल ही में शिवसेना नेता संजय राउत और अर्पिता मुखर्जी के घर से बड़ी मात्रा में कैश और सोने की बरामदगी हुई है जिसके बाद उन पर धांधली का आरोप लगा है। इसके बाद अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट को एजेंसी ने सीज कर दिया है। ऐसे में आम लोगों के मन में भी कैश और सोना रखने की लिमिट से जुड़े सवाल आ रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कितना कैश और सोना रख सकते हैं आप

घर में जितना भी कैश मौजूद है उसका आय स्त्रोत आपके पास जरूर होना चाहिए। ताकी अगर आपसे कोई अधिकारी सवाल करे कि आपकी आय का स्त्रोत क्या है तो आप जवाब दे सकें। ऐसे में अगर आपके घर से 5 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं तो आपको इन सारे पैसों के सोर्स के बारे में बताना पड़ेगा। इनकम सोर्स बताने में असफल होने पर आपको 137 फीसदी तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी घर में सोना रखने की एक लिमिट तय की हुई है। यह लिमिट विवाहित महिला, अविवाहित महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग है। (बॉलीवुड के इन सितारों के घर पड़ चुकी है रेड)

इसे भी पढ़ेंः BCG 2022: भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, महिला टीम ने लॉन बॉल में हासिल किया स्वर्ण पदक

कितना सोना रख सकते हैं आप

विवाहित महिलाएं  500 ग्राम और अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम सोने के आभूषण रख सकती हैं। वहीं पुरुष अपने पास 100 ग्राम से ज्यादा गोल्ड के आभूषण नहीं रख सकते हैं। इस तय लिमिट से ज्यादा सोना बरामद होने पर आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको 50 हजार तक का गोल्ड गिफ्ट में मिला है तो उसपर यह नियम लागू नहीं होता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड के अनुसार सारी जानकारी देने पर गोल्ड के आभूषण रखने पर कोई रोक नहीं है लेकिन इनकम टैक्स के एक्ट 1961 के सेक्शन 132 के तहत आईटी अधिकारी तय लिमिट से ज्यादा ज्वेलरी मिलने पर उसे जब्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः टीना डाबी की बहन रिया डाबी बनीं राजस्थान की नई असिस्टेंट कलेक्टर, जानें उन्हें मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं के बारे में

आप भी इस बात का ख्याल रखें कि घर में ज्यादा सोना और कैश आपके लिए समस्या बन सकता है। हालांकि आप अपना इनकम सोर्स दिखाकर अधिकारी को सारी जानकारी दे सकते हैं।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Shutterstock 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।