• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

होटल बुकिंग के दौरान सुरक्षा के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप होटल में बुकिंग करवा रही हैं तो आपको सुरक्षा के लिहाज से कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -18 Aug 2022, 14:13 IST
Next
Article
bedroom living space hotel

होटल की बुकिंग करना यकीनन एक टफ टास्क होता है। अमूमन लोग इंटरनेट पर सर्च करके या फिर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचकर होटल की बुकिंग करते हैं। हालांकि, किसी भी होटल को बुक करते समय कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना विशेष रूप से आवश्यक माना जाता है। होटल द्वारा दी जाने वाली फैसिलिटी या सिर्फ उसका रिव्यू ही आपके होटल स्टे को सुरक्षित नहीं बनाता है। इसके लिए आपको अतिरिक्त कुछ बातों का भी ध्यान रखना होता है।

यह देखने में आता है कि जब व्यक्ति कहीं पर ट्रेवलिंग का विचार बनाता है तो वह डेस्टिनेशन से लेकर पैकिंग जैसी कई चीजों का ध्यान रखता है। लेकिन होटल बुकिंग को लेकर वह लापरवाही बरतते हैं, जिससे बाद में उन्हें समस्या होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सुरक्षा से जुड़े कुछ ऐसे ही जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको होटल बुकिंग के दौरान ध्यान में रखना चाहिए-

सही हो फ्लोर

odern luxury hotel

जब आप होटल की बुकिंगकर रही हैं तो उसकी फैसिलिटी पर ही ध्यान ना दें। बल्कि यह भी अवश्य देखें कि आप किस फ्लोर पर होटल बुक कर रही हैं। कभी भी ग्राउंड फ्लोर पर बुकिंग करना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ग्राउंड फ्लोर बहुत अधिक सुरक्षित नहीं होता है। ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन होने के कारण बहुत अधिक हलचल होती है। ऐसे में चोरी होने या फिर किसी भी तरह के डैमेज होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। होटल बुकिंग के लिए दूसरी व तीसरी मंजिल पर बुकिंग करना सबसे अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं होटल के बाथरूम में ड्रिंकिंग गिलास क्यों रखा होता है?

अतिरिक्त सुरक्षा पर दें ध्यान

hotel receptionist

जब आप अपने घर से दूर हैं तो कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसे में अगर बुकिंग के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा फैसिलिटी पर ध्यान दिया जाता है तो इससे व्यक्ति का स्टे अधिक आरामदायक होता है। इसलिए, होटल बुकिंग के दौरान आप यह अवश्य देखें कि वह होटल वास्तव में कहां पर स्थित है।

Recommended Video

इससे आपको यह समझ में आएगा कि आपको घूमने के दौरान कितना अधिक ट्रेवल करना पड़ेगा। इसके अलावा, आप ऐसे होटल की बुकिंग करें, जिसमें सिक्योरिटी कैमरे हों। लॉबी, हॉलवे, सीढ़ी और पार्किंग स्थल जैसे स्थानों पर कैमरे अपराधियों को दूर रखने में मदद करेंगे।

अलग-अलग होटल्स की करें तुलना

luxury bedroom suite

यह भी एक तरीका है अपने लिए बेस्ट होटल बुक करना। आजकल हर कोई अपना बिजनेस बढ़ाने के लिएइंटरनेट पर अच्छी तस्वीरें ही पोस्ट करते हैं, जिससे लोग आकर्षित होते हैं। ऐसे में आपसे कोई गलती ना हो, इसके लिए आप उस जगह पर स्थित अलग-अलग होटल्स को अच्छी तरह चेक करें। सिर्फ प्राइस को ही कंपेयर ना करें, बल्कि उसका रिव्यू भी पढ़ें। जब आप हर छोटी-छोटी चीज की तुलना करेंगी, तो आपके लिए एक सही होटल को चुनना आसान हो जाएगा। इसमें थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है, लेकिन इससे आप एक सही और सुरक्षित होटल को आसानी से बुक कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें:होटल के कमरे में हमेशा क्यों बिछी होती है सफेद बेडशीट, जानें वहां के बेड्स से जुड़े सीक्रेट्स

तो अब आप भी होटल बुकिंग के दौरान सुरक्षा के इन नियमों को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और अपने स्टे को खुशनुमा बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।