इन दिनों हम सभी घर से काम कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए ऑफिसों पर ताला लग गया है। हालांकि, यह वर्क फ्रॉम होम कॉन्सेप्ट विशेष रूप से महिलाओं के लिए सिरदर्द बन गया है, क्योंकि उन्हें अपने घर के काम और ऑफिस के काम दोनों को एक साथ संभालना पड़ता है। इतना ही नहीं, बहुत सी महिलाओं की यह शिकायत भी होती है कि घर से काम करते हुए उनका काम में मन नहीं लगता। इसके लिए हर बार वर्क ओवर लोड को ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। कभी-कभी आपके घर की दशा व दिशा भी आपके मन व काम पर विपरीत असर डालती है।

मसलन, अगर आपने अपने वर्क एरिया को गलत दिशा में सेट किया है तो इससे आपको काम करने में अपेक्षाकृत अधिक देरी तो होगी ही, हो सकता है कि आपका काम बार-बार गलत हो या फिर आपको काम करने में मन ही ना लगे। इसलिए, अगर आप चाहती हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप पूरी मेहनत से और मन लगाकर काम करें तो ऐसे में आप वास्तुशास्त्री डॉ आनंद भारद्वाज के इन उपायों को अपना सकती हैं-

दक्षिण पश्चिम कॉर्नर में करें काम

अगर आप घर से काम कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप अपने घर के दक्षिण पश्चिम कॉर्नर में बैठकर काम करें। इससे आपका काम में मन अधिक बेहतर तरीके से लगेगा। इस दौरान आपका मुख नॉर्थ में होना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप अपने मुख को पूर्व दिशा में भी रख सकती हैं। 

work from home for vastu tips

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: इन वास्तु दोषों से रहेंगी दूर तो जीवन में आएंगी खुशियां, पैसों की भी नहीं होगी कमी

वुडन हो फर्नीचर

आपने अपने वर्क फ्रॉम ऑफिस के लिए फर्नीचर तो लिया ही होगा। लेकिन इस दौरान आप कोशिश करें कि आप वुडन फर्नीचर को ही प्राथमिकता दें। लोहे या प्लास्टिक के फर्नीचर को अवॉयड करें। वहीं, इस बात का भी ख्याल रखें कि आपका फर्नीचर अजीब डिजाइन में ना हो। आयताकार टेबल काम करने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। 

vastu and work from home

रखें यह चीजें

आप जिस जगह बैठकर काम कर रही हैं, उसके दक्षिण पश्चिम में आप एक ग्लोब अवश्य रखें। इसके अलावा, आप अपने वर्क एरिया के आसपास कुछ ग्रीन प्लांट्स अवश्य रखें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी ग्रीन प्लांट आपके उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित ना हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप प्लास्टिक के प्लांट या फिर सूखे पौधे को वहां पर ना रखें।

कलर पर करें फोकस

चूंकि वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको लंबे समय तक काम करना है तो आपके आसपास के कलर भी आपको काफी हद तक प्रभावित करेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर में वर्क एरिया में लाइट कलर को प्राथमिकता दें। यह सूदिंग कलर माने जाते हैं, जो आपको फील गुड करवाते हैं और इससे आपका काम में भी मन लगता है। इस बात पर भी ध्यान रखें कि आपके सामने वाली दीवार पर कोई भी गहरा कलर जैसे ब्लू या रेड आदि का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

work from home and vastu

जब करें काम

जब आप काम करने बैठें तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपके पीछे कोई खुली हुई खिड़की या ग्लॉस विंडो ना हो। वास्तु के अनुसार, यह आपकी स्टेबिलिटी को खत्म करती है और आपके आउटपुट पर भी असर डालती है। कई बार इसके कारण आपका मन भटकता रहता है और फिर काम करने में परेशानी होती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- वास्तु के हिसाब से धन लाभ के लिए ये टिप्स आजमाएं, मिलेगी समृद्धि और यश 

ना हो टूटा-फूटा सामान 

आप जिस टेबल पर काम कर रही हैं, उसकी साफ-सफाई का भी ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है। इस बात पर फोकस करें कि आपकी टेबल पर कोई टूटा-फूटा सामान, बेकार कागज ना हो। अगर आपको उस जगह पर ऑफिस की कुछ फाइलें रखनी हैं तो उन्हें हमेशा दक्षिण या पश्चिम में दीवार पर बनी अलमारी में ही रखें। साथ ही अलमारी को खुले ना रखें। आपको जब भी जरूरत हो, अलमारी से फाइल निकालें और उसे तुरंत बंद कर दें। खुली अलमारियां आपकी कार्यक्षमता पर नकारात्मक असर डालती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।