राखी का दिन इन सेलेब्स के लिए होता है खास। कई हिंदी फिल्मों में भाई-बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन की कहानी देखने को मिलती है। पर्दे पर भाई-बहन का किरदार निभाने वाले ये फिल्मी कलाकार असली जिंदगी में भी कैसे आपसी स्नेह, प्यार, सम्मान व सद्भावना के बंधन में बंध कर कैसे एक-दूसरे को रिश्तों की डोर से बांध लेते हैं, यह वाकई अपने आप में अद्भुत अहसास है। आज हम आपको फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखने वाले ऐसे 11 सेलेब्रिटी भाई-बहनों के प्यारे से रिश्तों के बारें में बताएंगे, जिनका प्यार हर हर महिला को करता है इंस्पायर।

इसे भी पढ़ें: Devrani-Jethani Jodi: नीता अंबानी- टीना मुनीम से लेकर प्रियंका चोपड़ा- सोफी टर्नर तक हिट हैं देवरानी-जेठानी की ये 4 जोड़ियां

अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर

bollywood celebrities inside

बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर अपनी बहनों के काफी क्लोज हैं। अंशुला से उनका अटैचमेंट अक्सर सोशल मीडिया और उनके इंटरव्यूज में भी दिख जाता है। भले ही अर्जुन शूटिंग के सिलसिले में मुंबई से बाहर हों, वह अंशुला के संपर्क में बराबर बने रहते हैं। मां के गुजरने के बाद से अर्जुन अपनी बहन अंशुला के काफी करीब हैं। कुछ दिन पहले  उन्होंने अपनी मां और बहन की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की। उनकी इस पोस्ट से पता चलता है कि अंशुला में उन्हें अपनी मां की झलक दिखाई देती है। अर्जुन ने मां मोना और अंशुला का एक कोलाज शेयर किया। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, 'यह भूल जाओ बेटे पिता की तरह होते हैं। बेटियां हमेशा अपनी मां की तरह होती हैं।' इसके बाद अर्जुन कपूर ने एक बार फिर सोशल मीडिया पर इमोशनल मेसेज लिखा, जो उन्होंने अंशुला के बर्थडे पर पोस्ट किया। अर्जुन ने प्यार से उन्हें 'अंश' लिखा। मोना का निधन अर्जुन की पहली फिल्म इश्कजादे की रिलीज होने से कुछ ही महीने पहले हो गया था। वो अपने बेटे की पहली फिल्म नहीं देख पाई थीं और इस बात का दुख अर्जुन को भी है। 

श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन

bollywood celebrities inside

इन फेमस भाई-बहन की जोड़ी को कौन नहीं जानता। फिल्म इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर भाई-बहन की ये जोड़ी आपस में बहुत क्लोज है। ये दोनों एक दूसरे से प्यार, स्नेह रखने के साथ एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। इनका प्यार बेमिसाल है। श्वेता, अभिषेक से उम्र में दो साल बड़ी हैं और वो अभिषेक के साथ अमेरिका में पढ़ाई के दौरान साथ रही हैं। ऐसे में वो अभिषेक को लेकर बेहद प्रोटेक्टिव हैं। हर भाई की तरह अभिषेक बच्चन भी अपनी बहन की हर खुशी चाहते हैं और राखी के दिन वो भी अपनी बहन श्वेता के लिए कुछ ऐसा ही गिफ्ट लेकर जाते हैं, जिससे उनके बचपन की यादें ताज़ा हो जाती हैं।

रनवीर कपूर और रिदिमा कपूर 

सभी को पता है कि रणबीर जितने अच्‍छे एक्‍टर हैं उतने ही अच्‍छे भाई भी. रणबीर अपने परिवार में अगर किसी के सबसे ज्‍यादा करीब हैं तो वह हैं उनकी बहन रिद्धिमा कपूर. रिद्धिमा का भी यह मानना है रणबीर एक केयरिंग भाई हैं. हाल ही में रिद्धिमा ने वोग मैगजीन के नवंबर माह के एडिशन में अपने भाई रणबीर कपूर के लिए एक लेख लिखा है जिसमें उन्‍होंने रणबीर की लव लाइफ से लेकर उनकी बचपन की कुछ बातों को शेयर किया है.रिद्धिमा ने इस बारे में लिखा है कि 'रनबीर को बचपन से ही एक्‍टिंग करना पसंद था और इस मामले में उनके दादा राज कपूर किस तरह से उन पर प्रभाव डालते थे. रनबीर हर वो फिल्‍में देखा करते थे जो आर के बैनर तले बनी होती थी.' रिद्धिमा बताती हैं कि 'रनबीर एक नेचुरल परफॉर्मर हैं. वह अपने रोल को पूरी तरह से जीते हैं तथा नीतू कपूर और ऋषि कपूर की प्रतिक्रिया बहुत गंभीरता से लेते हैं.' रिद्धिमा ने अपने लेख में ये भी बताया है कि रणबीर का सिनेमा के लिए जुनून कितना बड़ा है. रिद्धिमा ने लिखा कि, 'हम में से अधिकांश की तरह, उन्होंने भी सफलता और असफलताओं को देखा है.'

रिद्धिमा के अनुसार उनके भाई रणबीर बेहद समर्पित हैं और वो हर भूमिका को बेहतर ढंग से निभाते है. वह दिखने में भले शांत हो लेकिन उसका दिमाग हमेशा सक्रिय है. रिद्धिमा ने आगे आलिया और रणबीर के रिलेशनशिप को लेकर भी बात लिखी कि अगर रणबीर खुश है तो वह भी खुश हैं.

सारा अली खान और इब्राहिम

bollywood celebrities inside

कुछ दिन पहले ही सारा अली खान ने अपने भाई  इब्राहिम अली खान  के साथ अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी जो अब  वायरल हो रही है। इस फोटो में भाई बहन की बॉन्डिंग कमाल की नजर आ रही है। इस फोटो के साथ सारा अली खान ने कैप्शन लिखा हैः 'मैं खुश हूं क्योंकि तुम मेरे भाई हो...मैं हंस रही हूं क्योंकि इसको लेकर तुम कुछ नहीं कर सकते...'

एकता कपूर और तुषार कपूर

bollywood celebrities inside

जब प्रोड्यूसर एकता कपूर अपने भाई तुषार कपूर के साथ कपिल शर्मा के शो 'द कपिल शर्मा शो' में आयीं थीं, तब उन्होंने अपनी लाइफ से जुड़े कई किस्से सुनाए। साथ ही उन्होंने तुषार संग अपनी बॉन्डिंग के बारे में भी बात की। एकता ने बताया कि एक बार तुषार पर उन्हें इतना गुस्सा आया कि उन्होंने पुलिस को कॉल कर दिया था। एकता ने कहा, 'हर भाई बहन की तरह हमारे बीच भी बहुत लड़ाई होती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक बार हम फैमिली ट्रिप पर तिरुपति गए हुए थे और किसी बात पर हमारे बीच झगड़ा शुरू हो गया। लड़ाई के दौरान तुषार ने मेरी नाक पर पंच किया। इस पर मुझे इतना गुस्सा आ गया कि मैंने पुलिस को कॉल कर दिया। एकता ने बताया कि हम दोनों फैमिली ट्रिप पर एक ही कार में कभी नहीं जाते हैं, क्योंकि हमारे बीच हर बार लड़ाई हो जाती है।' इस पर तुषार ने कहा, 'जब हम दोनों स्कूल जाते थे, तो हमारे बीच बहुत खतरनाक झगड़े हुआ करते थे। हम एक-दूसरे के कॉलर के बटन भी तोड़ देते थे। ऐसे में हमें अपने कपड़े बदलने के लिए घर वापस जाना पड़ता था और इसलिए हमें स्कूल जाने में देर हो जाती थी।' हालांकि आपस में इतना झगड़ा करने के बावजूद दोनों एक-दूसरे को बहुत सपोर्ट करते हैं। इनका रिश्ता बहुत प्यारा हैं। ये दोनों एक-दूसरे के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। तुषार भी अपनी बहन एकता से बहुत प्यार करते हैं। तुषार के लिए एकता उनकी दूसरी मां हैं।

प्रिया दत्त और संजय दत्त

bollywood  celebrities inside  ()

सुनील दत्त और नरगिस दत्त की बेटी प्रिया दत्त ने अपने भाई संजय दत्त का हर मुश्किल घड़ी में साथ दिया है। खुद संजय दत्त बहन प्रिया को अपनी सबसे बड़ी ताकत मानते हैं। प्रिया दत्त एक्टिंग से दूर राजनीति में काफी एक्टिव हैं। प्रिया दत्त के लिए रक्षाबंधन का फेस्टिवल बेहद खास रहा है। टीवी शो 'जीना इसी का नाम है' में प्रिया दत्त ने रक्षाबंधन का एक किस्सा शेयर किया था। ये किस्सा तब का है जब संजय दत्त मुंबई बम धमाके के आरोप में सजा काट रहे थे। प्रिया ने बताया कि साल 1994 में उन्होंने जेल में संजय दत्त को राखी बांधी थी संजय के पास उस समय अपनी बहनों को देने के लिए कुछ भी नहीं होता था। संजय दत्त ने जेल में मिले हुए 2-2 रुपए के कूपन अपनी बहनों को रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर दिए थे। इस बारे में संजय ने कहा कि मेरे पास बस यही 2 रुपए के कूपन हैं, जो मजदूरी करके मैंने जेल में कमाए हैं तो मैं बस यही दे सकता हूं। प्रिया दत्त ने शो में बताया कि वह कूपन मैंने आज तक संभाल कर रखे हैं।

सोनाक्षी सिन्हा का अपने भाइयों लव-कुश के लिए प्यार

कम ही महिलाएं जानती होंगी कि कुश सिन्हा सोनाक्षी के बड़े भाई यानी शत्रुघ्न सिन्हा के बड़े बेटे हैं। उनका एक जुड़वां भाई लव सिन्हा भी है। लव और कुश, दोनों अपनी छोटी बहन से बहुत प्यार करते हैं। वह दोनों सोनाक्षी सिन्हा की पहली फिल्म को लेकर 'दबंग' को लेकर काफी एक्साइटेड थे और फिल्म के सफल होने की दुआ कर रहे थे। उन्हें इस बात का गर्व था कि उनकी बहन सलमान खान जैसे हीरो के साथ काम कर रही है, इसे कहते हैं भाई-बहन का प्यार।

इसे भी पढ़ें:प्लास्टिक सर्जरी करवाने के बाद बॉलीवुड की किस एक्ट्रेस का लुक बिगड़ा और किसका संवरा, देखें

सलमान खान का अलवीरा और अर्पिता के साथ प्यार का बंधन

bollywood  celebrities inside

वैसे तो सलमान खान पूरे बॉलीवुड में भाईजान के नाम से जाने जाते हैं, लेकिन उनका दिल अपनी दोनों बहनों अलवीरा और अर्पिता के लिए धड़कता है। सल्लू भाई कभी इन्हें दुखी नहीं देख सकते हैं। बहनों की आंखों में आंसू तो कोई भी भाई नहीं देख सकता। उनकी चहेती बहन अर्पिता के बारे में हर कोई जानता है। आज ये दोनों बॉलीवुड के सबसे बेस्ट भाई-बहन माने जाते हैं। सलमान खान के परिवार की सबसे छोटी बेटी अर्पिता खान हैं, जिसे सलमान खान ही नहीं पूरा खान परिवार भी प्यार करता है। 

आमिर ख़ान और निखत खान

मिस्टर परफेक्शननिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान का रिश्ता भी अपनी बहन निखत से बड़ा प्यारा है। आमिर अपने काम में कितने भी बिज़ी क्यों न हों, राखी के दिन वो अपनी बहन के साथ वक्त जरूर बिताते हैं।

रितिक रोशन और सुनैना रोशन

bollywood  celebrities inside

हर भाई बहन की तरह रितिक रोशन और उनकी बहन सुनैना रोशन के लिए भी ये दिन खास होता है। इस दिन अपने बिजी शिड्यूल से टाइम निकाल कर रितिक अपनी बहन से राखी बंधवाने जरूर जाते हैं।

फ़रहान अख्तर और जोया अख्तर

राखी के दिन तो हर कोई अपनी बहन के हाथों राखी बंधवाना चाहता है। अक्सर देखा जाता है कि बहन अपने भाई से गिफ्ट के लिए लड़ती है। कुछ ऐसा ही रिश्ता है फ़रहान अख्तर का अपनी बहन ज़ोया अख्तर से है।

सैफ़ अली ख़ान अपनी बहनों सोहा और सबा के लिए हैं इमोशनल

सैफ अली ख़ान की दोनों बहनें सोहा और सबा रक्षाबंधन का बेसब्री से इंतज़ार करती हैं, क्योकिं उन्हें पता होता है कि उनके भाई सैफ़ हर बार इस त्यौहार पर उनके लिए कुछ स्पेशल करते हैं।

प्रियंका चोपड़ा और सिद्धार्थ चोपड़ा

bollywood  celebrities inside

अपने पिता के गुजर जाने के बाद प्रियंका चोपड़ा अपने भाई सिद्धार्थ से ही सबसे ज़्यादा इमोशनल जुड़ाव रखती हैं। राखी पर दोनों हर साल कहीं न कहीं घूमने ज़रूर जाते हैं।

विवेक ओबेरॉय और मेघना ओबेरॉय

अपनी बहन मेघना का दिल जीतने के लिए विवेक कुछ भी कर सकते हैं। विवेक भी अपनी बहन से इतना प्यार करते हैं कि वे राखी के त्यौहार पर पूरा दिन अपनी बहन के साथ बिताते हैं।

अमीषा पटेल और अश्मित पटेल

अमीषा पटेल के लिए अश्मित पटेल सबसे ख़ास हैं और अमीषा अपने भाई के लिए कुछ भी करने के लिए हर वक़्त तैयार रहती हैं। 

शरमन जोशी और मानसी जोशी

शरमन जोशी का अपनी बड़ी बहन मानसी जोशी रॉय के साथ रिश्ता बहुत प्यारा है। शरमन को अपनी बहन में अपनी मां की झलक नजर आती है। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।