प्यार का रिश्ता तभी वास्तव में प्रेमभरा रह सकता है, जब वह भावना दोनों तरफ से हो। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी रिश्ते में होती हैं, लेकिन फिर भी आपको अकेलापन लगता है या फिर आप कुछ अजीब सा महसूस करती हैं। इसके पीछे का कारण होता है कि वास्तव में आप जिसके साथ रिश्ते में होती हैं, वह आपका होकर भी आपका नहीं होता। अगर आपका प्यार एकतरफा होगा तो आपको अपने रिलेशन में उसके संकेत जरूर नजर आएंगे। बस जरूरत होती है कि आप उन संकेतों को पहचानें और देखकर भी अनदेखा न करें, क्योंकि अगर आप उन संकेतों की अनदेखी करती हैं तो भविष्य में आपको काफी ज्यादा पछताना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपका रिलेशन वन साइडेड है-

इसे भी पढ़ें: अगर करती हैं किसी से प्यार तो ये 7 इशारे मिलने के बाद बना लें उसे अपना हमसफर

बातचीत की पहल

signs that you are in one side relationship inside three

अगर हर सुबह सबसे पहले आप ही अपने पार्टनर को मैसेज करती हैं या पूरे दिन आपकी तरफ से ही कॉल होती है या फिर हमेशा आप ही मिलने के प्लॉन बनाती हैं। इतना ही नहीं, जब आप अपने पार्टनर से बात करती हैं तो आपको ऐसा महसूस होता है कि उनकी आपसे मिलने या बात करने में कोई खास दिलचस्पी नहीं है तो यह आपके लिए संकेत हैं कि शायद आपका पार्टनर आपसे उतना प्यार नहीं करता, जितना आप उससे करती हैं। बेहतर होगा कि आप इस रिश्ते से बाहर निकल आएं क्योंकि यह रिश्ता आपको मानसिक तनाव के अतिरिक्त कुछ नहीं देगा।

Recommended Video

दोस्तों को प्राथमिकता

दोस्त हर किसी के जीवन में अहम् होते हैं, लेकिन अगर वह आपको छोड़कर दोस्तों को प्राथमिकता देते हैं तो यह सीधा संकेत है कि वह आपसे प्यार नहीं करते। दरअसल, जो लोग अपने पार्टनर से प्यार करते हैं, वह उनसे बातें करने, मिलने और साथ में कुछ अच्छा वक्त बिताने के बहाने ढूंढते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपको छोड़कर हमेशा अपने दोस्तों के साथ वक्त गुजारता है या फिर आपका मन होने पर भी आपके साथ बाहर जाना पसंद नहीं करता तो समझ लीजिए कि आपका रिश्ता वन साइडेड है।

इसे भी पढ़ें: लिव-इन कपल्स को अक्सर सुननी पड़ती हैं लोगों की यह बातें

बिना वजह माफी मांगना

signs that you are in one side relationship inisde two

अगर आप अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए उन चीजों के लिए भी माफी मांगती है, जिसमें आपकी कोई गलती नहीं है तो यह रिश्ता एकतरफा ही है। इतना ही नहीं, आपका पार्टनर आपको उन चीजों के लिए अपराध बोध महसूस करवाता है, जिनके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। याद रखें कि रिश्ता अपने साथ खुशियां लेकर आता है, परेशानी या दुख का भाव नहीं और इस रिश्ते से बाहर भी आपकी एक दुनिया है और आपके पर्सनल स्पेस में आपके पार्टनर को भी दखलअंदाजी करने का हक नहीं है। लेकिन वह सिर्फ आप पर हुक्म करना चाहता है या आपको अपने मनमुताबिक चलाना चाहता है तो यह प्यार नहीं हो सकता।

रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स को इग्नोर करना

signs that you are in one side relationship inside one

अगर आप लगातार अपनी रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स पर बात करने और काम करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन आपका पार्टनर उन पर बात ही नहीं करना चाहता या फिर उसे इग्नोर कर रहा है तो हो सकता है कि वह चीजों को सामान्य करना ही नहीं चाहता। अगर लगातार सिर्फ और सिर्फ आप ही रिलेशनशिप प्रॉब्लम को सुलझाने में लगी रहेंगी तो यह कभी नहीं होने वाला और आप तनावग्रस्त हो जाएंगी। दरअसल, रिलेशनशिप दो लोगों के बीच एक ब्रिज की तरह काम करता है और इसलिए दोनों की पहल जरूरी है। अगर आपका पार्टनर इस ओर कोई कदम नहीं बढ़ा रहा है तो बेहतर होगा कि आप साफ-साफ उससे इस बारे में बात करें और अगर आपको लगता है कि वह आपसे प्यार ही नहीं करते तो अलग होने में ही आपकी भलाई है।