इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सफाई की अहमियत पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है। यूं तो हमेशा ही क्लीनिंग पर महिलाओं का फोकस अधिक रहा है, लेकिन जब से कोरोना वायरस ने पूरे विश्व को अपनी गिरफ्त में लिया है, तब से महिलाओं के प्रति पूरा परिवार साफ-सफाई के प्रति अधिक सतर्क हो गया है। आज के समय में लोग सिर्फ चीजों की क्लीनिंग पर ही नहीं, बल्कि उन्हें डिस-इंफेक्ट करने पर भी ध्यान देने लगे हैं, ताकि कोरोना वायरस के साथ-साथ अन्य कोई संक्रमण उन्हें अपनी जद में ना ले ले। ऐसे में पर्सनल हाईजीन के साथ घर की क्लीनिंग पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना जरूरी है।

हालांकि,ऐसी कई महिलाएं हैं, जिनके पास इतना समय नहीं होता कि वह हर दिन अपना काफी सारा समय क्लीनिंग को ही दें। ऐसे में खुद को और अपने घर को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ क्लीनिंग टिप्स अपनाने की जरूरत है। ऐसे क्लीनिंग टिप्स जो ना सिर्फ आपके घर को साफ व वायरस फ्री करेंगे, बल्कि आपके समय की बचत भी करेंगे। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

हाई टच एरिया को जरूर करें क्लीन

cleaning home virus free inside

हो सकता है कि आपके लिए हर दिन पूरे घर को क्लीन कर पाना शायद संभव ना हो। लेकिन फिर भी आपको हाई टच एरिया को नियमित रूप से जरूर डिस-इंफेक्ट करना चाहिए। दरअसल, जब आप किसी जरूरी काम के लिए या फिर कुछ सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलती हैं तो उस समय आप कई तरह के सरफेस को छूती हैं। उसके बाद घर वापिस लौटने पर आप घर के दरवाजे से लेकर अन्य कई चीजों को छूती हैं। इसलिए इन जगहों पर वायरस होने का खतरा ज्यादा रहता है। भले ही आपने दस्ताने पहने हों, तब भी दस्तानों के माध्यम से वायरस आपके घर में जगह बना सकता है। इसलिए दरवाजों के हैंडल से लेकर नॉब आदि को नियमित रूप से डिसइंफेक्ट करें। (बेडरूम को आसानी से क्लीन करें) इसे साफ करने में आपको कुछ ही सेकंड का समय लगेगा।

Recommended Video

क्लीनिंग प्रॉडक्ट को भी करें क्लीन

cleaning tips to home virus free inside

अमूमन हम घर की साफ-सफाई के लिए कई तरह के क्लीनिंग प्रॉडक्ट जैसे स्पॉन्ज, पोंछा, दस्ताने व अन्य कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। यकीनन यह आपके घर को डिसइंफेक्ट  करने में मददगार होते हैं। लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि सफाई के बाद महिलाएं इन्हें पानी से साफ करके रख देती हैं। यहां आपको जरा ध्यान देने की जरूरत है। जब आपने क्लीनिंग प्रॉडक्ट से घर को साफ किया तो कई तरह के वायरस, छोटे बैक्टीरिया उन क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स पर चिपक जाते हैं। बाद में आप उसे पानी से साफ करती हैं, लेकिन इससे बैक्टीरिया व वायरस पूरी तरह से हटते नहीं है। दोबारा उन क्लीनिंग प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से आप घर को क्लीन करने की जगह कई जगहों पर बैक्टीरिया व वायरस को फैलाती हैं। ऐसे में घर की सफाई के बाद यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप इस्तेमाल किए हुए क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स को भी डिसइंफेक्ट जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता


इस्तेमाल करें यह ट्रिक 

cleaning tips to home virus free inside

कई बार महिलाएं अपने घर की क्लीनिंग के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करती हैं। यह गीला कपड़ा उस सामान पर जमी धूल-मिट्टी को तो साफ करता है, लेकिन रोगजनकों को नहीं मारता है। ऐसे में आपको इस ट्रिक को इस्तेमाल करने की जरूरत है। अगर आप सच में अपने घर को कीटाणुरहित करना चाहती हैं तो ऐसे में कपड़े को सिर्फ गीला ना करें, बल्कि पानी में एंटीबैक्टीरियल और डिसइंफेक्टेंट लिक्विड को जरूर मिक्स करें। जब आप ऐसा करती हैं तो ऐसे में आप घर को क्लीन करने के साथ-साथ वायरस फ्री भी कर पाती हैं। (हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)