दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बच गए हैं। वैसे तो ज्यादातर लोगों ने दिवाली की सफाई शुरू कर दी है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक सफाई स्टार्ट भी नहीं की है। जो लड़कियां वर्किंग होती हैं उन्हें अक्सर सफाई करने का समय नहीं मिलता है। इसलिए वह कुछ ऐसा शॉर्टकट चाहती हैं जिससे उनका काम आसान हो जाए। दिवाली की सफाई करने में सबसे ज्यादा टाइम किचन में ही लगता है। कई रिपोर्ट में भी यह साफ हो चुका है कि किचन साफ करने वाले कपड़े में, बर्तन को धोने वाले स्पंज में और सिंक में इतने कीटाणु पाए जाते हैं कि यह आपको बीमार कर सकते हैं। आमतौर पर किचन को साफ करने में पूरा एक दिन लग जाता है। लेकिन अगर आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें तो आपकी किचन कुछ ही घंटो में चमक सकती है।

इसे भी पढ़ें: आपका घर बन जाएगा एकदम नया, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

डब्बे साफ करें

easy kitchen cleaning tips for diwali inside one

किचन की सफाई आप डब्बों से शुरू करें। सबसे पहले आपकी किचन में जितने भी डब्बे हैं उनका सामान किसी दूसरी जगह पर पलटकर डब्बों को गुनगुने पानी के साथ सर्फ या साबुन से धोएं। धोने के बाद इन्हें हल्का पोंछकर धूप में थोड़ी देर के लिए सुखा दें। इस काम में आपको मुश्किल से 15 मिनट लगेंगे।

किचन की टाइल्स और रैक साफ करें

easy kitchen cleaning tips for diwali inside two

किचन की टाइल्स और रैक को साफ करने का काम दूसरे नंबर पर आता है। इसके लिए आप एक पतले स्पंज में साबुन लगाकर किचन के टाइल्स को साफ कर के चमका दें। एक सूती कपड़े को गीला कर किचन के सभी रैकों की डस्टिंग करें और उन्हें चमका दें। इस काम में भी आपको 15 मिनट से ज्यादा नहीं लगना चाहिए।

गैस चूल्हे को करें साफ

easy kitchen cleaning tips for diwali inside three

क्योंकि दिनभर खाना गैस पर बनता है इसलिए इसमें काफी सारी छींटे आ जाती हैं जो दिखने में बहुत गंदी लगती है। अगर आप और टाइम पर इन्हें साफ करने का टाइम नहीं मिलता है तो दिवाली के समय इन्हें जरूर साफ करें। सबसे पहले चूल्हे को निकालकर धूप में रख दें क्योंकि इस पर बिल्कुल भी पानी नहीं पड़ना चाहिए। अब किचन की स्लिप और गैस को साबुन वाले स्पंज से साफ करें और फिर एक साफ कपड़े से गैस को पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: दीवाली पर घर सजाने के लिए इन 5 चीजों पर मिल रहा है हैवी डिस्काउंट

किचन सिंक को करें साफ

easy kitchen cleaning tips for diwali inside four

किचन का सिंक वाकई में बहुत गंदा रहता है लेकिन दिखता नहीं है। इसलिए इसे जरूर साफ करें। इसके लिएएकचौथाई कप सिरके में समभाग पानी मिलाएं और सिंक में फैला दें। 10 मिनट रुकने के बाद प्लास्टिक के जूने से इसे साफ करें। यकीन मानिए आपका सिंक एकदम चमक जाएगा।

स्क्रब को भी करें साफ

किचन के स्क्रब से तो आप पूरी सफाई करते हैं लेकिन आपको स्क्रब को भी साफ करना चाहिए। बरतन धोने वाले स्क्रब को काम करने के बाद ऐंटीसैप्टिक लोशन से रिंस कर के सुखा लें। साथ ही विप को भी हमेशा ढक कर रखें।