• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सैलरी बढ़ जाने के बाद तुरंत करें यह चार काम

अगर आपकी सैलरी इस साल बढ़ गई है, तो ऐसे में आप उन पैसों का इस्तेमाल कुछ इस तरह करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 12:28 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:39 IST
Next
Article
do these things after salary increase

अगर आप एक जॉब में हैं, तो यकीनन पूरे साल मेहनत करने के बाद आप अपनी सैलरी बढ़ने का इंतजार करते हैं। हो सकता है कि आपने पहले से ही कुछ प्लॉन बनाए हुए हों और सैलरी बढ़ने के बाद एक नई कार लेने या फिर फैमिली के साथ बाहर घूमने की प्लानिंग कर रहे हों। यकीनन यह खुद को तनावमुक्त करने का एक अच्छा विचार है। लेकिन अगर आपकी सैलरी बढ़ गई है, तो यह जरूरी है कि आप उसे समझदारी से खर्च करें। 

चूंकि अब आपकी सैलरी बढ़ चुकी है तो आपको उन पैसों को लेकर भी प्लानिंग करनी चाहिए। यह आपकी मेहनत के पैसे हैं और उन्हें यूं ही बर्बाद कर देना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। अक्सर यह देखने में आता है कि जब व्यक्ति के पास अतिरिक्त पैसे आने लगते हैं, तो वह उन्हें बिना सोचे-समझे खर्च कर देता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए आपको सैलरी बढ़ जाने के बाद कुछ काम अवश्य करने चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पुराने कर्जों को करें खत्म

after salary increase tips

अगर आपने अपने बुरे वक्त में किसी से उधार लिया था या फिर आपने बैंक से किसी तरह का लोन लिया हुआ है, तो कोशिश करें कि इस बढ़ी हुई सैलरी को आप यूं ही खर्च करने के स्थान पर इन कर्जों से मुक्त हो जाए। मसलन, अगर आपकी ईएमआई अभी तक पांच हजार है, तो अब आप उसे बढ़ाकर आठ या नौ हजार कर दें। इससे आपका ऋण ना केवल जल्दी खत्म हो जाएगा, बल्कि आपको ब्याज भी अपेक्षाकृत कम देना पड़ेगा। इस तरह आप कहीं ना कहीं अपने पैसों की बचत कर पाएंगी। वहीं, इससे आपका सिविल स्कोर भी बेहतर होगा, जिससे आपको भविष्य में फायदा होगा।

बनाएं इमरजेंसी फंड

tips to after salary increase

अगर आपने कोई लोन नहीं लिया हुआ है, तो आप अतिरिक्त पैसों को यूं ही खर्च करने के स्थान पर एक इमरजेंसी फंड बनाएं। आप चाहें तो इसके लिए बैंक में एक खाता भी खुलवा सकते हैं। उसमें आप अतिरिक्त इनकम की राशि को हर महीने जमा करवाती जाएं। आप अपने मन में यही सोचें कि आपकी सैलरी अभी नहीं बढ़ी है। इस तरह आप पैसों को पहले की तरह मैनेज कर सकती हैं और अतिरिक्त इनकम से इमरजेंसी फंड तैयार करें। ऐसा करने का लाभ यह होता है कि कुछ ही वक्त में आपकी अच्छी-खासी रकम जमा हो जाती है। वहीं, जब आपको किसी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आपके पास पहले से ही एक अच्छा अमाउंट होता है।(पैन कार्ड फ्रॉड, ऐसे चेक करें अपना PAN)

इसे जरूर पढ़ें: सैलरी नेगोशिएट के ये टिप्‍स आपकी करेंगे मदद, मिलेगी मनचा‍ही हाईक

अपने लिए कुछ करें

यह सच है कि आपने कड़ी मेहनत करके यह सफलता प्राप्त की है और इसलिए इसका थोड़ा आनंद लेने का आपका पूरा हक है। चूंकि, अब आपकी सैलरी थोड़ी बढ़ गई है, तो इसी खुशी में आप खुद को एक ट्रीट दे सकती हैं। मसलन, अगर आप लंबे समय से कोई ब्रांडेड आउटफिट या फुटवियर लेने का मन बना रही थी, तो अब उसे खरीद सकती हैं या फिर अगर आप खुद को पैम्पर करने के लिए कुछ सैलून सर्विसेजले सकती हैं। वहीं, अगर आप किसी ग्रुप, क्लब या फिर किसी क्लॉस को ज्वॉइन करना चाहती हैं, तो अब आप ऐसा कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: सैलरी बढ़ाने के लिए कर रही हैं बात, तो भूल से भी बॉस से ना कहें ये चार बातें

करें एंटरटेनमेंट सेविंग्स

salary increase tips

हम सभी खुद के साथ या फिर अपनी फैमिली के साथ बाहर जाकर एक अच्छा वक्त बिताना चाहते हैं, लेकिन अक्सर पैसों की कमी के चलते हम ऐसा नहीं कर पाते हैं (पैसे बचाने के स्मार्ट तरीके)। इसलिए अब अगर आपकी सैलरी बढ़ गई है तो ऐसे में आप अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा एंटरटेनमेंट सेविंग्स के रूप में रखें। आप इन पैसों को कुछ वक्त तक जोड़ें। इसके बाद, जब आपके पास पर्याप्त पैसे जुड़ जाएं, तो आप एक वेकेशन प्लॉन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।