मां बनने की अपनी एक अलग ही खुशी होती है। जब एक स्त्री मां बनती है तो उसकी पहली प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चे की देख-रेख करना ही होता है। इसलिए, ऐसा देखा जाता है कि मां बनने के बाद अक्सर महिलाएं अपने करियर को एक ब्रेक दे देती हैं और यह ब्रेक कभी-कभी केवल कुछ महीनों का ही नहीं होता, बल्कि वह सालों तक पहले अपने बच्चे की केयर करती हैं और उसके बाद ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ पर फोकस करती हैं।

वैसे इस लिस्ट में सिर्फ आम महिलाएं ही शुमार नहीं हैं, बल्कि बॉलीवुड एक्ट्रेस भी मदरहुड को पूरी तरह एन्जॉय करने पर विश्वास करती हैं। ऐसे की बॉलीवुड डीवाज हैं, जो ना केवल अपने करियर पीक पर मां बनीं, बल्कि उन्होंने अपने काम से पहले अपनी फैमिली खासतौर से न्यू बॉर्न बेबी को प्राथमिकता दी। इतना ही नहीं, बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने कई सालों तक करियर ब्रेक लिया और फिल्मों से दूरी बना लीं। इस लिस्ट में ऐश्वर्या राय बच्च्न से लेकर काजोल तक का नाम शुमार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही अदाकाराओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर से पहले बच्चे को रखा-

ऐश्वर्या राय बच्चन 

actor

मिस वर्ल्ड रह चुकीं ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 2007 में अभिषेक बच्चन से शादी की थी। लेकिन शादी के बाद भी वह फिल्मों में सक्रिय थीं। इतना ही नहीं, साल 2010 में वह गुजारिश फिल्म में नजर आई थीं। लेकिन साल 2011 में ऐश्वर्या ने एक बेटी आराध्यान को जन्म दिया। बेटी के जन्म के बाद ऐश्वर्या ने लगभग चार साल के लिए फिल्मों से दूरी बना लीं। बाद में साल 2015 में संजय गुप्ता की थ्रिलर फिल्म जज्बा के साथ उन्होंने बिग स्क्रीन पर वापसी की।

माधुरी दीक्षित नेने 

aishwariya ray bachchan

माधुरी दीक्षित नेने ने साल 1999 में कार्डियोवस्कुलर सर्जन डॉ. श्रीराम माधव नेने से शादी की और फिर शादी करने के बाद वह यू.एस. में शिफ्ट हो गईं। हालांकि, इसके बाद भी उन्होंने फिल्मों में काम करना जारी रखा। शादी के बाद माधुरी ने साल 2003 अरिन और साल 2005 में रेयान को जन्म दिया। बच्चों के जन्म के बाद माधुरी ने फिल्मों से ब्रेक लिया। कई सालों के गैप के बाद उन्होंने 2007 में आजा नचले के साथ वापसी की। साल 2011 में माधुरी ने अपने परिवार के साथ मुंबई वापस जाने का फैसला किया और तब से, वह फिल्मों व डांस शो में बतौर जज की भूमिका में नजर आ रही हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- शादी के बाद अलग हो गए यह सेलिब्रिटी कपल, लेकिन कभी नहीं लिया तलाक

करिश्मा कपूर

madhuri

करिश्मा कपूर ने साल 2003 में संजय कपूर से शादी की थी और इसके बाद 2004 में उन्होंने एक्टिंग को अलविदा कह दिया। इसके बाद करिश्मा ने साल 2005 में बेटी समायरा और साल 2010 में बेटे कियान को जन्म दिया। बेटे के जन्म के करीबन दो साल बाद करिश्मा ने साल 2012 में फिल्म डेंजरस इश्क से सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की।

Recommended Video

काजोल 

karishma

काजोल साल 1999 में अजय देवगन के साथ शादी के बंधन में बंधी थी, लेकिन शादी के बाद भी काजोल सिल्वर स्क्रीन पर अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरती रहीं। हालांकि, 2003 में काजोल बेटी न्यासा को जन्म दिया और उस समय करियर पीक पर होने के बावजूद काजोल ने अपने काम को एक ब्रेक दिया और लगभग तीन साल के लिए फिल्मों से दूरी बना लीं। इसके बाद साल 2006 में फना के साथ उन्होंने फिल्मों में वापसी की। इस फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान थे और यह फिल्म भी हिट हुई। इसके बाद साल 2010 में उन्होंने बेटे युग को जन्म देने के बाद फिर से अपने करियर को एक ब्रेक दिया और करीबन पांच साल बाद साल 2015 में फिल्म दिलवाले से बड़े पर्दे पर वापसी की।

इसे ज़रूर पढ़ें- Bollywood BFF: आखिर क्या खास बनाता है काजोल-शाहरुख़ की जोड़ी को, जानें इनके कुछ अनसुने किस्से

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram)