इत्तर एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल महिलाएं खुद को महकाने के लिए करती हैं। बहुत-सी महिलाओं को परफ्यूम लगाना बहुत पसंद होता है, तो कुछ महिलाओं को डियोड्रेंट पसंद होता है। उनकी कॉस्मेटिक के सामानों में इत्तर, परफ्यूम आदि हमेशा रहता है, लेकिन बहुत-सी महिलाओं को ये लगता है कि परफ्यूम, इत्तर और डियोड्रेंट एक ही होते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये इत्तर और परफ्यूम बहुत अलग-अलग चीज है।

बता दें कि डियो यानि डिओडोरेंट में अल्कोहल की मात्रा 10 से 15% होती है। वहीं, परफ्यूम में अल्कोहल की मात्रा 15-25% होती है। लेकिन इत्तर में अल्कोहल की मात्रा नहीं होती है। आप इसका इस्तेमाल कपड़ों को महकाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं, कैसे कैसे आइए जानते हैं। 

गद्दों की बदबू को दूर करें

bad room

आपके बेड में खासतौर से गद्दों में एक अजीब सी स्मेल आने लगती है। ये किसी भी कारण से हो सकती है क्योंकि अक्सर आप अपनी बेड शीट तो साफ कर लेती हैं। लेकिन गद्दे साफ नहीं कर पाती हैं। इसलिए गद्दों की बदबू दूर करने के लिए उनके चारों तरफ इत्तर लगा सकती हैं। (अपने बेड के गद्दों की सफ़ाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स) इससे आपके गद्दे की बदबू मिनटों में दूर हो जाएगी और आपको एक साफ और खुशबूदार बेड पाने में भी मदद मिलेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- कपड़ों को खुशबूदार बनाने के अलावा एक्सपायर्ड परफ्यूम का 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

कपड़ों की अलमारी में करें इस्तेमाल 

clothes

लकड़ी की दराज में खासतौर पर बारिश के मौसम में सीलन की महक आने लगती है। इसके लिए आप दराजों को पूरा खोलकर इसमें इत्तर डाल सकती हैं। क्योंकि ये नमी और महक को सोखने में मदद करता है। आप चाहें तो इत्तर में डुबोई हुई कॉटन को कपड़ों की अलमारी और दराज के बीच में रख सकती हैं। इससे किसी भी तरह की स्मेल से छुटकारा पाया जा सकता है।

कालीन की बदबू मिटाएं 

जब आप अपने कालीन की सफाई कर रही हैं तब इत्तर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आप कालीन को वैक्यूम करें तब कालीन पर एक इत्तर में डुबोया हुआ छोटा कॉटन बॉल या कॉटन पैड डालें। जब आप इसे वैक्यूम से साफ करेंगे तब ये इत्तर की हल्की महक देगा। कालीन की सफाई में आप कुछ बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। आप सीधे ही साफ कालीन पर किसी इत्तर का स्प्रे करके भी इसमें वैक्यूम कर सकती हैं, जिससे कालीन की महक दूर हो जाएगी।

रूम फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

ittar using tips in hindi ()

आपके घर के कमरों से कई बार अजीब-सी महक आने लगती है। कई बार बारिश की सीलन तो कई बार अन्य किसी चीज की बदबू आपको परेशान कर सकती है। वैसे तो इस बदबू को दूर करने के लिए रूम फ्रेशनर चाहिए ,लेकिन अगर आपके पास रूम फ्रेशनर नहीं है, तो अपने पसंद के इत्तर का इस्तेमाल करें और कमरे की बदबू को दूर भगाएं। साथ ही, आप इत्तर का इस्तेमाल घर के सामानों को महकाने के लिए भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

अन्य टिप्स

ittar using tips

  • इत्तर का इस्तेमाल लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम आदि जगहों पर कर लें। इससे आपका घर महक उठेगा।
  • इसके अलावा, किचन, स्टोर रूम आदि जगहों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • इत्तर का इस्तेमाल आप कार को फ्रेश रखने के लिए भी कर सकती हैं।
  • इसके इस्तेमाल से बरसाती बदबू भी घर से दूर भाग जाएगी। इसके अलावा, बरसाती कीड़े भी घर से दूर रहेंगे।

इस तरह आप इत्तर का इस्तेमाल कपड़ों को महकाने के अलावा इस तरह घर के कामों में इन डिफरेंट तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेखपढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।