कपड़ों को खुशबूदार बनाने के अलावा एक्सपायर्ड परफ्यूम का 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

आइए जानें कपड़ों की बदबू दूर करने के अलावा आप किन 10 तरीकों से एक्सपायर्ड परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
perfume use

कपड़ों में आने वाली पसीने की बदबू या फिर बारिश में सीलन से आने वाली महक को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी तो जरूर किया होगा। यूं कहा जाए कि ये परफ्यूम अब हमारे लिए सिर्फ फैशन और स्टेटस सिंबल ही नहीं बल्कि जरूरत बन गया है। हो भी क्यों न, भला कौन बदबूदार कपडे पहनना पसंद करता है और जब गर्मी का मौजम हो और आप कहीं दूर के लिए ट्रेवलिंग कर रही हैं तब ख़ास तौर पर आपके लिए ये एक आवश्यक एक्सेसरी की तरह होता है।

कभी आपने सोचा है कि आपकी जरूरतों में से एक ये परफ्यूम न सिर्फ आपके रोज़ के कपड़ों की बदबू को दूर करता है बल्कि इसका इस्तेमाल आप अन्य कई जगहों पर और कई समस्याओं के समाधान के लिए भी कर सकती हैं। यही नहीं आप एक्सपायर हुए परफ्यूम का इस्तेमाल भी कई अन्य तरीकों से कर सकती हैं। आइए जानें कैसे एक्सपायर्ड परफ्यूम का इस्तेमाल कई जगह किया जा सकता है।  

1रूम फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

room freshner perfume

आपके घर के कमरों से कई बार अजीब सी महक आने लगती है। कई बार बारिश की सीलन तो कई बार अन्य किसी चीज़ की बदबू आपको परेशान कर सकती है। वैसे तो इस बदबू को दूर करने के लिए रूम फ्रेशनर चाहिए ,लेकिन अगर आपके पास रूम फ्रेशनर नहीं है तो अपने पसंद के परफ्यूम का इस्तेमाल करें और कमरे की बदबू को दूर भगाएं। इसके लिए आप एक्सपायर हुए परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

2जूतों की बदबू करे दूर

smelly shoes

अरे ये क्या आप रात में अपने जूतों को साफ़ करना ही भूल गईं और आज ऑफिस में जरूरी मीटिंग भी है। तो देर किस बात की, अपने एक्सपायर हुए परफ्यूम को जूतों के भीतरी हिस्से में स्प्रे करें और इन्हें मोजों के साथ पहनें। यकीन मानिए जूतों के भीतर से आने वाली स्मेल इस परफ्यूम से कोसों दूर हो जाएगी। 

 

3कालीन की सफाई करते समय करें इस्तेमाल

carpet cleaning

जब आप अपने कालीन की सफाई कर रही हैं तब परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आप कालीन को वैक्यूम करें तब कालीन पर एक परफ्यूम में डुबोया हुआ छोटा कॉटन बॉल या कॉटन पैड डालें। जब आप इसे वैक्यूम से साफ़ करेंगे तब यह परफ्यूम की हल्की महक देगा। कालीन की सफाई में आप कुछ बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। आप सीधे ही साफ कालीन पर किसी परफ्यूम का स्प्रे करके भी इसमें वैक्यूम कर सकती हैं जिससे कालीन की मकह दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह करें महंगी कालीन की देखभाल

4कपड़ों की दराज की स्मेल दूर करे

drawer smell

लकड़ी की दराज में खासतौर पर बारिश के मौसम में सीलन की महक आने लगती है। इसके लिए आप दराजों को पूरा खोलकर इसमें परफ्यूम स्प्रे करें। ये नमी और महक को सोखने में मदद करता है। आप चाहें तो परफ्यूम में डुबोई हुई कॉटन को कपड़ों की अलमारी और दराज के बीच में रख सकती हैं। इससे किसी भी तरह की स्मेल से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर की अलमारियों से आने लगी है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

 

5गद्दों की बदबू दूर करें

smelly mattress

आपके बेड में खासतौर से गद्दों में एक अजीब सी स्मेल आने लगती है। ये किसी भी कारण से हो सकती है क्योंकि अक्सर आप अपनी बेड शीट तो साफ़ कर लेती हैं लेकिन गद्दे साफ़ नहीं कर पाती हैं। इसलिए गद्दों (गद्दों से खटमल हटाने के टिप्स) की बदबू दूर करने के लिए उनके चारों तरफ एक्सपायर्ड परफ्यूम स्प्रे करें इससे मिनटों में स्मेल दूर हो जाएगी और आपको एक साफ़ और खुशबूदार बेड पाने में भी मदद मिलेगी।

6कार फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

car freshner

अक्सर कुछ दिनों तक कार का इस्तेमाल न करने पर इसमें एक अजीब सी बदबू आने लगती है। जरूरी नहीं  है कि आप जब भी कहीं बाहर निकलें तब आपकी कार का परफ्यूम उसमें मौजूद हो लेकिन आपके पर्स में आपका पसंदीदा परफ्यूम तो जरूर होगा। यही नहीं अगर आपके पास एक्सपायर्ड परफ्यूम है तो आप इसे भी अपनी कार के भीतर रख सकती हैं। तो देर किस बात की, इस परफ्यूम का इस्तेमाल कार की बदबू दूर करने के लिए करें और अपनी यात्रा को सुखद बनाएं। 

7डस्टबिन में करें इस्तेमाल

smelly dustbin

अगर आपका डस्टबिन साफ़ करने के बाद भी स्मेल कर रहा है तो इसकी स्मेल दूर करने के लिए आप अपने घर में बेकार पड़े हुए एक्सपायर परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के परफ्यूम को फेंकने की जगह इससे किसी भी गंदगी की स्मेल दूर करें। खासतौर पर डस्टबिन में स्मेल हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। 

 

8बाथरूम में करें इस्तेमाल

use in bathroom

परफ्यूम का इस्तेमाल बाथरूम के अंदर की स्मेल दूर करने के साथ खुशबूदार स्नान प्राप्त करने में भी मदद करता है। इसके लिए स्नान की तैयारी करते समय, नल से निकलने वाली भाप में इत्र छिड़कें। गर्म स्नान से ठीक पहले हवा में भी परफ्यूम का स्प्रे करें। वास्तव में आप अपने घर के बाथरूम को ही एक अरोमाथेरेपी कक्ष बना सकते हैं। 

 

9लेदर बैग की स्मेल करें दूर

bag smell

परफ्यूम का इस्तेमाल आप अपने लेदर बैग या किसी भी हैंड बैग की स्मेल दूर करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए बैग को पहले पूरी तरह से खाली करें और फिर इसमें भीतर और बाहर परफ्यूम का स्प्रे करें। परफ्यूम स्प्रे करते ही बैग की स्मेल दूर हो जाती है। 

10सीलिंग फैन से पाएं खुशबूदार हवा

fan smell

जब भी आप अपने सीलिंग फैन की सफाई कर रही हैं इसकी धूल पोंछते समय, ब्लेड को साफ करते समय आप जिस कपड़े का उपयोग कर रही हैं उस पर थोड़ा सा एक्सपायर्ड परफ्यूम छिड़कें। ऐसा करने से आप जब भी पंखा चलाएंगी यह हवा को धीरे से सुगंधित करेगा। 

परफ्यूम का इन ख़ास तरीकों से इस्तेमाल आपके घर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है।  तो हो जाइए तैयार इनमें से कोई भी तरीका आजमाने के लिए और परफ्यूम का इस्तेमाल अलग ढंग से करने के लिए।