वॉश बेसिन और किचन सिंक का हमेशा उपयोग किया जाता है। यही वजह है कि यह जल्दी गंदे भी हो जाते हैं, नियमित सफ़ाई नहीं होने की वजह से यह काले या फिर पीले पड़ जाते हैं। गंदा बेसिन इस्तेमाल करने का मन नहीं करता। ज़्यादातर घरों में वॉश बेसिन हल्के कलर के लगाये जाते हैं, जिसमें गंदगी कुछ दिन में ही नज़र आने लगती है। वहीं किचन का सिंक अगर काला पड़ जाए तो बर्तन या फिर अन्य चीज़ें साफ़ करने का मन नहीं करता।

जिस तरह घर की सफ़ाई ज़रूरी है ठीक उसी तरह वॉश बेसिन और किचन सिंक को साफ़ करना भी ज़रूरी है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किचन सिंक और वॉश बेसिन साफ़ करने के कुछ आसान तरीक़े, जिसे आप आज़मा कर उन्हें चमका सकती हैं।  

बेस्ट क्लीनर का उपयोग

cleaner uses

वॉश बेसिन और किचन सिंक दोनों को साफ़ करने का अलग तरीक़ा होना चाहिए। कई लोग इसे साफ करने के लिए नेचुरल इंग्रेडिएट्स का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि अब लोगों के पास समय नहीं है, ऐसे में मार्केट में कई क्लीनर उपलब्ध हैं, जिसका उपयोग आप कर सकती हैं। वॉश बेसिन में क्लीनर को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दीजिए और स्क्रबर से उसे साफ़ कर लें। वहीं किचन सिंक साफ़ करने के लिए अगर आप होम मेड क्लीनर बनाना चाहती हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा हर जगह छिड़क दें। अब विम जेल को विनेगर में मिक्स कर दें और इसे एक स्प्रे बॉटल में भर दें। अब इसे हर जगह छिड़क दें और स्क्रबर की मदद से साफ़ करें, आख़िर में पानी से रिंस कर लें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के कपड़ों को ऐसे करें स्टोर, अपनाएं ये तरीक़ा

नींबू का भी करें इस्तेमाल

cleand kitchen basin

किचन सिंक को साफ़ करने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं। ज़्यादातर महिलाएं किचन बेसिन को साफ करने के लिए कैमिकल युक्त क्लीनर का इस्तेमाल नहीं करती हैं। ऐसे में आप नींबू के छिलके से बेसिन को रब कर दें, और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके अलावा आप नींबू के रस को स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे हर जगह डालें। अब स्क्रबर की मदद से रब करें और पानी से साफ कर लें।

Recommended Video

नारियल के छिलके को बनाएं स्क्रबर

नारियल के छिलके को ज़्यादातर लोग फेंक देते हैं, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल स्क्रब के रूप में कर सकती हैं। लोहे के स्क्रबर का इस्तेमाल करने से कई बार वॉश बेसिन में निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में आप नारियल के छिलके को इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं किचन बेसिन और वॉश बेसिन पर राख को छिड़क दें और अब नारियल के छिलके से रब करें। थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें, यह बिल्कुल नए की तरह चमकेगा।

इसे भी पढ़ें:  घर के सफ़ेद लकड़ी के दरवाज़ों को साफ़ करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

ब्लीचिंग लिक्विड से हटाए पीलापन

best cleaner

कई दिनों तक बेसिन को साफ़ नहीं करने से यह पीला पड़ जाता है, जिसकी वजह से यह काफ़ी गंदा लगता है। इसके लिए आपको कैमिकल ब्लीच इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं बल्कि सिंथेटिक कैमिकल ब्लीच का प्रयोग कर सकती हैं। इसका उपयोग आप वॉश बेसिन में करें जिससे यह तुरंत साफ़ हो जाएगा। इसके अलावा बेसिन से ख़ुशबू भी आएगी।

डिसइनफेक्ट करने का तरीका

disinfect basin

कोरोना काल में साफ़-सफ़ाई के अलावा डिसइनफेक्ट करना भी ज़रूरी है। वॉश बेसिन और किचन सिंक को डिसइनफेक्ट करने के लिए आप डेटॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेसिन को साफ़ करने के बाद डेटॉल को कॉटन में लगाकर हर जगह रब करें और इसे ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो बाथरूम की अन्य चीज़ों को भी साफ़ करने के लिए डेटॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।