ऐसा कितनी बार हुआ है आपके साथ कि आपने कोई कपड़ा पहना हो और उसका रंग अंडरआर्म्स की तरफ से बदल गया हो? ऐसा पसीने, डियोड्रेंट, एलर्जी आदि के कारण होता है। सफेद और अन्य लाइट रंग के कपड़ों में तो ये बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। ये अधिकतर पीला और सफेद रंग का होता है क्योंकि पसीने के दाग पीले होते हैं और डियोड्रेंट या फिर किसी तरह की एलर्जी में सफेद रंग के दाग पड़ते हैं।

कपड़ों में अगर ऐसे दाग पड़ गए हैं तो इन्हें छुड़ाना काफी मुश्किल होता है। इन दागों की वजह कोई भी हो डेलिकेट कपड़ों का ख्याल रखना एक बड़ी समस्या बन जाता है। ऐसे में बार-बार कपड़ा धोने से वो खराब हो जाता है और एक बार में ये दाग निकलते नहीं हैं। अगर आपको ऐसे दाग पहली बार दिख रहे हैं तो आप कुछ टिप्स अपना कर इन्हें छुड़ा सकते हैं और अपने महंगे कपड़ों की शाइन बचा सकते हैं।

आज हम आपको कुछ DIY टिप्स भी बताएंगे और कुछ हैक्स भी बताएंगे जिससे ये दाग लगने कम हो जाएं। ये दाग लगते नमक की वजह से हैं और इसलिए आपको उसपर असर करने वाली चीज़ें चाहिए होंगी।

1.  हाइड्रोजन पेरोक्साइड (सिर्फ सफेद कपड़ों के लिए)

अगर आपको सफेद कपड़ों में ये समस्या हो रही है तो सबसे अहम इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड में ब्लीचिंग क्वालिटी होती हैं और इसलिए ये सफेद कपड़ों में ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बाकी कपड़ों में दाग हटाने के साथ-साथ उनका रंग भी निकल जाएगा।

क्या करें?

अगर आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करना है तो बराबर मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को मिलाकर दाग पर लगाएं और इसे थोड़ी देर छोड़ दें। इसके बाद आपको इसे नॉर्मल तरीके से धो लेना है, आपका दाग हट जाएगा।

clothes with underarm stains

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ जाते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

2. बेकिंग सोडा का किया जा सकता है इस्तेमाल-

अधिकतर मामलों में बेकिंग सोडा सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ये कई तरह के दाग हटाने का काम कर सकता है और बेकिंग सोडा अधिकतर घरों में मौजूद रहता है इसलिए ये ज्यादा आसान तरीका है।

क्या करें?

बेकिंग सोडा और पानी का 3:1 रेशो में पेस्ट बनाएं और फिर इसे दाग पर लगाएं। इसे पुराने टूथब्रश की मदद से थोड़ा सा घिसें और फिर थोड़ी देर इसे छोड़कर ऐसे ही धो लें।

3. सफेद सिरके का इस्तेमाल-

जिस तरह से बेकिंग सोडा घरेलू कामों के लिए परफेक्ट साबित होता है उसी तरह से सफेद सिरके का इस्तेमाल भी सफाई आदि के लिए किया जाता है। ऐसे में आपके पास अगर सफेद सिरका है तो आप कपड़ों पर लगे दाग उससे साफ कर सकते हैं, लेकिन ध्या रहे कि इसे लाइट कलर वाले कपड़ों पर ही इस्तेमाल करें और साथ ही साथ इससे बदबू भी आती है तो आपको बाद में फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

क्या करें? 

1 कप पानी में दो चम्मच सफेद सिरका मिलाकर इस मिक्सचर को दाग पर लगाएं और फिर आप अपने कपड़ों को आधे घंटे के लिए इसी मिक्सचर में भीगा रहने दें। बाद में साफ पानी और डिटर्जेंट से धो लें। 

stains of sweat

इसे जरूर पढ़ें- बहुत आसानी से धुलेंगे कपड़े और निकलेंगे जिद्दी दाग, बस कपड़े धोते समय अपनाएं ये 4 टिप्स 

4. एस्पिरिन आएगी काम- 

एस्प्रिन उन दवाओं में से एक है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर इस तरह के कामों में किया जाता है। किसी तरह के दाग को हल्का करने के लिए आप एस्प्रिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या करें? 

दो एस्प्रिन को 1/2 कप गुनगुने पानी में मिलाकर कपड़े को 2-3 घंटे के लिए भिगो कर रख दें और उसके बाद इसे नॉर्मल तरीके से धो दें। 

stains on underarms

5. लिक्विड डिटर्जेंट से होगा काम- 

लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल आप आसानी से दाग हटाने के लिए कर सकते हैं क्योंकि ये दाग पर सीधे असर करता है। आपको इसे इस्तेमाल करने के तरीके में बस थोड़ा सा बदलाव लाना होगा। 

क्या करें? 

अपने कपड़े की उन जगहों पर लिक्विड डिटर्जेंट घिसें जहां पर दाग लगे हैं और इसके बाद इसे सूरज की धूप में कम से कम 2-3 घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने के बाद आप कपड़ों को नॉर्मल तरीके से धो लें, आपका दाग निकल जाएगा। 

पसीने के दाग न लगें इसके लिए क्या करें? 

पसीने और डियो के दाग लगने से रोकने के लिए आप कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं- 

  • एल्युमीनियम फ्री डियोड्रेंट का इस्तेमाल करें।
  • एंटी-प्रिस्पेरेंट का इस्तेमाल करें।
  • आप पिट-क्रीम या फिर ऐसे ही किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपने अंडर आर्म्स को ठीक तरह से साफ करें और अगर किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा समझ आ रहा है तो डॉक्टर से जरूर बात करें।
  • किसी भी ड्राई क्लीन ओनली या नो ब्लीच वॉर्निंग वाले कपड़े पर ये सारे ट्रिक्स न ट्राई करें। 
  • अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो कपड़ों के अंदर स्वेट पैच ट्राई कर सकते हैं।  

ये सारे टिप्स आपकी परेशानी को थोड़ा कम कर सकते हैं और कपड़ों के अंडरआर्म्स को दाग से दूर रख सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।