हाल ही में हुए मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में भारत की हरनाज संधू ने इस का खिताब को अपने नाम कर लिया है । ये खिताब 21 साल बाद भारत को मिला है। केवल मिस यूनिवर्स ही नहीं भारत मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन में विजेता रह चुका है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन के बीच का अंतर नहीं पता होगा। आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों में भी अंतर होता है। जी हां बता दें कि यह दोनों ही कॉम्पिटिशन काफी अलग-अलग हैं। ऐसे में आज हम आपको इन दोनों कॉम्पिटिशन के बीच का अंतर बताएंगे। 

4 कॉम्पिटिशन होते हैं

miss universe harnaaz sandhu

हालांकि, दुनियाभर में कई तरह की ब्यूटी कॉन्टेस्ट कराए जाते हैं, लेकिन मिस वर्ल्ड, मिस यूनिवर्स, मिस अर्थ और मिस इंटरनेशनल को ही सबसे अहम माना जाता है। इसका कारण यह है कि इन कॉम्पिटिशन की कवरेज ग्लोबल लेवल पर होती है। इसी वजह से इन कॉम्पिटिशन के बारे में ही ज्यादातर लोग जानते हैं। साथ ही इन चारों कॉम्पिटिशन के मायने और अर्थ दोनों ही अलग-अलग है। हर कॉम्पिटिशन का अपना एक महत्व है। 

मिस वर्ल्ड 

miss world aishwarya rai

मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन को सबसे पहले 1951 में यूनाइटेड किंग्डम में आयोजित किया गया था। इस कॉम्पिटिशन की प्रेसिडेंट जूलिया मॉर्ले है। इसके साथ ही इस कॉम्पिटिशन को मिस वर्ल्ड द्वारा संचालित किया जाता है। सबसे पहले  1951 में स्वीडन की किकी हकेन्सन मिस वर्ल्ड बनी थी। इसके बाद 1996 में भारत की तरफ से रीता फारिया ने मिस  वर्ल्ड का खिताब जीता था। फिर खिताब जीतने का यह सिलसिला रूका नहीं और भारत ने केवल 1 बार नहीं बल्कि पांच बार मिस वर्ल्ड  का खिताब अपने नाम किया है। रीता फारिया के बाद 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी,  2000 में प्रियंका चोपड़ा जोनास और 2017 में मानुषी छिल्लर ने भारत की तरफ से इस खिताब को अपने नाम किया है। 

इसे भी पढ़ें: 21 साल बाद पूरा हुआ इंतज़ार, हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

मिस यूनिवर्स

miss universe sushmita sen

मिस यूनिवर्स दुनिया का दूसरा सबसे पुराना इंटरनेशनल ब्यूटी कॉम्पिटिशन है। इसकी शुरुआत 1952 में हुई थी। मिस यूनिवर्स  कॉम्पिटिशन की प्रेसिडेंट पाउला शुगार्ट है। मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन द्वारा यह कॉम्पिटिशन चलाया जाता है। मिस यूनिवर्स का खिताब सबसे पहले फिनलैंड की आर्मी कुसेला ने जीता था। भारत भी मिस यूनिवर्स में विजेता रह चुका है। भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन हैं, जिन्होंने 1994 में खिताब जीता था। इसके बाद साल 2000 में बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनी थीं और  2021 में हरनाज संधू  ने इस खिताब को अपने नाम कर भारत का नाम एक बार फिर से रोशन कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: जानें हरनाज संधू के बारे में ये खास बातें

Recommended Video


मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स के बीच अंतर

हालांकि, दोनों ही ब्यूटी कॉम्पिटिशन है। लेकिन इन दोनों के बीच बेहद ही छोटा सा अंतर है। बता दें कि मिस यूनिवर्स मानवीय कारणों की वकालकत करके दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करती है। वही मिस वर्ल्ड  'ब्यूटी विद ए पर्पस' के जरिए मानवीय कारणों की वकलात करती है। यही बात इन दोनों कॉम्पिटिशन को अलग बनाती है।

ऐसे करें अप्लाई 

मिस यूनिवर्स के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होागा। मिस यूनिवर्स  के लिए 18 उम्र का होना जरूरी है। साथ ही जो कंटेस्टेंट्स इस कॉम्पिटिशन में भाग ले रहे हैं, वह नेशनल लेवल के ब्‍यूटी पेजेंट के विनर होने चाहिए। वहीं मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन में भाग लेने के लिए आपको पहले मिस इंडिया बनना होगा। इसके बाद ही आप मिस वर्ल्ड  कॉम्पिटिशन के लिए अपना नाम रजिस्टर करवा सकती हैं। मिस इंडिया बनने के लिए आपको मिस इंडिया की ऑफिशियल साइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म साल के अंत में निकाले जाते हैं। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे़ रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: pinkvilla.com, thehindubusinessline.com, livemint.com & scoopwhoop.com