• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

तुलसी के पौधे में चढ़ाएं सिर्फ ये एक चीज, होगी धन की वर्षा

तुलसी के पौधे को सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है और इसके कुछ उपाय आपको धनवान बना सकते हैं।
author-profile
Published -05 Jul 2022, 18:56 ISTUpdated -08 Jul 2022, 19:04 IST
Next
Article
offer this thing to tulsi plant

तुलसी को घर के सबसे पवित्र पौधों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। वहीं एक ऐसी मान्यता भी प्रचलित है कि जिस घर में तुलसी का पौधा बिना किसी कारण के सूखने लगता है वहां कोई न कोई मुसीबत जरूर आती है। तुलसी के पौधे की पूजा लोग बड़ी ही श्रद्धा भाव से करते हैं जिससे घर में खुशहाली बनी रहे।

मुख्य रूप से स्त्रियां तुलसी के पौधे में नियमित रूप से जल चढ़ाती हैं। जिससे घर में समृद्धि बनी रहे। यही नहीं तुलसी की पूजा के कुछ ख़ास नियम भी हैं और ज्योतिष में इन नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो नियम पूर्वक तुलसी में जल चढ़ाता है और तुलसी की पूजा करता है उसके घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास होता है और उस घर में भगवान् विष्णु की कृपा भी होती है।

तुलसी के पौधे में जहां एक तरफ जल चढ़ाना अच्छा माना जाता है, वहीं यदि तुलसी के पौधे में बृहस्पतिवार के दिन कच्चा दूध चढ़ाया जाता है तो धन लाभ होता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने के नियमों और इसके फायदों के बारे में।

तुलसी के पौधे में चढ़ाएं कच्चा दूध

tulsi plant remedies for money

जिस तरह तुलसी में जल चढ़ाना शुभ माना जाता है वैसे ही तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाना भी विशेष रूप से फलदायी होता है।

तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने के फायदे

तुलसी के पौधे में यदि आप नियमित रूप से जल में कच्चे दूध की कुछ बूंदें मिलाकर अर्पित करती हैं तो इससे भगवान् विष्णु की कृपा होती है। दरअसल तुलसी को विष्णु प्रिया माना जाता है इसलिए तुलसी में दूध चढ़ाने का मतलब है कि भगवान् विष्णु को दूध अर्पित करना। इस उपाय से घर की सुख समृद्धि बढ़ने के साथ धन लाभ के योग भी बनते हैं। यही नहीं यह उपाय गुरूवार के दिन करने से कुंडली में बृहस्पति मजबूत होता है और घर के अभी कलेश दूर होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष के अनुसार किन घरों में नहीं होना चाहिए तुलसी का पौधा, हो सकता है भारी नुकसान

Recommended Video


घर में तुलसी रखने के नियम

tulsi plant astro rules

  • ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने के कुछ विशेष नियम हैं जिन्हें यदि आप नकारते हैं तो घर में अशांति भी बनी रह सकती है।
  • ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी गलत दिशा में रखें। इसे आपको घर के ईशान कोण में रखना चाहिए और भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।  
  • तुलसी के पौधे में नियमित जल चढ़ाना अच्छा होता है लेकिन इसमें कभी भी रविवार और एकादशी के दिन जल न चढ़ाएं।
  • तुलसी के पौधे की पत्तियों को कभी भी भगवान् शिव (शिव जी को क्यों नहीं चढ़ाना चाहिए तुलसी दल) और गणेश में न चढ़ाएं।

तुलसी के पौधे से जुड़े नियमों को यदि आप फॉलो करती हैं तो यह आपके घर में सुख समृद्धि का कारण बन सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wallpapercave .com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।