• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ज्योतिष के अनुसार किन घरों में नहीं होना चाहिए तुलसी का पौधा, हो सकता है भारी नुकसान

अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो इससे जुड़े ज्योतिषीय नियमों का पालन जरूर करें अन्यथा आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।
author-profile
Published -11 May 2022, 16:33 ISTUpdated -11 May 2022, 17:00 IST
Next
Article
tulsi plant astrology tips rules

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ज्यादा पवित्र माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। यही नहीं तुलसी को विष्णु प्रिया भी कहा जाता है इसलिए जिस घर में ये पौधा होता है वहां भगवान विष्णु का वास भी होता है। मान्यता यह भी है कि भगवान विष्णु को यदि भोग में तुलसी दल न रखा जाए तो उन्हें वह भोग स्वीकार नहीं होता है।

सनातन धर्म में तुलसी का पौधा सही नियमों और सही जगह पर लगाने की सलाह दी जाती है और यह भी बताया जाता है कि यह पौधा घर में लगा है तो कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है। अयोध्या के जाने माने पंडित राधे शरण शास्त्री जी का कहना है कि तुलसी का पौधा घर में समृद्धि का प्रतीक है लेकिन यदि आप तुलसी के लिए बनाए नियमों का पालन नहीं कर सकते हैं तो आपको ये पौधा भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। आइए जानें कि किस तरह के घरों में तुलसी का पौधा रखना वर्जित माना जाता है।

मांस मदिरा का सेवन करने वाले घरों में

tulsi plant rules

ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में मांस और मदिरा का सेवन होता है वहां तुलसी का पौधा भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसे घरों में तुलसी का पौधा लगाने का सीधा मतलब है माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान को नाराज करना। यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो भूलकर भी आपको मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए और कभी भी इन चीजों का सेवन करने के बाद तुलसी का स्पर्श भी नहीं करना चाहिए। मांस या मदिरा का सेवन करके तुलसी का स्पर्श करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के साथ आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट टिप्स: घर में आने वाली परेशानियों का संकेत दे सकता है तुलसी का पौधा, जानें कैसे

गलत दिशा में लगा हुआ तुलसी का पौधा

ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर और उत्तर पूर्व है। यह भी माना जाता है कि गलत दिशा में लगाया गया तुलसी का पौधा घर में अशांति का कारण बनता है। यदि आपके घर में तुलसी के पौधे के लिए सही दिशा नहीं है तो अपने घर में भूलकर भी यह पौधा न रखें। घर की दक्षिण दिशा में कभी भी यह पौधा नहीं रखना चाहिए अन्यथा यह दुखों का कारण बन सकता है।

जिन घरों में स्त्री का अपमान होता है

rules to be followed for tulsiplant

यदि आपके घर में स्त्री का अपमान होता है और लड़ाई झगड़े होते हैं तो उन घरों में आपको भूलकर भी तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए। क्योंकि स्त्री का अपमान करने का मतलब है माता लक्ष्मी का अपमान और ऐसे घर में यदि तुलसी होती है और आप तुलसी पूजन करते हैं तो आपको कभी भी पूजा का सही फल नहीं मिलता है।

Recommended Video

जमीन पर लगा तुलसी का पौधा नुकसान पहुंचाता है

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए बड़ा गार्डन या क्यारी है तब भी आपको तुलसी का पौधा जमीन में न लगाकर गमले में ही लगाना चाहिए। तुलसी को लगाने का सबसे अच्छा स्थान गमले में आंगन के बीचों बीच होता है। इस स्थान पर यदि आप गमले में तुलसी नहीं लगा सकते हैं तो इसे घर से हटा दें क्योंकि जमीन में लगी तुलसी रोगों का कारण भी बनती है।

इसे जरूर पढ़ें:Astro Tips: घर में कब लगाएं तुलसी का पौधा?

घर में यदि तुलसी का पौधा लगा है तो जानें ये नियम

tulsi plant at home

  • कभी भी तुलसी के पौधे को बिना नहाए हुए या मासिक धर्म के दौरान स्पर्श न करें। ऐसा करने से ये पौधा सूख सकता है और भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं।
  • रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल न दें और न ही तुलसी का स्पर्श करें।
  • रसोई घर या बाथरूम के पास में न रखें तुलसी का पौधा।
  • तुलसी के पौधे के पास झाड़ू न रखें, यदि आपको सफाई करनी है तो किसी साफ़ कपड़े से तुलसी के आस-पास का स्थान साफ करें।
  • तुलसी के आस-पास कोई कंटीला पौधा न रखें।

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको यहां बताए नियमों का पालन जरूर करना चाहिए अन्यथा आप इस पौधे को घर से तुरंत हटा दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pixabay.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।