• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Vastu Tips: पुरानी झाड़ू किस दिन फेंके और कहां, जानें उपाय

अगर आप किसी भी दिन नया झाड़ू खरीदती हैं और उसका इस्तेमाल करती हैं तो आपको वास्तु से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।   
author-profile
Published -08 Jun 2022, 19:17 ISTUpdated -08 Jun 2022, 19:36 IST
Next
Article
vastu for old broom tips

घर में रखी झाड़ू को लक्ष्मीजी का प्रतीक माना जाता हैं| झाड़ू घर की सफाई  कर उसे स्वच्छ और पवित्र बनाती है। यह हमारे घर में धन-धान्य और सुख-शांति लाती है। ज्योतिष, वास्तु एवं पुरानी मान्यताओं के अनुसार झाड़ू की वजह से भी हमारे घर में सुख शांति बढ़ती या घटती है। घर के कचरे में कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जाएं  विद्यमान रहती हैं जो घर पर प्रभाव डालती है। झाड़ू की मदद से हम सभी बुरी शक्तियों को बाहर कर देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि झाड़ू घर से दरिद्रता रूपी कचरे को साफ़ करके घर में सुख समृद्धि लाती है। यदि आप अपने घर में झाड़ू सही ढंग से रखते हैं, किसी शुभ दिन उसे खरीदकर घर लाते हैं तो देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा ही बनी रहती है और आपका घर हमेशा धन धान्य से भरा रहता हैं। झाड़ू को खरीदने, घर में रखने, इसके इस्तेमाल के लिए कोई निश्चित समय होने और झाड़ू को घर से बाहर फेंकने के कुछ वास्तु नियम बनाए गए हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ. आरती दहिया जी से जानें झाड़ू के नियमों के बारे में। 

पुरानी झाड़ू का क्या करें 

old broom remedy

वास्तु के अनुसार यदि झाड़ू टूट जाती है या पुरानी हो जाती है तो इसे घर से हटा देना चाहिए क्योंकि टूटी हुई पुरानी झाड़ू घर में नकारात्मक ऊर्जा लाती है। घर में कभी भी टूटे हुए झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे घर में परेशानियां बढ़ जाती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:क्या शाम के समय झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं,जानें क्या कहता है शास्त्र?

पुराना झाड़ू किस दिन और कहां फेकें

वास्तु और ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि घर की पुरानी झाड़ू को आपको शनिवार, अमावस्या, होलिका दहन के बाद, या ग्रहण के बाद अपने घर से निकाल देना चाहिए| वास्तु में शनिवार या अमावस्या के दिन को झाड़ू फेकने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। यदि आप इनमे से किसी भी दिन पुरानी या टूटी झाड़ू को घर से बाहर निकालते हैं तो घर की नकारात्मक शक्तियां भी झाड़ू के साथ ही घर से बाहर निकल जाती हैं और घर में सकारात्मकता का वास होता है।

किस जगह पर फेंकें झाड़ू 

what to do old broom

झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह फेंकना चाहिए जहां कोई अन्य व्यक्ति उसके ऊपर पैर ना रख सके| दरअसल झाड़ू को माता लक्ष्मी के समान ही पूजा जाता है इसलिए पुराने झाड़ू को नाले में या किसी पेड़ के पास भूलकर भी न फेंकें। कभी भी झाड़ू को जलाना भी नहीं चाहिए और इधर उधर नहीं फेंकना चाहिए। 

Recommended Video

किस दिन ना फेकें झाड़ू 

कभी भी एकादशी, गुरुवार या शुक्रवार के दिन पुरानी झाड़ू घर से बाहर न फेके। ऐसा माना जाता है कि गुरुवार एवं शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का होता है। इसलिए इस दिन झाड़ू फेंकना लक्ष्मी जी को नाराज करने जैसा होता है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी घर से बाहर चली जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:धन लाभ के लिए झाड़ू से जुड़े 5 जरूरी वास्‍तु टिप्‍स पंडित जी से जानें

old broom vastu

घर में समृद्धि के लिए झाड़ू के उपाय 

  • जब घर में नई झाड़ू खरीदने की बात आती है तो आप हमेशा कृष्णपक्ष में ही खरीदें। शुक्लपक्ष में खरीदी हुई झाड़ू दुर्भाग्य का सूचक होती है। 
  • शास्त्रों के अनुसार नयी झाड़ू को मंगलवार, शनिवार व अमावस्या के दिनखरीदना शुभ होता है। यदि आप शनिवार या अमावस्या के दिन घर में नयी झाड़ू लाते हैं तो इससे घर दोष मुक्त होता है। इससे घर में सुख सम्पदा आती है।
  • माना जाता है कि जिनकी शनि की साढ़े साती चल रही हो या उन्हें शनि का दोष हो उन्हें शनिवार को झाड़ू भूलकर भी घर में नहीं लाना चाहिए। आप मंगलवार या रविवार को नयी झाड़ू खरीद सकते हैं और फिर शनिवार से झाड़ू लगाना शुरू कर सकते हैं।
  • घर में झाड़ू को सही तरीके से रखना चाहिए। झाड़ू को हमेशा ऐसे रखें कि ये किसी की नजर में ना आए। झाड़ू से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे धन हानि हो सकती है।
  • कभी भी झाड़ू को घर के बाहर न रखें। झाड़ू को हमेशा साफ जगह पर ही रखा करें।

पुरानी झाड़ू को फेंकने और नई झाड़ू खरीदने के लिए अगर आप वास्तु के इन नियमों का पालन करेंगी तो घर की समृद्धि बनी रहेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।