लंबे दशक तक अपनी बेमिसाल फिल्मों, अदायगी और यादों की सौगात देकर भारतीय हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज अभिनेता , 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया। 98 साल की उम्र में उन्होंने आज सुबह मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। बीते कुछ दिनों से दिलीप कुमार की तबियत नासाज थी। बताया जा रहा था कि उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी और वह आईसीयू में भर्ती थे। इससे पहले भी जब वह बीमार होते, तो लोगों की धड़कने रुक-सी जाती थी। हालांकि वह हर बार ठीक होकर लौट आते थे, मगर अबकी बार जब अभिनेता बीमार पड़े, तो लौटे नहीं।

उनकी निधन की खबर से बॉलीवुड में मातम छा गया है। दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी गई कि उन्हें शाम पांच बजे सांताक्रुज के जुहू कब्रिस्तान ले जाया जाएगा। दिलीप कुमार अपने आप में एक इंस्टीट्यूशन थे। बॉलीवुड के तमाम सितारे उन्हें इंस्पिरेशन मानते थे। आज उनके गुजर जाने पर बॉलीवुड के सितारों ने अपने सबसे प्रिय अभिनेता को एक आखिरी सलाम दिया। उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचने वाले लोगों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शामिल थे। आइए देखें बॉलीवुड की किन हस्तियों ने दिलीप कुमार के अंतिम दर्शन किए।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, बेटे आदित्य के साथ पहुंचे

cm udhav thackrey pay homage to dilip kumar

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ दिलीप कुमार के अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सायरा बानो को सांत्वना दी। बता दें सीएम उद्धव ठाकरे के निर्देशानुसार महान कलाकार का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा। 

अभिनेता धर्मेंद्र ने दी श्रद्धांजलि

actor dharmendra at dilip kumar place

दिलीप कुमार के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचने वालों में अभिनेता धर्मेंद्र भी शामिल थे। दोनों अभिनेताओं ने 'ज्वार भाटा' (1973), 'अनोखा मिलन' (1972), और 'परी' (1966) सहित कई फिल्मों में एक साथ काम किया था। इस दौरान एएनआई को दिए इंटरव्यू में धर्मेंद्र ने कहा, 'आज मैंने अपने बड़े भाई को खो दिया। मेरे दिल में उनकी यादें हमेशा रहेंगी और मैं उसी के सहारे जिऊंगा।'

अभिनेता अनुपम खेर ने दी श्रद्धांजलि

दिलीप कुमार के निधन की खबर पाकर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे सितारों में अभिनेता अनुपम खेर भी शामिल थे। दोनों ने साथ में फिल्म 'कर्मा' (1986), 'इज्जतदार' (1990) और 'सौदागर' (1991) जैसी जबरदस्त फिल्मों में काम किया था। अनुपम खेर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने कहा, 'दिलीप कुमार साहब के जाने से  सिनेमा और अभिनय की दुनिया में एक युग की, एक सदी की समाप्ति हो गई, बल्कि मैं तो कहूंगा कि अभिनय सम्राट के निधन से शायद देश का अभिनय अनाथ हो गया है।' उन्होंने 3.27 मिनट के इस वीडियो में उनसे जुड़ी कई यादें भी शेयर की हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

अभिनेता शाहरुख खान ने दी श्रद्धांजलि

shahrukh khan at dilip kumar places

अभिनेता शाहरुख खान भी दिलीप कुमार को अंतिम श्रद्धांजलि देने पहुंचे। अभिनेता दिलीप कुमार और शाहरुख खान बहुत ही करीब थे। दिवंगत अभिनेता शाहरुख को अपने बेटे जैसा समझते थे और उनसे बेहद प्यार करते थे। शाहरुख भी दिलीप साहब के स्वास्थ्य की खबर लेने के लिए अक्सर उनसे मिलते-जुलते रहते थे। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Filmfare (@filmfare)

अभिनेत्री विद्या बालन और प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर ने दी श्रद्धांजलि

vidya balan at dilip kumar place

अभिनय सम्राट दिलीप कपूर की निधन की खबर पाकर, उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अभिनेत्री विद्या बालन अपने पति और निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ दिलीप साहब के आवास पर पहुंची थीं। 

फिल्ममेकर करण जौहर ने दी श्रद्धांजलि

फिल्ममेकर करण जौहर ने दिग्गज अभिनेता को उनके आवास पर अंतिम श्रद्धांजलि दी। साल 1984 में  दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने धर्मा प्रोडक्शन्स की फिल्म 'दुनिया' में काम किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह फिल्म 1998 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी, और इसी ने धर्मा प्रोडक्शन्स को भारत में एक प्रमुख प्रोडक्शन कंपनी के रूप में स्थापित किया था।

 इसे भी पढ़ें :98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने दुनिया को कहा अलविदा

अभिनेता रजा मुराद, रणबीर कपूर और जॉनी लीवर सहित अन्य हुए शामिल 

 actors pay homage to dilip kumar

अभिनेता रजा मुराद भी इस दौरान दिलीप कुमार के आवास पहुंचे। उन्होंने एक मीडिया ऑर्गनाइजेशन से बात करते हुए कहा, 'दिलीप कुमार एक अभिनेता ही नहीं थे, वे एक इंस्टीट्यूशन थे। मुझे खेद है कि मैं उनके लिए 'था' शब्द का इस्तेमाल कर रहा हूं। वह हैं और हमारे दिलों में, हमारे मन में वह हमेशा जीवित रहेंगे।'

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता को अंतिम दर्शन देने वालों में कॉमेडी किंग अभिनेता जॉनी लीवर भी शामिल हुए। उन्होंने दिलीप कुमार के आवास में पहुंचकर सायरा बानो को सांत्वना दी।

दिलीप कुमार को अंतिम दर्शन देने वालों में अभिनेता रणबीर कपूर भी शामिल थे। रणबीर कपूर के दादा और महान अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के आपसी संबंध बहुत अच्छे थे। इतना ही नहीं, दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर की जोड़ी को 'गोल्डन ट्रायो' कहा जाता था।

वहीं, सुभाष घई भी दिलीप कुमार के घर पहुंचे। उन्हीं की बदौलत अभिनेता राज कुमार और दिलीप कुमार एक साथ फिल्म 'सौदागर' में काम करने के लिए राजी हुए थे। सुभाष घई ने ट्विटर के जरिए भी शोक जताया और लिखा, 'मेरी जिंदगी का सबसे दुखद दिन। दिलीप साहब युसूफ भाई चले गए। यह मेरी व्यक्तिगत हानि है, क्योंकि मैंने अपना आदर्श खो दिया। मेरे पास शब्द नहीं हैं।'  

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने दी श्रद्धांजलि

amitabh bacchan at dilip kumar place

अभिनेता अमिताभ बच्चन भी दिलीप कुमार के फ्यूनरल में शामिल हुए। वह अपने बेटे और एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ पहुंचे थे। अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी। दोनों ने साथ में फिल्म 'शक्ति' (1982) में एक साथ काम किया था। दिलीप साहब के निधन की खबर पाते ही, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर अपना दर्द साझा किया था। उन्होंने लिखा था, 'एक इंस्टीट्यूशन चला गया। जब फिर कभी भारतीय सिनेमा का इतिहास लिखा जाएगा, वह दिलीप कुमार से पहले और दिलीप कुमार के बाद होगा।'

इसे भी पढ़ें : किस्मत से मिली पहली फिल्म से लेकर दिलीप कुमार के 5 अफेयर तक, 15 तस्वीरों के जरिए जानें उनकी कहानी

Recommended Video

कितने बजे दी जाएगी दिलीप कुमार को अंतिम विदाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के पार्थिव शरीर को सांताक्रूज के जुहू कब्रिस्तान में 3 से 4 बजे के बीच लाया जाएगा और उन्हें 5 बजे तक अंतिम विदाई दे दी जाएगी। वहीं खबरों की मानें तो 20 से ज्यादा लोगों को अंदर जाने की इजाजत नहीं है। 

राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए दिलीप कुमार

dilip kumar passed away at

जैसा कि बताया गया था दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर सांताक्रूज के जुहू कब्रिस्तान ले जाया गया। इस दौरान देश के महान कालाकर को एक आखिरी बार देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। उनके शरीर पर तिरंगा उड़ाया गया। हमने न सिर्फ एक महान अभिनेता को, बल्कि एक असली हीरे को खोया है। उनके जाने के बाद भी वह अपने फैंस और चाहने वालों के दिलों में सदा के लिए रहेंगे।

ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए दी कई सितारों ने श्रद्धांजलि

जैसे ही दिग्गज अभिनेता के निधन की खबर मीडिया और बॉलीवुड में फैली, वैसी ही उन्हें श्रद्धांजलि देने का सिलसिला जारी हो गया। अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, सलमान खान, विशाल ददलानी, लता मंगेशकर, कैटरीना कैफ, सुभाष घई, नीतू सिंह, अजय देवगन, ऋतिक रौशन, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर, संजय दत्त, हुमा कुरैशी जैसे सितारों ने ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि दी। भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने ट्वीट कर लिखा, 'युसूफ भाई आज अपनी छोटी सी बहन को छोड़कर चले गए। युसूफ भाई क्या गए, एक युग का अंत हो गया। मुझे कुछ सूझ नहीं रहा। मैं बहुत दुखी हूं। कई बातें, कई यादें हमें देकर चले गए।'

इस तरह एक खूबसूरत युग का आज अंत हो गया। दिलीप कुमार जैसे अभिनेता बार-बार नहीं होते। उनके जाने से अगर रह गई हैं, तो वो हैं उनकी बेमिसाल फिल्में और यादें, जो लोगों के दिलों में हमेशा रहेगी। आगे अपडेट के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Pallav Pallival