साल 2021 खत्म हो गया है लेकिन कोरोनावायरस के एक नए रूप ने दुनिया में तूफान मचा दिया है। कोरोना वायरस का लगातार म्यूटेशन हो रहा है और हर बार नए, घातक रूपों के साथ सामने आ रहा है। कोरोना महामारी फैलने के तकरीबन 2 साल बाद भी दुनिया इसके नए-नए वेरिएंट्स से लगातार जूझती नजर आ रही है। ऐसे में लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। 

अगर आप घर से बाहर नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप अपने परिवार के साथ बॉलीवुड की नई और पुरानी फिल्म देख सकते हैं। साथ ही, आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज भी देख सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आप नए साल के मौके पर देख सकते हैं, आइए जानते हैं। 

शेरशाह

shershah

इस साल की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्म 'शेरशाह' है। फिल्म कारगिल युद्ध में शहीद हुए शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी है। विक्रम बत्रा ने कारगिल युद्ध में पॉइंट 4875 फतेह के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए थे। इस फिल्म में उनकी बहादुरी के साथ-साथ उनकी प्रेमिका डिंपल चीमा की कहानी भी बताई गई है। आपको बता दें कि डिंपल और विक्रम एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे, लेकिन कारगिल में शहीद होने के बाद डिंपल का सपना अधूरा रह गया और वह आज भी बिना शादी किए विक्रम की यादों के साथ जी रही हैं। इस फिल्म में शहीद विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा और डिंपल चीमा का किरदार अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने निभाया है।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन फिल्मों को देखकर आप भी खुद को रख सकती हैं हमेशा motivated

तलवार

साल 2015 में बनी यह फिल्म नोएडा के बहुचर्चित डबल मर्डर केस पर आधारित थी। नोएडा के एक डॉक्टर-दंपति नूपुर और राजेश तलवार को अपनी एकलौती बेटी आरुषि और हेमराज के मर्डर के केस में सजा सुनाई थी। 'तलवार' अकेली ऐसी फिल्म नहीं थी, जिसने इस मुद्दे को उठाया था, बल्कि साल 2015 में ही 'रहस्य' नाम की एक और फिल्म इसी विषय पर बनाई गई थी। आज तक यह मर्डर मिस्ट्री सॉल्व नहीं हुई है। फिल्म 'तलवार' में कोंकणा सेन, इरफान खान और नीरज काबी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया था। 

हम साथ साथ हैं 

hum sath sath hain

हम साथ साथ हैं बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय और एक परिवारिक फिल्म है। इसे आप नए साल के मौके पर अपने परिवार वालों के साथ बैठकर आराम से देख सकते हैं। बता दें कि यह फिल्म 1999 में रिलीज हुई थी, जिसे सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित किया गया था। इस फिल्म में बॉलीवुड के कई बड़े कलाकार हैं जैसे सलमान खान, सैफ अली खान, मोहनीश बहल, तबु, सोनाली बेंद्रे और करिश्मा कपूर आदि मुख्य भूमिकाओं में हैं। जबकि आलोक नाथ, रीमा लागू, नीलम कोठारी और महेश ठाकुर सहायक भूमिका में हैं।

कारवां

इरफान अभिनीत कारवां और दुलारे सलमान और मिथिला पालकर की पहली फिल्म थी। बता दें कि यह फिल्म 2018 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन आकर्ष खुराना ने किया था और इस फिल्म का निर्माण रोनी स्क्रूवाला और प्रीति राठी गुप्ता ने किया था। इस फिल्म में एक बेटा अपने मरहूम पिता की लाश को खोज रहा है, और इस सफर में उसको मिलते हैं दो हमराही जो चल रहे हैं कारवां में।

Recommended Video

द एम्पायर

ये वेब सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी, जिसमें मुगल वंश और साम्राज्य के कुछ अंशों को दर्शाया गया है। इस वेब सीरीज के पहले सीजन में मुगल बादशाह बाबर और उनकी जिंदगी के बारे में मोटे तौर पर बताया गया है। आपको बता दें कि ये वेब सीरीज एलेक्स रदरफोर्ड के द्वारा लिखी गई बुक ‘एम्पायर ऑफ द मुगल’ की पहली किताब ‘एम्पायर ऑफ द मुगल रिडर्स फॉर नॉर्थ’ पर आधारित है। अगर आपकी इतिहास में रूचि है, तो एक बार आपको ये वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

द फैमिली मैन 2

the family man

इस वेब सीरीज के पहले सीजन के आने के बाद द फैमली मैन 2 भी दर्शकों को काफी पसंद आई। हालांकि, द फैमिली मैन नाम देखकर कई लोगों को लगा की इस वेब सीरीज की कहानी फैमिली टाइप की कहानी होगी। लेकिन, इस वेब सीरीज की कहानी एक परिवार से लेकर देश की रक्षा के इर्द गिर्द घूमती है। मनोज बाजपेयी ने इस वेब सीरीज में बेहद ही बखूबी तरीके से किरदार को निभाया है। इस सीरीज में एक ऐसी कहानी दिखाई गई है, जो असाधारण काम करता है और आम लोगों की तरह बिल्कुल साधारण इंसान है।

उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर हां, तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google)